#MeToo: तनुश्री ने नाना का लाई डिटेक्टर टेस्ट कराने की मांग की
तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं
तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं
Live

#MeToo: तनुश्री ने नाना का लाई डिटेक्टर टेस्ट कराने की मांग की

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

तनुश्री दत्ता ने पाटेकर का नार्को, लाई डिटेक्टर टेस्ट कराने की मांग की

अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने शनिवार को मांग की कि नाना पाटेकर और तीन अन्य का नार्को टेस्ट, ब्रेन मैपिंग और लाई डिटेक्टर टेस्ट कराए जाए. दत्ता ने अपने वकील नितिन सातपुते के जरिए ओशिवारा पुलिस थाने में इस संबंध में एक अर्जी दी. उनकी शिकायत के आधार पर ओशिवारा पुलिस ने पाटेकर, कोरियोग्राफर गणेश आचार्य, प्रोड्यूसर समी सिद्दीकी और निर्देशक राकेश सारंग के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 354 और धारा 509 के तहत मामला दर्ज किया है.

दिल्ली में पत्रकारों का प्रदर्शन, कहा कार्यस्थल पर यौन शोषण स्वीकार्य नहीं

देश में ‘मी टू' अभियान के जोर पकड़ने के साथ शनिवार को पत्रकारों के एक ग्रुप ने यौन शोषण की घटनाएं उजागर करने वाली अपनी महिला सहकर्मियों के साथ एकजटुता दिखाते हुए विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी पत्रकारों ने यौन दुराचार के आरोपियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की मांग की. उन्होंने कई महिला पत्रकारों द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोपों से घिरे केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर को पद से हटाने की भी मांग की. अकबर पूर्व पत्रकार हैं और पूर्व में कई अखबारों के संपादक रह चुके हैं.

लड़कों को सिखाना चाहिए कि महिलाओं का सम्मान करो: मलाइका

देश में मीटू अभियान के जोर पकड़ने के बीच अदाकारा मलाइका अरोड़ा ने कहा है कि पेरेंट्स को अपने बेटों को सिखाना चाहिए कि महिलाओं का सम्मान करो. मलाइका ने कहा कि समाज की पितृसत्तात्मक मानसिकता बदलनी होगी और इसके लिए लड़कों को महिलाओं की इज्जत करना सिखाना होगा.

मेरा भी एक बेटा है और यह जरूरी है कि उन्हें शुरूआत में ही यह सिखाना चाहिए कि महिलाओं का सम्मान करना चाहिए और वह उन्हें हल्के में नहीं ले सकते. आप एक चीज की तरह महिलाओं से व्यवहार नहीं कर सकते.
मलाइका, एक्ट्रेस

मलाइका ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से इसी तरह की सोच है. एक तरह से हक जताने का भाव रहता है. आप सोचते हैं कि आपको महिलाओं पर शासन का अधिकार है और आप उन्हें दबा सकते हैं. इस सोच को तब बदल सकते हैं जब बच्चे छोटे होते हैं. उम्मीद है कि सोच बदलेगी.”

मुकेश छाबड़ा पर आरोप, कश्यप ने कहा कास्टिंग निर्देशक से पहले ही बनाई दूरी

फिल्मकार अनुराग कश्यप ने यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे फिल्म “गैंग्स ऑफ वासेपुर” के कास्टिंग निर्देशक मुकेश छाबड़ा से यह कहते हुए दूरी बना ली है कि वह बहुत पहले से ही उनके साथ अपने संबंध “तोड़” चुके हैं. कश्यप की यह टिप्पणी एक ट्विटर यूजर के पोस्ट पर आई है जिसने उन्हें टैग करते हुए लिखा है कि फिल्मकार ने उनसे कहा था कि वह छाबड़ा के “स्त्री-द्वेषी बर्ताव” की कहानियों को उजागर करने की योजना बना रहे हैं.

BCCI के CEO से COA ने मांगा जवाब

बीसीसीआई के सीईओ पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगने के बाद सीओए ने राहुल जौहरी से इस मामले पर एक सप्ताह के भीतर सफाई देने को कहा है.

बता दें, लेखिका हरनिद्ध कौर ने अपने ट्विटर हेंडल पर कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर किए हैं जिनमें एक महिला की आपबीती लिखी गई है.

महिला ने BCCI सीईओ पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए

राहुल जौहरी का फाइल फोटो
राहुल जौहरी का फाइल फोटो
(फोटो: Twitter)

देश में इस समय आग की तरह फैल रही 'मीटू' मुहीम की लपटें अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) तक पहुंच गई है. एक महिला लेखक ने बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल जौहरी पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. साल 2016 में बीसीसीआई में आने से पहले जौहरी डिस्कवरी नेटवर्क एशिया पैसिफिक (दक्षिण एशिया) के कार्यकारी उपाध्यक्ष थे. उन पर महिला लेखक ने नौकरी देने के बदले फायदा उठाने के इल्जाम लगाए हैं.

महिला लेखक हरनिद्ध कौर ने अपने ट्वीटर हैंडल पर कुछ स्क्रीनशॉट्स जारी किए हैं जिनमें उन्होंने आपबीती लिखी है. कौर ने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "राहुल जौहरी मौजूदा समय में बीसीसीआई के सीईओ हैं. राहुल मेरे पुराने कलीग थे. हमारी मुलाकात राज के घर में पार्टी के दौरान हुई थी. इसके बाद वह काफी आगे चले गए. उन्होंने एक बड़ा मीडिया व्यापार खड़ा किया और कई रास्तों से वह आगे निकल गए.. इस दौरान राहुल मेरे टच में थे."

उन्होंने लिखा है कि एक होटल में संभावित नौकरी के मौके पर बात करते हुए, वह अचानक उठे और कौर से अपने घर चलने को कहा. वह उनकी पत्नी को जानती थी क्योंकि कौर उनसे पहले मिल चुकी थीं. जब दोनों राहुल के घर पहुंचे तो उन्होंने घर की चाभी निकाली तब कौर ने उनसे कहा कि उन्होंने कौर के यह क्यों नहीं बताया कि उनकी पत्नी घर पर नहीं है.

घर में घुसकर कौर ने पानी मांगा. वो पानी लेकर आए लेकिन उन्होंने पैंट नहीं पहना था और इसके बाद राहुल ने कौर को शारीरीक तौर पर प्रताड़ित किया.

