ADVERTISEMENTREMOVE AD

Goregaon Fire Accident: इमारत में आग लगने से 7 की मौत, पीड़ित परिवारों को 5 लाख देगी सरकार

Goregaon Fire Accident: हादसे में 39 घायलों का इलाज एचबीटी और कूपर अस्पताल में चल रहा है.

Updated
भारत
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

मुंबई (Mumbai Fire Accident) के गोरेगांव में 6 अक्टूबर को बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लग गई. आग लगने से 7 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 39 लोगों को अलग-अलग अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में कुल 51 लोग घायल हो गए थे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

जानकारी के अनुसार, गोरेगांव पश्चिम में एमजी रोड के पास जय संदेश बिल्डिंग में सुबह करीब तीन बजे आग लगने की सूचना मिली. बताया जा रहा है कि जिस इमारत में आग लगी है, वह ग्राउंड-प्लस-पांच मंजिला है.

मुंबई सिविक, पुलिस और फायर ब्रिगेड के अधिकारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया. हादसे में झुलसे लोगों को कूपर और एचबीटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

"अब तक आग में घायल हुए कुल 46 लोगों में से 7 की मौत हो चुकी है और 39 का इलाज एचबीटी और कूपर अस्पताल में चल रहा है."
मुंबई पुलिस
Goregaon Fire Accident: हादसे में 39 घायलों का इलाज एचबीटी और कूपर अस्पताल में चल रहा है.

गोरेगांव की इसी इमारत में आग लगी.

(फोटोः PTI)

BMC की आपदा प्रबंधन इकाई के अधिकारियों ने कहा, "आग ग्राउंड फ्लोर की दुकानों, स्क्रैप मैटेरियल, पार्क किए गए वाहनों में लग गई. जिसके कारण लोग विभिन्न मंजिलों पर रह रहे लोग बिल्डिंग में फंस गए."

मुख्य अग्निशमन अधिकारी रवींद्र अंबुल्गेकर ने कहा कि "इमारत का निर्माण 2006 में स्लम पुनर्वास योजना के तहत किया गया था और इसमें अग्निशमन सिस्टम नहीं थी. वहीं, लिफ्ट पुरानी थी और काफी मात्रा में धुंआ लिफ्ट डक्ट से होकर बिल्डिंग में फैल गया."

मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की मदद: एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने आगजनी में घायल को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. सीएम ने कहा...

''मैं नगर निगम आयुक्त और पुलिस से लगातार बात कर रहा हूं. जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं मरने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. सरकार उनके परिवारों को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी. जो घायल हैं, उनका इलाज सरकार की ओर से कराया जाएगा.''
एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र सीएम
Goregaon Fire Accident: हादसे में 39 घायलों का इलाज एचबीटी और कूपर अस्पताल में चल रहा है.

आग बुझाने के काम में लगे कर्मी

(फोटोः PTI)

देवेंद्र फड़णवीस ने जताया दुख

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने ट्वीट कर गोरेगांव हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने लिखा "गोरेगांव, मुंबई में आग लगने की घटना में जानमाल के नुकसान के बारे में जानकर दुख हुआ. हम बीएमसी और मुंबई पुलिस अधिकारियों के संपर्क में हैं और सभी सहायता प्रदान की जा रही है. जिन परिवारों को नुकसान हुआ है, उनके प्रति मेरी गहरी संवेदना है." उनके प्रियजनों और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं."

0

धुएं के कारण बिल्डिंग से बाहर नहीं निकल सके लोग

बीजेपी विधायक विद्या ठाकुर ने बताया "आग लगने के पीछे का कारण अभी तक पता नहीं चला है. धुएं के कारण लोग इमारत से बाहर नहीं निकल सके और वे छत पर चले गए. अब तक 7 मौतों की पुष्टि हो चुकी है. प्रभावित परिवारों को राहत देने के प्रयास जारी हैं."

ADVERTISEMENT
Goregaon Fire Accident: हादसे में 39 घायलों का इलाज एचबीटी और कूपर अस्पताल में चल रहा है.

घटना की जांच के लिए बनाई जाएगी जांच समिति: मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा

इधर, महाराष्ट्र के मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा

"एक उच्च स्तरीय जांच समिति बनाई जाएगी, जो 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी. महाराष्ट्र सरकार सभी घायलों के इलाज का सारा खर्च उठाएगी. घायलों को सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.''

PMNRF से मृतक के परिजनों को मिलेंगे 2 लाख: PM मोदी

पीएम मोदी ने मुंबई के गोरेगांव में आग लगने की घटना पर दुख जताया है. उन्होंने लिखा "गोरेगांव में लोगों की मौत से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द ठीक हो जाएं.' अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं. प्रत्येक मृतक के परिजनों को PMNRF से 2 लाख रुपये दिए जाएंगे. घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×