ADVERTISEMENTREMOVE AD

हावड़ा में रामनवमी जुलूस के दौरान हिंसा-आगजनी, CM ममता बोलीं- "बख्शा नहीं जाएगा"

Howrah Ram Navami Clash: पुलिस ने कहा कि कई लोगों को हिरासत में लिया गया है. घटनास्थल पर पुलिस बल तैनात है.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के हावड़ा शहर (Howrah City) में गुरुवार (30 मार्च) को रामनवमी (Ram Navami) के जुलूस निकालने के दौरान दो पक्ष के बीच हुई झड़प हिंसा में तबदील हो गयी. इस दौरान पुलिस के कई वाहनों में आग लगा दी गई और दुकानों में तोड़फोड़ की गई. हावड़ा हिंसा पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने कहा कि "दंगाई देश के दुश्मन हैं" और कहा कि आज की हिंसा के पीछे जो कोई भी हैं उन्हें "बख्शा नहीं जाएगा".

ADVERTISEMENTREMOVE AD
कोलकाता में धरने पर बैठीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उनकी शांतिपूर्ण रैली की अपील के बावजूद हावड़ा में घटना हुई.

ममता बनर्जी ने कहा, " मैंने बार-बार कहा है कि मैं रामनवमी के किसी भी जुलूस को नहीं रोकूंगी. मैंने इस संबंध में पुलिस को स्पष्ट निर्देश दिए थे. जहां एक समुदाय अन्नपूर्णा पूजा मना रहा है, वहीं दूसरा रमजान के दौरान उपवास कर रहा है."

जो लोग आज की हिंसा में शामिल थे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा. मैं दंगाइयों का समर्थन नहीं करती और उन्हें देश का दुश्मन मानती हूं. बीजेपी ने हमेशा हावड़ा को निशाना बनाया है. उनके लिए टारगेट पार्क सर्कस और इस्लामपुर हैं. उन इलाकों में हर किसी को सतर्क रहना चाहिए.
ममता बनर्जी, सीएम, पश्चिम बंगाल

आज क्या हुआ?

अंजनी पुत्र सेना नाम के एक संगठन ने रामनवमी के मौके पर शिबपुर के संध्याबाजार इलाके में जुलूस निकाला था. आयोजकों का आरोप है कि जब जुलूस इलाके से गुजर रहा था तो एक पक्ष ने जुलूस में शामिल लोगों पर हमला कर दिया और उन पर शीशे की बोतलें, पत्थर और ईंट फेंकना शुरू कर दिया.

आयोजकों ने यह भी आरोप लगाया कि बाद में हमलावरों ने उन पर देसी बम फेंके, जिससे झड़प शुरू हो गईं. इस दौरान पुलिस के गाड़ियों समेत कई वाहनों में आग लगा दी गई. जुलूस के आयोजकों ने दावा किया कि उनके पास जुलूस निकालने की पुलिस की अनुमति थी.

एक आयोजक ने कहा, पुलिस ने हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय शांतिपूर्वक जुलूस में भाग लेने वालों पर लाठीचार्ज किया.

बीजेपी ने ममता बनर्जी के आरोपों को निराधार बताया

बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आरोपों को निराधार बताया है.

हिंसा के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पश्चिम बंगाल प्रशासन जिम्मेदार हैं.
शुभेंदु अधिकारी, BJP, नेता

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना तब हुई जब जुलूस काजीपारा इलाके से गुजर रहा था. हिंसा के दौरान कुछ पुलिस वाहनों सहित कई कारों में आग लगा दी गई. आग बुझाने के लिए फायर बिग्रेड की चार गाड़ी को लगाया गया है.

पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया

जानकारी के अनुसार, पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया. फिलहाल, स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है. पुलिस ने कहा कि इस सिलसिले में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है. घटनास्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है. IANS के सूत्रों के अनुसार, घटना में कुछ पुलिस कर्मियों सहित कम से कम 15 लोग घायल हुए हैं.

(इनपुट-PTI/IANS के साथ)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×