अभी तक मैं इस बुरे हादसे का बोझ उठाते फिर रही हूं और इसके लिए अपने आप को दोष दे रही हूं. मैं इस बात से हैरान हूं कि क्या मैंने ऐसा अहसास दिलाया कि मुझे नौकरी की सख्त जरूरत है, मुझे नहीं लगता, लेकिन इन सब से मेरे दिमाग में दुविधा की स्थिति बन गई.
हरनिद्ध कौर

उन्होंने लिखा, "काफी सालों तक मैंने अपने आप से कहा, मैंने ये बुरा किया.. लेकिन सच्चाई ये है कि ये सब काफी अचानक हो गया और इस तरह से किया गया कि मुझे समझने का मौका नहीं मिला की क्या चल रहा है." बता दें, क्रिकेट जगत में मीटू का यह तीसरा मामला है. इससे पहले अर्जुन राणातुंगा और लसिथ मलिंगा पर भी इस तरह के आरोप लग चुके हैं.

बहुत से आरोप झूठे हैं: 'मीटू' पर सुजैन

इंटीरियर डिजाइनर और उद्यमी सुजैन खान ने 'मीटू' अभियान पर अपना रुख रखते हुए कहा कि महिलाओं को बिना किसी कानूनी सबूत के झूठे आरोप नहीं लगाने चाहिए. बहन फाराह खान के नए कलेक्शन के लॉन्च के मौके पर पहुंची सुजैन ने शुक्रवार को यह बात कही.

‘मीटू’ अभियान पर सुजैन ने कहा कि लोगों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल सही ढंग से करना चाहिए. उन्होंने कहा, “मैं इस मुद्दे पर ज्यादा कुछ कहना नहीं चाहती लेकिन मुझे निश्चित रूप से लगता है कि बहुत-से आरोप झूठे हैं.”

उन्होंने कहा, "वो इस मंच का गलत इस्तेमाल कर रही हैं. यदि वो इसका सही से इस्तेमाल करेंगी तो अच्छी चीजें हो सकती हैं. उन्हें बिना किसी सबूत के किसी पर आरोप नहीं लगाने चाहिए."

पूनम पांडे ने अपने अनुभव शेयर किए, नाम बताने से इनकार

एक्ट्रेस पूनम पांडे ने 'मीटू' अभियान का समर्थन जताते हुए कहा कि वह खुद भी इस तरह की असहज स्थिति का सामना कर चुकी है. हालांकि, पूनम ने सीधे-सीधे किसी का नाम नहीं लिया. पूनम ने अपनी फिल्म 'द जर्नी ऑफ कर्मा' की शूटिंग के दौरान के कुछ अनुभवों को शेयर किया है.

इस बारे में पूनम ने कहा, "अभिनेत्रियों को इस तरह की चीजों से दो-चार होना पड़ता है. फिल्म की शूटिंग के दौरान मुझे इस तरह की स्थितियों से गुजरना पड़ा. हम शूटिंग के दौरान बेडरूम सीन की शूटिग कर रहे थे, इस दौरान मेरे साथी कलाकार ऐसा जता रहे थे कि जैसे कि वह रील में नहीं रियल लाइफ में मेरे साथ बेडरूम सीन कर रहे हैं."

नाना पाटेकर ने भी छोड़ी हाउसफुल-4

फिल्म हाउसफुल-4 से नाना पाटेकर ने अलग होने का फैसला किया है. इससे पहले डॉयरेक्टर साजिद खान भी फिल्म का डॉयरेक्शन छोड़ चुके हैं. बता दें कि इन दोनों का नाम #MeeToo कैंपेन में सामने आया था. एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.

आलोकनाथ ने विनता नंदा को भेजा मानहानि नोटिस

#MeToo कैंपेन के तहत प्रोड्यूसर विनता नंदा की ओर से लगाए गए आरोपों के खिलाफ एक्टर आलोकनाथ कोर्ट पहुंच गए हैं. आलोकनाथ ने विनता नंदा को मानहानि नोटिस भेजा है.

मशहूर धारावाहिक ‘तारा' की लेखिका विनता नंदा ने टेलीविजन के ‘सबसे संस्कारी व्यक्ति' के तौर पर पहचान रखने वाले एक्टर आलोक नाथ पर 19 साल पहले उनके साथ रेप करने का आरोप लगाया था.

भूषण कुमार ने यौन शोषण के आरोप खारिज करते हुए कहा, ‘‘मैं चिंतित और दुखी हूं''

‘टी-सीरिज' के प्रमुख भूषण कुमार ने अपने ऊपर लगे यौन शोषण के आरोपों को खारिज करते हुए शुक्रवार को कहा कि आरोपों का इस्तेमाल उनकी छवि खराब करने के लिए किया जा रहा है. ट्विटर पर एक अज्ञात महिला ने आरोप लगाया है कि कुमार ने उनके ‘प्रोडक्शन हाउस' की तीन फिल्मों के गीत गाने के बदले उनसे यौन संबंध बनाने को कहा था. महिला ने आरोप लगाया कि उसने जब कुमार का प्रस्ताव ठुकरा दिया तो भूषण ने इस बारे में किसी को बताने पर उसका करियर बर्बाद करने की धमकी भी दी.

भूषण कुमार ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं यह जानकर चिंतित और दुखी हूं कि एक अज्ञात शख्स ने मेरा नाम ‘मी टू' अभियान में खींचा है. मेरे खिलाफ आरोप बेबुनियाद है. मेरी छवि हमेशा साफ रही है और मैं हमेशा प्रोफेशनल रहा हूं. ट्वीट का इस्तेमाल मुझे अपमानित करने और मेरी छवि धूमिल करने के लिए किया जा रहा है.''

साजिद खान ने खुद को ‘हाउसफुल 4’ से किया अलग

आरोपों के बाद साजिद खान ने खुद को ‘हाउसफुल 4' से अलग कर लिया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘मेरे ऊपर लगे आरोपों, मेरे परिवार, मेरे निर्माताओं और मेरी फिल्म हाउसफुल-4 के कलाकारों पर बनाए जा रहे दबाव के मद्देनजर, मुझे निर्देशक की कुर्सी छोड़ने की नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए. जब तक आरोपों का खंडन नहीं हो जाता और सच्चाई साबित नहीं हो जाती..... मैं मीडिया में अपने दोस्तों से अनुरोध करता हूं कि सच्चाई सामने आने तक वो मेरे खिलाफ कोई फैसला न दें.''

'हाउसफुल 4' से क्या नाना पाटेकर को हटा दिया जाएगा?

तनुश्री दत्ता मामले के चलते नाना पाटेकर को फिल्म ‘हाउसफुल 4’ से हटाया जा सकता है. डायरेक्टर साजिद खान को फिल्म से हटा दिए जाने के बाद नाना पाटेकर फाउसफुल 4 टीम के दूसरे सदस्य होंगे.

साजिद खान के आरोपों पर बोले भाई फरहान अख्‍तर

साजिद खान पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों पर एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, प्लेबैक सिंगर फरहान अख्‍तर ने भी अपनी बात कही है. फरहान ने ट्वीट में लिखा, "मैं साजिद के व्‍यवहार को लेकर आ रही खबरों से परेशान और दुखी हूं. मुझे नहीं पता कैसे, लेकिन उसे खुद पर लगे इन आरोपों के लिए प्रायश्चित करना होगा.”

