मीडिया ने IAF के प्रोमो वीडियो को बालाकोट स्ट्राइक का बता दिया
मीडिया रिपोर्टों में भारतीय वायुसेना के प्रोमो वीडियो की गलत रिपोर्टिंग की
मीडिया रिपोर्टों में भारतीय वायुसेना के प्रोमो वीडियो की गलत रिपोर्टिंग की(फोटो altered by hindi quint) 

मीडिया ने IAF के प्रोमो वीडियो को बालाकोट स्ट्राइक का बता दिया

दावा

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 1 अक्टूबर को 26वें एयरफोर्स चीफ के तौर पर शपथ ली. उन्होंने 4 अक्टूबर को अपने नए रोल में पहली प्रेस कांफ्रेंस की. प्रेस कांफ्रेंस से पहले इंडियन एयरफोर्स ने बालाकोट एयर स्ट्राइक का एक प्रमोशनल वीडियो दिखाया. हालांकि न्यूज एजेंसी पीटीआई ने खबर दी कि इंडियन एयर फोर्स की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में 'बालाकोट स्ट्राइक' की वीडियो क्लिप दिखाई गई.

Loading...

कई मीडिया संगठनों ने इस वीडियो रिलीज की मिस रिपोर्टिंग की. रिपब्लिक टीवी ने जो स्टोरी चलाई उसका शीर्षक था- ‘IAF Screens 'Untold Story Of Balakot Strike' Video For 1st Time; WATCH’.

Zee Uttar Pradesh उत्तराखंड ने एक वीडियो ट्वीट किया. जिसमें लिखा था- बालाकोट एयर स्ट्राइक का एक्सक्लूसिव वीडियो देखिए.

सच्चाई क्या है?

इंडियन एयर फोर्स ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान वीडियो रिलीज किया लेकिन यह प्रमोशनल वीडियो था. यह बालाकोट एयरस्ट्राइक का असल फुटेज नहीं था. आप यहां यह पूरी प्रेस कांफ्रेंस देख सकते हैं.

लेकिन ज्यादातर मीडिया संगठनों ने इस प्रोमो को बालाकोट स्ट्राइक का असली फुटेज बता कर पेश कर दिया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस किस बारे में थी?

इस वीडियो को इंडियन एयरफोर्स के चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने रिलीज किया, इसमें जेट विमानों को उड़ते हुए दिखाया गया है. साथ ही मिसाइलों को निशाने पर वार करते हुए दिखाया गया है. यह पुलवामा अटैक से शुरू होता है. साथ ही इसमें राफेल और अपाचे एयरक्राफ्ट भी दिखाए गए हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भदौरिया भारतीय वायुसेना के उस Mi-17 हेलीकॉप्टर का भी जिक्र करते हैं जिसे 27 फरवरी को गलती से मार गिराया गया था. उन्होंने इसे बड़ी गलती करार दिया था. उन्होंने कहा कि इस मामले में कोर्ट ऑफ इनक्वायरी ने अपनी रिपोर्ट पिछले सप्ताह जमा कर दी है. एयरफोर्स दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी.

इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि इंडियन एयरफोर्स की ऑपरेशनल तैयारी काफी आला दर्जे की होती है. एयरफोर्स ने बालाकोट स्ट्राइक समेत कई ऑपरेशनों को अंजाम देकर काफी बड़ी उपलब्धि हासिल की है.

ये भी पढ़ें : गांधीजी की हत्या की नहीं,पुरानी फिल्म की है सर्कुलेट हो रही तस्वीर

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...