ADVERTISEMENTREMOVE AD

कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराई मालगाड़ी, 8 की मौत- आखिर पश्चिम बंगाल में कैसे हुआ हादसा?

West Bengal Train Accident: अब तक 8 लोगों की मौत और 50 लोगों के घायल होने की खबर

Updated
भारत
2 min read
छोटा
मध्यम
बड़ा

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में सोमवार, 17 जून को एक बड़ा हादसा हो गया. सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस को न्यू जलपाईगुड़ी के पास एक मालगाड़ी से पीछे से टक्कर मार दी. 8 लोगों की मौत और 50 लोगों के घायल होने कि खबर आई है. गैस कटर की मदद से बोगियों को काटकर लोगों को रेस्क्यू किया गया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कैसे हुआ हादसा?

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष एवं CEO जया वर्मा सिन्हा ने बचाव अभियान की जानकारी दी. उन्होंने बताया, "बचाव अभियान पूरा हो गया है. सिग्नल की अनदेखी करने वाले ड्राइवर (लोको पायलट) की मौत हो गई है और कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड की भी जान चली गई है. अगरतला-सियालदह मार्ग के सभी रेलवे स्टेशनों पर हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं."

इससे पहले उन्होंने दुर्घटना की जानकारी देते हुए कहा, "आज सुबह यह हादसा हुआ है, कंचनजंगा एक्सप्रेस, जो अगरतला से सियालदह जा रही थी, उसे पीछे से मालगाड़ी ने सिग्नल को तोड़ते हुए टक्कर मारी है. ट्रेन के पीछे का गार्ड का डिब्बा, दो पार्सेल वैन और जनरल डिब्बे क्षतिग्रस्त हुए हैं."

जया वर्मा ने बताया कि "लगभग 50 लोग घायल हैं, उनका इलाज चल रहा है. उन्हें ज्यादा गंभीर चोटें नहीं आई हैं, उनका इलाज अच्छी तरह से जारी है... अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है, साथ ही उन्हें पूरी चिकित्सीय सुविधा पहुंचाई जाएगी. हमने हेल्पलाइन, हेल्प डेस्क स्थापित किए हैं जिससे यात्रियों के परिजन उनके बारे में जानकारी ले सकें. यह ट्रेन अगरतला से सियालदह जा रही थी इसलिए मार्ग के हर स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है..."

इस घटना के एक चश्मदीद ने बताया कि जब ट्रेन की चपेट में आया तो मैं बी1 कोच में यात्रा कर रहा था. मुझे बचा लिया गया है, मेरे सिर पर चोट आई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है. उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया है. प्रभावितों कि सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी भी दुर्घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं."

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने क्या बताया?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा "अभी-अभी दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा क्षेत्र में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं. हालांकि अभी आगे कि जानकारी की प्रतीक्षा है, कंचनजंगा एक्सप्रेस कथित तौर पर एक मालगाड़ी से टकरा गई है. बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टरों, एम्बुलेंस और आपदा टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया है. युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है."

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर दी जानकारी 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्वीट कर लिखा "एनएफआर क्षेत्र में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई है. बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है. रेलवे, एनडीआरएफ(NDRF) और एसडीआरएफ (SDRF) एक साथ काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×