साजिद खान पर लगे आरोपों पर उनकी बहन फराह खान ने दी प्रतिक्रिया

बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और कोरियोग्राफर फराह खान ने अपने भाई साजिद खान पर लगे यौन शौषण के आरोपों पर प्रतिक्रिया दी है. फराह ने ट्विटर कर कहा, "ये मेरे परिवार के लिए बेहद कठिन समय है. अगर मेरे भाई ने इस तरह से व्यवहार किया है तो उसके पास प्रायश्चित करने के लिए बहुत कुछ है. मैं किसी भी तरह से इस व्यवहार का समर्थन नहीं करती हूं और इस स्थिति में हर उस महिला के साथ हूं, जिसे चोट पहुंचाने की कोशिश की गई है."

यौन उत्पीड़न के आरोपी शख्स को जवाब देना चाहिए: कमल हासन

देश में मीटू अभियान के जोर पकड़ने के बीच अभिनेता और नेता कमल हासन ने शुक्रवार को कहा कि जिन लोगों पर महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं उन्हें आरोपों पर जवाब देना चाहिए. पिछले कुछ दिनों में इस मुहिम ने स्पीड पकड़ी है और कई महिलाओं ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के बारे में खुलकर बोला है.

इस संबंध में पूछे जाने पर हासन ने शुरूआत में कहा कि ‘‘आरोपियों को (आरोपों के बारे में) जवाब देना चाहिए.'' मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के प्रमुख ने कहा, ‘‘हर कोई जवाब दे तो यह गलत होगा...यह ठीक भी नहीं है.'' हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर सही तरीके से शिकायतें की जाए तो उससे कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘अगर वो (महिलाएं) सही तरीके से अपनी शिकायतें कहती हैं तो उससे किसी को दिक्कत नहीं है.

चित्रांगदा की आपबीती, डायरेक्टर कुशान ने कहा कपड़े उठाओ

बॉलीवुड एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह ने भी अपनी आपबीती सुनाई है. मीडिया से बात करते हुए चित्रांगदा ने बताया कि फिल्म ‘बाबूमोशाय बंदूकबाज’ की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर कुशान नंदी ने उनसे आपत्तिजनक सीन की डिमांड की जिसकी वजह से उन्होंने रोते हुए फिल्म छोड़ दी.

चित्रांगदा सिंह ने #MeToo कैंपेन और तनुश्री दत्ता को सपोर्ट करते हुए अपने साथ हुई घटना को बयां किया है. उन्होंने बताया, "मैं शूटिंग कर रही थी तभी अचानक डायरेक्टर रोमांटिक सीन का आइडिया लेकर आए जो मुझे नवाजुद्दीन के साथ करना था. हम लोगों ने शूट किया जो डायरेक्टर को पसंद नहीं आया. और उन्होंने कहा कि पेटिकोट उठाओ. मुझे बहुत गंदा महसूस हुआ और मैं वहां से चली गई. उसके बाद मैंने फिल्म छोड़ दी."

#MeToo अब पीयूष मिश्रा पर पर महिला पत्रकार ने लगाया सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप, बोला मैं नशे में था

राइटर और एक्टर पीयूष मिश्रा के खिलाफ एक महिला पत्रकार ने सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया है. महिला पत्रकार का कहना है कि पीयूष ने नशे की हालत में उनके साथ गलत व्यवहार किया. पत्रकार केतकी जोशी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक पर पीयूष मिश्रा के खिलाफ पूरी कहानी बयां की है. केतकी ने लिखा कि एक पार्टी के दौरान पीयूष ने उनके साथ बदतमीजी की थी.

पार्टी में पीयूष लगातार पी रहे थे. और मेरे करीब आ कर मुझसे बातें करने लगे. मैं उनकी फैन थी. यह मेरे लिए किसी फैन मूमेंट से कम नहीं था. लेकिन कुछ ही देर में वो 20 से 25 लोगों के सामने मुझसे फ्लर्ट करने लगे और उन्होंने मेरे हाथ भी पकड़ लिया. मैंने बहुत मुश्किल से अपना हाथ छुड़ाया. पार्टी खत्म होने के बाद भी एक बार फिर उन्होंने मेरा हाथ पकड़ा और मुझसे गले मिलने लगे, जिसका मैंने चिल्ला कर विरोध किया. उसके बाद मेरे दोस्त मुझे उनसे दूर ले गए.

पीयूष मिश्रा ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों पर मीडिया से कहा है, "मुझे ये घटना याद नहीं है, क्योंकि मैं शराब के नशे में था, लेकिन फिर भी मैंने यदि अपने शब्दों या हरकतों से महिला को असहज महसूस कराया हो तो मैं उसके लिए माफी मांगना चाहूंगा."

संध्या, विंता, नवनीत के बाद एक्ट्रेस दीपिका अमीन ने आलोकनाथ पर लगाया आरोप

एक्टर आलोक नाथ की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं. संध्या, विंता, नवनीत के बाद एक्ट्रेस दीपिका अमीन ने भी आलोक नाथ पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. दीपिका ने अपने साथ हुई घटना को सोशल मीडिया पर शेयर किया है. दीपिका ने कहा-

इंडस्ट्री में सभी को पता है कि आलोक नाथ एक नशेबाज व्यक्ति हैं और वो महिलाओं का शोषण करते हैं. कई साल पहले एक शूट के दौरान उन्होंने जबरन मेरे कमरे में घुसने की कोशिश की थी. महिलाओं को देखकर उनकी लार टपकती है. वो शराब पीकर सीन क्रिएट करते हैं. मैं सुरक्षित रहूं इसके लिए पूरी टीम मेरा आसपास रहती थी.     

दीपिका ने फेसबुक पर विंता नंदा के पोस्ट को शेयर करते हुए एक पोस्ट लिखा है कि 'हालांकि आलोक नाथ फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' की शूटिंग के दौरान काफी शांत थे. हो सकता है कि वह बदल गए हो? या डायरेक्टर लव रंजन ने उन्हें ये निर्देश दिए हों, क्योंकि उन्होंने यह बात पहले ही साफ कर दी थी कि वह बुरा व्यवहार सहन नहीं करेंगे.

साजिद खान पर महिला पत्रकार ने लगाया यौन शोषण का आरोप

एक महिला पत्रकार ने फिल्ममेकर साजिद खान पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. उन्होंने ट्विटर पर साल 2000 में हुई एक घटना के बारे में बताया है. पत्रकार के मुताबिक, वो साजिद खान का इंटरव्यू लेने उनके घर गयी थीं, जहां उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कई बार उनसे बेहद अश्लील बातें की. इसके बाद वो अपनी डीवीडी का कलेक्शन दिखाने के बहाने वहां से उठकर दूसरे कमरे में गए. जब वो वापस आए तो उन्होंने जानबूझकर अपनी पैंट की जिप खोली हुई थी और अपना पेनिस बाहर निकाला हुआ था. महिला ने बताया कि इसके बाद जब वो वहां से निकलने लगीं, तो साजिद ने उनका रास्ता रोक लिया और जबरदस्ती उनको किस किया.

