हमसे जुड़ें
ADVERTISEMENTREMOVE AD

COVID-19 से बचने के लिए कपल्स सेक्स के दौरान मास्क पहनें: स्टडी

ये स्टडी Annals of Internal Medicine जर्नल में छपी है

Updated
भारत
2 min read
COVID-19 से बचने के लिए कपल्स सेक्स के दौरान मास्क पहनें: स्टडी
i
Hindi Female
listen

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

दुनियाभर में कोरोना वायरस के 60 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. एक्सपर्ट्स इस महामारी को मात देने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं. अब एक स्टडी का कहना है कि महामारी के इस दौर में कपल्स को मास्क पहनकर ही सेक्स करना चाहिए. स्टडी का कहना है कि इससे कोरोना वायरस एक-दूसरे को ट्रांसमिट करने का खतरा कम होगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की इस स्टडी में कहा गया है कि मास्क के अलावा कपल्स को सेक्स के दौरान कई तरह की सावधानियां अपनानी चाहिए. ये स्टडी Annals of Internal Medicine जर्नल में छपी है.

कई सावधानियां बरतने की जरूरत

हार्वर्ड की इस स्टडी का कहना है कि कोरोना वायरस का ट्रांसमिशन रोकने के लिए सेक्स से पहले और बाद में नहाना जरूरी है. साथ ही संपर्क की जगहों को साबुन या अल्कोहल वाइप्स से साफ किया जाना चाहिए.

रिसर्चर्स का कहना है कि सेक्स के दौरान कंडोम पहनना बहुत जरूरी है क्योंकि आदमियों के सीमेन में कोरोना वायरस हो सकता है.  

स्टडी में हार्वर्ड के वैज्ञानिकों ने ऐसी सेक्सुअल परिस्थितियों की रैंकिंग की है, जिसके दौरान कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है. स्टडी के मुताबिक, सबसे सुरक्षित इस समय सेक्स न करना ही रहेगा. वैज्ञानिकों ने मास्टरबेशन को भी लो-रिस्क बताया है. वहीं, स्टडी में अपने घर के व्यक्ति और किसी बाहरी व्यक्ति के साथ सेक्स को हाई-रिस्क बताया गया है.

स्टडी के मुताबिक, जो लोग एक साथ क्वॉरंटीन में हैं, वो अगर सेक्स करते हैं तो उन्हें किस और ओरल सेक्स से बचना चाहिए.  
ADVERTISEMENTREMOVE AD

मरीजों के लिए सेक्सुअल एक्टिविटी पर काउंसलिंग

स्टडी में कहा गया कि कोरोना वायरस के मरीजों की अपने पार्टनर के साथ टेलीफोन या वीडियो चैट सर्विस के जरिए सेक्सुअल एक्टिविटी में शामिल होने की काउंसलिंग की जा सकती है. स्टडी में कहा गया, "हालांकि मरीजों को सुरक्षित प्लेटफॉर्म्स के इस्तेमाल के लिए काउंसल किया जाना चाहिए."

साथ ही स्टडी ने लोगों को डिजिटल माध्यम से सेक्सुअल एक्टिविटी में शामिल होने पर बातचीत या किसी और गतिविधि का स्क्रीनशॉट लेने की दिक्कत के बारे में भी चेताया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×