ADVERTISEMENTREMOVE AD

LPG Gas Price: सिलेंडर पर सरकार देगी ₹200 की सब्सिडी, उज्जवला योजना वालों को लाभ

सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देगी.

Updated
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम के साथ ही उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को भी राहत दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने जानकारी दी है कि सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देगी. इससे सालाना लगभग ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित. हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं. हमारे कार्यकाल के दौरान औसत मुद्रास्फीति पिछली सरकारों की तुलना में कम रही है.

वहीं, केंद्र सरकार ने पेट्रोल (Petrol) पर उत्पाद शुल्क ₹8 प्रति लीटर जबकि डीजल (Diesel) पर ₹6 घटा दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि "इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये की कमी आएगी". इसके अलावा सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देगी.

बता दें, पेट्रोल-डीजल के दाम में पिछले 44 दिन में कोई परिवर्तन नहीं हुआ था. अब तक दिल्ली में पेट्रोल का रेट 105.41 रुपये प्रति लीटर था, जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा था.

प्लास्टिक उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी भी घटाई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम उन प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर भी कस्टम ड्यूटी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता ज्यादा है. स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जाएगा. कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता को बेहतर करने के लिए मानक अमल में लाए जा रहे हैं और सीमेंट की कीमत कम करन के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×