बता दें कि साजिद खान पर दो और महिलाओं ने भी यौन शोषण का आरोप लगाते हुए अपनी आपबीती सोशल मीडिया पर शेयर की है.

सुभाष घई पर नशीली ड्रिंक पिलाकर रेप करने का आरोप

राइटर महिमा कुकरेजा ने ट्विटर पर एक महिला की बताई आपबीती के स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं. महिला ने फिल्ममेकर सुभाष घई द्वारा कथित रूप से नशीली ड्रिंक पिलाकर उसके साथ बलात्कार किए जाने की घटना की विस्तृत जानकारी दी है. महिमा कुकरेजा पिछले हफ्ते स्टैंड अप कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली पहली महिला थी, और तब से वो अपने ट्विटर अकाउंट का इस्तेमाल उन महिलाओं की #MeToo कहानियों को शेयर करने के लिए कर रही हैं, जो अपनी पहचान उजागर करना नहीं चाहतीं.

घटना का जिक्र करते हुए महिला ने लिखा है कि कई साल पहले वो एक फिल्म में सुभाष घई के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम कर रही थी. महिला पर अनचाही दिलचस्पी दिखाने के बाद, सुभाष ने कथित तौर पर अपनी कार में घर छोड़ते हुए उसे नशीली दवाई देकर ड्रिंक पिलाई थी. महिला का कहना है कि दवाई के असर से होश खोने से पहले उसे याद है कि उसे होटल के कमरे में ले जाया गया था और उसके साथ रेप किया गया था.

वहीं अपने ऊपर लगे आरोप को सुभाष गई ने पूरी तरह नकारते हुए कहा है कि उन्होंने हमेशा अपनी जिंदगी में और काम की जगह पर महिलाओं का सम्मान किया है.

अनॉर्ल्ड श्वार्जनेगर ने महिलाओं के साथ कई बार सीमाएं लांघने की बात स्वीकार की

अभिनेता अनॉर्ल्ड श्वार्जनेगर ने पूर्व में कई बार महिलाओं के साथ दुर्व्यहार करने की बात स्वीकार करते हुए अपने व्यवहार के लिए माफी मांगी है. अभिनेता (71) ने बताया कि 2003 में जब उन्होंने कैलिफॉर्निया के गर्वनर पद का कार्यभार संभाला था, तब उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनके सहित कोई भी ऐसी गलती ना दोहराए.

पुरुषों की एक स्वास्थ्य पत्रिका को दिए इंटरव्यू में श्वार्जनेगर ने कहा, ‘‘पीछे मुड़कर देखूं तो, मैंने कई बार सीमा लांघी है और मैं पहला इंसान हूं जिसने इसपर माफी मांगी. मैं इसे लेकर शर्मिंदा हूं और मैं माफी मांगता हूं. जब मैं राज्यपाल बना (कैलिफॉर्निया का), तो मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि मेरे सहित कोई भी ऐसी गलती ना दोहराय.''

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए हमने यौन उत्पीड़न से जुड़े पाठ्यक्रम शुरू किए, ताकि इसे सही से समझा जा सके, कानूनी पक्ष से लेकर..नियमित व्यवहार तक..क्या स्वीकार्य है और क्या नहीं.”

क्रिकेटर लसिथ मलिंगा का भी आया नाम

सोशल मीडिया पर फैल रहे मीटू अभियान में श्रीलंकाई क्रिकेटर लसिथ मलिंगा का नाम भी जुड़ गया है. भारतीय पार्श्वगायिका चिनमयी श्रीपदा ने महिलाओं के साथ हुए अत्याचारों में मलिंगा के नाम का खुलासा किया है. एक पीड़ित महिला की आवाज को उठाते हुए श्रीपदा ने कहा, मलिंगा ने आईपीएल के दौरान होटल के कमरे में एक लड़की के साथ जबरदस्ती की थी.

तनुश्री ने नाना पाटेकर के खिलाफ दर्ज कराई FIR

MeToo कैंपेन से सेक्सुअल हैरासमेंट के खिलाफ अवाज उठाने वाली तनुश्री दत्ता ने गुरुवार को एक्टर नाना पाटेकर, कोरियोग्राफर गणेश आचार्य, फिल्म डायरेक्टर राकेश सारंग और प्रोड्यूसर समी सिद्दीकी के खिलाफ मुंबई के ओशिवारा थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है.

तनुश्री ने पुलिस को लिखित शिकायत दी थी और एक दिन पहले ही पुलिस में बयान दर्ज कराए थे. तनुश्री का आरोप है कि नाना पाटेकर ने उन्हें गलत तरीके से छुआ था.

#MeToo घेरे में आए राइटर सुहेल सेठ

राइटर सुहेल सेठ भी सेक्सुअल हैरेसमेंट के केस में फंसते नजर आ रहे हैं. सुहेल सेठ पर एक महिला ने नहीं बल्कि चार महिलाओं ने सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया है. 10 अक्टूबर को फिल्म मेकर नताशा राठौर ने व्हाट्सएप्प मैसेज का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है. नताशा राठौर के बाद इंडियन एक्सप्रेस की 33 साल की जर्नलिस्ट मंदाकिनी गहलौत ने सुहेल सेठ पर सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया है.

सुहेल सेठ पर मंगलवार को जिस महिला ने सबसे पहले सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया वो मुंबई की रहने वाली 26 साल की महिला है, उसने अपनी फ्रेंड के ट्विटर हैंडल से पोस्ट शेयर किया है. महिला ने लिखा कि 2010 में जब वो महज 17 साल की थी उस वक्त सोहेल सेठ ने उनका सेक्सुअल हैरेसमेंट किया.

सुहेल सेठ
सुहेल सेठ

सोना महापात्रा ने कैलाश खेर पर यौन शोषण के आरोप लगाए

गायिका सोना महापात्रा ने संगीतकार और गायक कैलाश खेर पर शोषण के आरोप लगाए हैं. महापात्रा का कहना है कि खेर ने एक बार उनकी जांघ पर हाथ फेरा था. गायिका ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि एक आधिकारिक मुलाकात के दौरान कैलाश ने उनके साथ यह बुरा बर्ताव किया था.

महापात्रा ने लिखा, "मैं एक कॉन्सर्ट के सिलसिले में कैलाश से पृथ्वी कैफे मिलने गई थी. इस कॉन्सर्ट में हम दोंनो को गाना था. बातचीत के दौरान कैलाश ने मेरी जांघ पर हाथ फेरते हुए कहा कि 'तुम बहुत सुंदर हो, अच्छा है कि तुम्हें एक संगीतकार (पति राम) मिला, न कि कोई अभिनेता'. मैं तुरंत ही वहां से निकल गई."

गायिका ने कहा कि इस घटना के बाद भी कैलाश नहीं रुके. उन्होंने कहा, "ढाका पहुंचने के बाद आयोजन स्थल जाने के दौरान कैलाश मुझे लगातार फोन कर रहे थे. मैंने फोन नहीं उठाया. इसके बाद कैलाश ने आयोजकों से फोन पर कहा कि वह मुझे कैलाश से उनके कमरे में मिलने के बारे में बताएं." महापात्रा ने कहा कि खेर कितनी महिलाओं से माफी मांगेंगे. अगर वह अभी शुरुआत करेंगे, तो माफी मांगने में उन्हें सारा जीवन लग जाएगा.

इस बारे में पूछे जाने पर कैलाश ने बताया कि वह इस आरोप को सुनकर बेहद निराश हैं और उन्हें इस घटना के बारे में न ही कोई जानकारी है और न ही उन्हें यह घटना याद है. कैलाश ने कहा, "जो भी लोग मुझे जानते हैं और मुझसे मिले हैं, वह इस बात को भी जानते हैं कि मैं इंसानियत का कितना सम्मान करता हूं, खासकर महिलाओं का. मीडिया के लोगों की मैं ज्यादा इज्जत करता हूं, क्योंकि उनका काम मुश्किल है."

मैंने दक्षिणी फिल्मों और बॉलीवुड में हैरासमेंट झेला है : अमायरा दस्तूर

अभिनेत्री अमायरा दस्तूर का कहना है कि वह भी पुरुष और महिलाओं के हाथों उत्पीड़न का शिकार हो चुकी हैं. उन्होंने कहा कि हालांकि उनके पास नाम लेने और उन्हें शर्मसार करने की हिम्मत नहीं है, क्योंकि वे शक्तिशाली लोग हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि एक दिन वो जरूर उनके चेहरे सामने लाएंगी.

अमायरा ने 2013 में 'इसक' के साथ अपने बॉलीवुड सफर की शुरुआत की थी, जिसके बाद वह 'मिस्टर एक्स', 'कालकांडी' और 'कुंग फू योगा' जैसे कई हिंदी फिल्मों में दिखाई दी थी.

बयान दर्ज करने पुलिस स्टेशन पहुंचीं तनुश्री दत्ता

नाना पाटेकर के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाने वाली तनुश्री दत्ता अपना बयान दर्ज करने के लिए मुंबई के ओशीवारा पुलिस स्टेशन पहुंची.

IFTDA आलोक नाथ को भेजेगी नोटिस

इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन ने एक्टर अलोक नाथ को नोटिस जारी किया है. उन पर टीवी प्रोड्यूसर और राइटर विंता नंदा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

हम #MeToo आंदोलन का समर्थन करते हैं. हमने पहले से ही एक नोटिस तैयार किया है जिसे आलोक नाथ को जारी किया जाना है, क्योंकि विंता नंदा (पीड़ित) भी आईएफटीडीए की बहुत सम्मानित सदस्य हैं.
-अशोक पंडित, आईएफटीडीए के अध्यक्ष  

रघु दीक्षित पर आरोप, मांगी माफी

सिंगर और म्यूजिक कम्पोजर रघु दीक्षित के ऊपर दो महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने दोनों महिलाओं की आपबीती का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर पोस्ट किया. रघु ने आरोपों को सच मानते हुए एक लंबा-चौड़ा सफाईनामा जारी किया है. रघु ने अपने बर्ताव के लिए माफी मांगी है.

उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं का सामने आना सराहनीय: पीवी. सिंधु

स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी. सिंधु ने बुधवार को यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठा रही महिलाओं की सराहना की. #MeToo अभियान के बारे में उन्होंने यह टिप्पणी की. ओलंपिक खेलों के महिला एकल में रजत पदक जीतने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी ने कहा, “मैं उन लोगों की सराहना करती हूं, जो सामने आकर इस बारे में अपनी बात रख रही हैं. मैं इस चीज का सम्मान करती हूं कि वो आगे आकर अपनी राय जाहिर कर रही हैं.”

सिंधु से पूछा गया कि क्या खेल के क्षेत्र में इस तरह की चीजें होती हैं, तो उन्होंने कहा, “मुझे दूसरे लोगों के बारे में नहीं पता. लेकिन जहां तक मेरा सवाल है, मैं जब से इस क्षेत्र में हूं, मुझे कभी इस तरह की दिक्कत नहीं हुई.”

महिला आयोग की पीड़ित महिलाओं से अपील, अपनी शिकायत दर्ज कराएं

राष्ट्रीय महिला आयोग ने उन सभी महिलाओं से शिकायत दर्ज कराने की अपील की है जिन्होंने ‘‘मी टू अभियान'' के तहत अपने साथ हुई उत्पीड़न की घटनाओं को सार्वजनिक रूप से रखा है या फिर किन्हीं कारणों से चुप हैं. आयोग ने यह भी कहा कि वह महिलाओं की गरिमा सुनिश्चित करने और उन्हें न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है.

आयोग ने अब तक ऐसी कई महिलाओं से संपर्क भी किया है. महिला आयोग ने एक बयान में कहा, ''यौन उत्पीड़न के जो मामले मीडिया के जरिये सामने आए हैं उनपर महिला आयोग ने गंभीरता से संज्ञान लिया है. हम महिलाओं के साथ होने वाले इस तरह के कृत्यों की कड़ी निंदा करते हैं.''

आयोग ने कहा कि महिलाएं इन मामलों में आयोग और दूसरे सक्षम प्राधिकार के समक्ष शिकायत दर्ज कराएं. अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने 2008 में एक फिल्म के सेट पर नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है जिसके बाद हॉलीवुड के ‘मी टू' की तर्ज पर भारत में भी यह अभियान शुरू हुआ है. हालांकि, पाटेकर ने तनुश्री के आरोपों का खंडन किया है.

हुमा कुरैशी ने झूठे आरोप न लगाने की अपील की

अभनेत्री हुमा कुरैशी ने महिलाओं से #MeToo कैंपेन की आड़ में किसी पर झूठे आरोप न लगाने की अपील की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा-  "#MeToo का अभिवादन, लेकिन बहनों, कृपया झूठे आरोप न लगाएं और एक बेहद अहम आंदोलन को कमजोर न करें. फ्लर्ट वाला प्रत्येक चैट असॉल्ट नहीं होता. दोनों में अंतर को जानें और उन लोगों के लिए एक खुली / सुरक्षित जगह दें जिन्होंने लंबे समय तक अपना दर्द बयां करने के लिए इंतजार किया है. कृपया सिर्फ सच बोलिए."

आलोक नाथ के वकील ने कहा, हम कानूनी कार्रवाई करेंगे

आलोक नाथ पर अब तक तीन महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है, उनके वकील ने कहा है कि हम कोर्ट में जाएंगे. इस तरह से 19 साल बाद आरोप लगाने का मतलब है कि आरोप झूठा है. हम इस मामले कानूनी कार्रवाई करेंगे.

अब संध्या मृदुल ने लगाया आलोक नाथ पर यौन उत्पीड़न का आरोप

लेखिका और निर्माता विंता नंदा का आलोक नाथ पर दुष्कर्म का आरोप लगाए जाने के बाद अब एक्ट्रेस संध्या मृदुल ने इनपर एक टेलीफिल्म की शूटिंग के दौरान यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है. टीवी धारावाहिकों ‘बनेगी अपनी बात', ‘स्वाभिमान' और ‘कोशिश' जैसे धारावाहिकों से मशहूर हुईं मृदुल ने ट्विटर पर एक लंबे नोट में आपबीती शेयर की है. उन्होंने कहा कि उनके करियर की शुरूआत में यह घटना घटी और इससे उनका हौसला डगमगाया था.

संध्या मृदुल ने आलोक नाथ पर लगाया सेक्सुअल हरासमेंट का आरोप 
संध्या मृदुल ने आलोक नाथ पर लगाया सेक्सुअल हरासमेंट का आरोप 
फोटो:Twitter

अदाकारा ने कहा कि आलोक नाथ के बुरे बर्ताव की शिकार होने के बाद भी उन्हीं को परेशानियां झेलनी पड़ीं क्योंकि एक्टर ने यह झूठ फैलाया कि मेरे साथ काम करना कठिन है. नाथ ने टेलीफिल्म में मृदुल के पिता का किरदार निभाया था. जिसमें दिवंगत रीमा लागू उनकी मां बनी थीं. इसकी शूटिंग कोडैकनाल में हुई थी.

मृदुल ने लिखा है कि एक दिन जब शूटिंग जल्दी खत्म हो गयी और टीम रात को खाना खाने गयी तो सीनियर कलाकार ने बहुत ज्यादा शराब पी ली और वहां से चीजें बिगड़ गयीं. अदाकारा ने लिखा, ‘‘उन्होंने जोर दिया कि मैं उनके साथ बैठूं लेकिन मैं बहुत असहज हो गयी. मेरे साथी कलाकारों ने समझा कि क्या हो रहा है और उन्होंने वहां से मुझे निकाला.''

उन्होंने यह भी बताया कि होटल लौटने के कुछ समय बाद नाथ नशे की हालत में कमरे तक पहुंच गए. मृदुल ने दरवाजा बंद करने की कोशिश की लेकिन नाथ ने धक्का दिया और मेरी तरफ आने लगे. उन्होंने चिल्लाना शुरू कर दिया कि मैं तुम्हें चाहता हूं, तुम मेरी हो. मृदुल ने यह भी बताया कि उन्हें टेलीफिल्म के एक दृश्य में ‘बाऊजी' की गोद में बैठकर रोना था. ये सोचकर ही मैं घबरा गयी.

उन्होंने इस पोस्ट में सीधे आलोक नाथ को संबोधित करते हुए लिखा- मिस्टर आलोक नाथ.

तुम जानते हो कि यह सच है. जैसा कि कुछ दूसरे लोग भी जानते हैं.

मृदुल ने कहा कि वह अपने साथ हुए बर्ताव के लिए तो आलोक नाथ को माफ कर सकती थीं लेकिन विंता के साथ जो हुआ, उसके लिए कभी माफ नहीं कर सकतीं. मृदुल ने विंता और तनुश्री दत्ता के प्रति अपना समर्थन भी जताया.

#MeToo: सेक्रेड गेम्स ल‍िखने वाले वरुण ग्रोवर की सफाई

वरुण ग्रोवर ने अपने ऊपर लगे आरोपों को पूरी तरह खारिज किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''मेरे खिलाफ पूरी तरह से बनाये गये, भ्रामक और बदनाम आरोपों के बारे में मेरा विस्तृत बयान यहां दिया गया है. मैं इसमें सहयोग करुंगा और अपना नाम साफ करुंगा. ऐसे एजेंटा को तूल नहीं देना चाहिए जिससे ये कैंपेन पटरी से उतर जाए.''

BJP सांसद ने MeToo कैंपेन पर उठाया सवाल

भारत की मीडिया और बॉलीवुड में बढ़ते MeToo कैंपेन को बीजेपी सांसद उदित राज ने इसे एक 'गलत प्रथा' की शुरुआत करार दिया. मंगलवार को उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि महिलाएं कथित घटना के 10 साल बाद अपनी कहानियों के साथ क्यों आ रही हैं?

उत्तर पश्चिम दिल्ली से सांसद उदित राज ने ट्वीट किया, MeToo कैंपेन जरूरी है, लेकिन 10 साल बाद किसी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने का क्या मतलब है? इतने साल बाद घटना के तथ्यों की जांच करना कैसे संभव हो सकता है?"

उन्होंने कहा, "जिस पर आरोप लगाए गए हैं, इससे उस व्यक्ति की छवि खराब करने के रूप में भी देखा जाना चाहिए. यह एक गलत प्रथा की शुरुआत है."

मलयालम एक्टर मुकेश पर यौन शोषण के आरोप

मलयाली एक्टर से सांसद बने मुकेश भी देश में चल रहे ‘MeeToo‘ कैंपेन की चपेट में आ गए हैं. बॉलीवुड की एक महिला कास्टिंग डायरेक्टर ने आरोप लगाया है कि 1999 में एक टेलीविजन शो की शूटिंग के दौरान मुकेश ने उनके साथ बदसलूकी की थी. टेस जोसेफ ने मंगलवार को ट्विटर पर घटना की जानकारी देते हुए कहा कि धारावाहिक ‘कोटीस्वरन' की शूटिंग के दौरान ‘गॉड फादर' के एक्टर ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया था.

(फोटो: ट्विटर)

MeToo अभियान का हिस्सा बनते हुए जोसेफ ने ट्वीट किया, ‘‘19 साल लगे लेकिन मेरी कहानी यहां हैं....'' उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं 20 साल की थी, ‘कोटीस्वरन' का निर्देशन कर रही थी जब मलयालम मेजबान मुकेश ने मुझे कई बार अपने कमरे में बुलाया और मेरा कमरा बदलवा कर अपने पास वाला भी करवा दिया.''

उन्होंने लिखा, ‘‘मेरे उस समय के बॉस डेरेक ओ'ब्रायन ने मुझ से कई घंटो तक बात की और मुझे दूसरी फ्लाइट से ही वहां से भेज दिया. इस बात को 19 साल हो गए, डेरेक शुक्रिया.'' जोसेफ ने उनका कमरा बदलने के लिए फाइव स्टार होटल के कर्मचारियों पर भी निशाना साधा. टेस ‘लायन', ‘लाइफ ऑफ पाई' और ‘द नेमसेक' जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं.

कांग्रेस ने अकबर के खिलाफ जांच की मांग की, सरकार चुप

कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच की मांग की है. दूसरी तरफ, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस सवाल को टाल गईं कि क्या सरकार अकबर के खिलाफ कोई कार्रवाई करेंगी.

‘#MeToo कैंपेन के तहत कुछ महिला पत्रकारों ने अकबर पर आरोप लगाया है कि पत्रकार रहने के दौरान उन्होंने यौन उत्पीड़न किया था. इन आरोपों पर विदेश राज्य मंत्री अकबर की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. अपने सहयोगी पर लगे आरोपों के बारे में पूछे जाने पर सुषमा ने कोई टिप्पणी नहीं की.

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा, ‘‘ये बहुत गंभीर मामला है और संबंधित मंत्री को बोलने की जरूरत है. चुप रहना कोई रास्ता नहीं है. इस मामले की जांच होनी चाहिए. हम संबंधित मंत्री और प्रधानमंत्री दोनों को इस मुद्दे पर सुनना चाहते हैं.'' वहीं बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा से इस बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

#MeToo: सेक्रेड गेम्स ल‍िखने वाले वरुण ग्रोवर पर आरोप, किया खारिज

वरुण ग्रोवर ने आरोपों को पूरी तरह खारिज किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''मैं अपने ऊपर लगे आरोप को खारिज करता हूं. स्क्रीनशॉट में कही गई बातें झूठे, भ्रामक और अपमानजनक है.''

वरुण ने कहा, "1999-2003 के दौरान मैंने बीएचयू से सिविल इंजीनियर की पढ़ाई की. इस दौरान मैंने कॉलेज में दो प्ले लिखे थे, जिसमें से एक प्ले 2001 में डायरेक्ट किया था. युवती ने जिस म्यूजिक क्लब में शोषण करने का आरोप लगाया है मैं कभी वहां गया ही नहीं हूं.''

IFTDA ने विकास बहल को भेजा नोटिस

इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर एसोसिएशन (IFTDA) ने फिल्म डायरेक्टर विकास बहल को उनके खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों पर प्रतिक्रिया मांगने के लिए एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है. अगर वे एक हफ्ते के अंदर जवाब नहीं देते तो उनकी आईएफटीडीए की सदस्यता खत्म कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें - एक्‍ट्रेस का आरोप, ‘विकास बहल ने जबरन चूमने की कोशिश की थी’

सैक्रेड गेम्स ल‍िखने वाले वरुण ग्रोवर पर लगा आरोप

नामी लोगों पर यौन शोषण के आरोप की लिस्ट में स्टैंड अप कॉमेडियन, स्क्रीन राइटर और गीतकार वरुण ग्रोवर का भी नाम जुड़ गया है. लेखक हरिधि कौर ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक महिला की बताई हुई अाप बीती का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. स्क्रीनशॉर्ट से पता चलता है कि वरुण ने साल 2001 में बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में एक प्ले के दौरान उनके साथ शोषण किया. वरुण उनके सीनियर थे. वरुण ने युवती को प्ले में शामिल किया और तभी उनके बदतमीजी की.

(फोटो: फेसबुक)

वरुण ग्रोवर को फिल्‍म 'दम लगा के हैइशा' के गाने 'मोह मोह के गाने' को नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है.

महिला आयोग ने नाना पाटेकर को नोटिस भेजा

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर संज्ञान लेते हुए महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने नानापटेकर, राकेश सारंग, गणेश आचार्य और अन्य लोगों को नोटिस जारी किया है. इन्हें अगले 10 दिनों में नोटिस का जवाब देने को कहा गया है. आयोग ने तनुश्री दत्ता की शिकायत पर जांच के अपडेट के लिए भी कहा है. आयोग ने तनुश्री को अपना बयान दर्ज करने के लिए आयोग के दफ्तर में आने के लिए भी कहा है.

आलोक नाथ का नाम लेने में कोई झिझक नहीं थी: विंता नंदा

आलोक नाथ पर बलात्कार और उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली लेखिका-निर्देशक विंता नंदा ने कहा कि उन्हें एक्टर का नाम लेने में कोई झिझक नहीं थी लेकिन उन्हें ये मालूम नहीं था कि 20 सालों तक उन पर गहरा असर डालने वाली यह घटना सोशल मीडिया पर इतना बड़ा मुद्दा बन जाएगी. नंदा ने कहा कि उन्होंने अभी तक यह निर्णय नहीं लिया है कि उनका अगला कदम क्या होगा लेकिन उनका पहला कदम ‘‘अपनी रक्षा'' करना है.

उन्होंने पीटीआई से कहा, ‘‘मैंने 20 साल तक मुझ पर असर डालने वाली बात सालों से दबा कर रखी. ये घटना मेरी हर स्थिति के केंद्र में रही. मैंने एक लेखक और एक इंसान के तौर पर अपना विश्वास गंवा दिया. इसने पूरी तरह मुझे बदल दिया.''

मैं चाहती हूं कि जिसने मेरे साथ ऐसा किया, उसे सजा मिले लेकिन मैं अभी कुछ नहीं कह रही क्योंकि मैं नहीं जानती मैं आगे क्या करने जा रही हूं. मैंने कोई योजना नहीं बनाई है.
विंता नंदा

ये पूछे जाने पर कि उन्होंने सीधे तौर पर आलोक नाथ का नाम क्यों नहीं लिया, इस पर नंदा ने कहा कि ऐसा कोई डर नहीं था लेकिन वह विशिष्ट लोगों के समूह को संबोधित कर रही थीं. नंदा ने कहा, ‘‘ये मेरा फेसबुक पेज है और मुझे इसके (घटना के) इतना बड़ा मुद्दा बनने की उम्मीद नहीं थी. ये मेरे, दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच था और हर कोई जानता है कि कौन ‘संस्कारी' है. इस पर हजारों टिप्पणियां आईं और कई लोगों ने मुझसे पूछा कि वह व्यक्ति कौन है. उसका नाम लेने में कोई झिझक नहीं थी.''

अपनी पोस्ट में नंदा ने ‘सबसे संस्कारी व्यक्ति' कहलाने वाले आलोक नाथ पर 19 साल पहले एक से ज्यादा बार उनका बलात्कार करने का आरोप लगाया है.

पूर्व पत्रकार और मंत्री एम जे अकबर पर अश्लील ऑफर देने के आरोप

मौजूदा विदेश मंत्री राज्य मंत्री एम जे अकबर भी #MeToo कैंपेन में फंस गए हैं. अकबर कई अखबारों और पत्रिकाओं के संपादक रह चुके हैं. अकबर पर महिला पत्रकारों की सहमति के खिलाफ कदम उठाने और होटल के कमरों में उनसे असहज करने वाले इंटरव्यू करने के आरोप लगाए गए हैं.

कई महिलाओं ने आरोप लगाया है कि सीनियर जर्नलिस्ट रहे अकबर होटल के कमरे में उनका इंटरव्यू लेते थे और उन्हें अपने बिस्तर और शराब ऑफर करते थे. एक महिला ने हार्वे विन्सिटन्स ऑफ द वर्ल्ड नाम से लिखे पोस्ट में कहा है कि अकबर गंदे फोन कॉल, टेक्स्ट, और असहज करने वाले कॉम्प्लिेंट्स में माहिर हैं.

#MeToo: पूर्व पत्रकार और मंत्री MJ अकबर पर अश्लील ऑफर देने के आरोप

फिल्म अभिनेता रजत कपूर ने अपनी करतूत के लिए मांगी माफी

बॉलीवुड एक्टर रजत कपूर पर भी सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगा है. उन पर दो महिलाओं ने आरोप लगाया है. इनमें से एक महिला ने कहा है कि रजत कपूर ने उनसे उनके शरीर का नाप पूछा था.

वहीं एक अन्य महिला ने कहा है कि रजत उसके साथ किसी ऐसे कमरे में शूटिंग करना चाहते थे जो खाली हो. इन दोनों महिलाओं के सामने आने के बाद कपूर ने अपने व्यवहार के लिए माफी मांगी है.

रजत कपूर पर महिला पत्रकार का आरोप, ‘पूछा था बॉडी का मेजरमेंट’

कॉमेडी शो AIB के उत्सव चक्रवर्ती से शुरू हुआ सिलसिला

देश में #MeToo कैंपेन की शुरुआत AIB कॉमेडी शो के उत्सव चक्रवर्ती पर आरोपों से हुई. उत्सव ने एक क्रूज में एक गुटखा कंपनी के कर्मचारियों के हंगामे और अभद्रता पर टिप्पणी की थी. इसके बाद एक महिला ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि उत्सव इस तरह के व्यवहार की आलोचना कर रहे हैं लेकिन खुद वह उसका सेक्सुअल हैरेसमेंट कर चुके हैं. इसके बाद AIB ने इस मामले में सफाई दी और उत्सव को शो से हटा दिया.

उत्सव का मामला सामने आने के बाद देश में एक तरह से #METOO कैंपेन चल पड़ा. सोशल मीडिया पर महिलाओं ने अपने साथ यौन प्रताड़नों की घटना का बेधड़क होकर जिक्र करना शुरू कर दिया है.

बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता की ओर से बॉलीवुड एक्टर नाना पाटेकर पर सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाए जाने बाद सोशल मीडिया पर इस तरह की शिकायतों की बाढ़ आ गई है. इसे भारत का ‘#MeToo कैंपेन’ कहा जा रहा है.

अब तक मनोरंजन, मीडिया, राजनीति और साहित्य की दुनिया से जुड़े कई नामचीन लोगों पर सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लग चुके हैं. #MeToo कैंपेन में घिरे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू हो गई है. सेक्सुअल हैरसमेंट के आरोप से घिरे हिन्दुस्तान टाइम्स के राजनीतिक संपादक प्रशांत झा को संस्थान ने उनके पद से हटा दिया है.

मामी फिल्म महोत्सव के आयोजकों ने तय किया है कि वह एआईबी की फिल्म “चिंटू का बर्थडे” और रजत कपूर की फिल्म “कड़ख” को अपने शोकेस से हटाएगा.

तनुश्री के आरोपों पर नाना पाटेकर की सफाई, ‘जो सच है, वो सच है’

'संस्कारी' आलोक नाथ पर रेप का आरोप

1990 के दशक के मशहूर शो 'तारा' की लेखिका और निर्माता विंता नंदा ने एक्टर आलोक नाथ पर करीब दो दशक पहले उनके साथ रेप करने का आरोप लगाया है. आलोक नाथ परदे पर अपनी 'संस्कारी' छवि के लिए जाने जाते हैं. नंदा ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, "मैंने इस क्षण के आने का 19 साल से इंतजार किया."

नंदा ने कहा कि वह फिल्म और टीवी उद्योग में सबसे 'संस्कारी' व्यक्ति माने जाते थे. नंदा ने लिखा कि #MeToo मूवमेंट ने उन्हें भी अपने इस दुखद दास्तां को बयां करने के लिए प्रेरित किया.

(फोटोः IANS)

नंदा ने लिखा, "वह एक शराबी, लापरवाह और बुरा शख्स था लेकिन वह उस दशक का टेलीविजन स्टार भी था, इसलिए न केवल उसे उसके बुरे व्यवहार के लिए माफ कर दिया जाता था बल्कि कई लोग उसे और भी ज्यादा बुरा बनने के लिए उकसाते थे. उन्होंने कहा कि उसने शो की मुख्य एक्ट्रेस को भी परेशान किया, जो उसमें बिल्कुल दिलचस्पी नहीं दिखाती थी.

अपने साथ हुए सबसे बुरी घटना का जिक्र करते हुए नंदा ने कहा कि एक बार वह आलोकनाथ के घर पर हुई पार्टी में शामिल हुई और वहां से देर रात दो बजे के करीब घर जाने के लिए निकलीं. उनके ड्रिंक में कुछ मिला दिया गया था.

नंदा ने पोस्ट में लिखा, “मैं घर जाने के लिए खाली सड़क पर पैदल ही चलने लगी.रास्ते में उस शख्स ने गाड़ी रोकी, जो खुद चला रहा था और कहा कि मैं उनकी गाड़ी में बैठ जाऊं, मुझे घर छोड़ देगा. मैं उस पर विश्वास करके गाड़ी में बैठ गई. इसके बाद मुझे बेहोशी सी छाने के चलते हल्का-हल्का याद है. मुझे याद है कि मेरे मुंह में और ज्यादा शराब डाली गई और मेरे साथ काफी हिंसा की गई. अगले दिन जब दोपहर को मैं उठी, तो मैं काफी दर्द में थी. मेरे साथ सिर्फ दुष्कर्म ही नहीं किया गया था बल्कि मुझे मेरे घर ले जाकर मेरे साथ नृशंस व्यवहार किया गया था.”

उन्होंने कहा, "मैं अपने बिस्तर से उठ नहीं सकी. मैंनै अपने कुछ दोस्तों को इस बारे में बताया लेकिन सभी ने मुझे इस घटना को भूलकर आगे बढ़ने की सलाह दी."

नंदा ने इस तरह के वाकये का शिकार हुए लोगों से सामने आकर अपनी बात रखने की अपील की है.

‘संस्कारी बाबू’ पर महिला प्रोड्यूसर ने लगाया रेप का आरोप

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो