मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसा : BMC ने दो अधिकारियों को किया सस्पेंड
मुंबई में CST के पास गिरा फुटओवर ब्रिज, 6मरे, 36 घायल 
मुंबई में CST के पास गिरा फुटओवर ब्रिज, 6मरे, 36 घायल (फोटो: PTI)
Live

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसा : BMC ने दो अधिकारियों को किया सस्पेंड

मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन के पास हुए फुट ओवर ब्रिज हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई है. इस घटना में करीब 32 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें पुलिस ने इलाज के लिए सेंट जॉर्ज और जीटी अस्पताल में भर्ती कराया है.

महाराष्ट्र सरकार ने इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराने के निर्देश दे दिए हैं. मामले में आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में आईपीसी धारा 304 ए (लापरवाही से मौत) के तहत मध्य रेलवे और बीएमसी के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

गिराया जा रहा है ब्रिज

मुंबई के सीएसटी स्टेशन के पास बने फुटओवर ब्रिज का बाकी लोहे का हिस्सा भी गिराया जा रहा है. इससे पहले कल हादसे के बाद पुल का निचला हिस्सा पूरी तरह से गिरा दिया गया था. इस हादसे में कुल 6 लोगों की मौत हुई थी और दर्जनों लोग घायल हुए.

इन पर भी कार्रवाई

मुख्य अभियंता एसए कोरी, उप अभियंता आरबी तरे, सहायक अभियंता एएफ ककूलते को भी निलंबित किया गया है. इसके अलावा देसाई कंपनी पर भी कारवाई की गयी है. उस कांट्रेक्टर को भी नोटिस दिया गया है जिसने साल 2012-14 में ब्रिज की मरम्मत का काम किया था.

हादसे में पहली कार्रवाई

CST फुटओवर ब्रिज दुर्घटना मामले में दो अधिकारियों को BMC कमिश्नर में सस्पेंड कर दिया है. इस मामले में एग्जिक्यूटिव इंजीनियर एआर पाटिल और असिस्टेंट इंजीनियर एसएफ कुकुलटे को सस्पेंड किया गया है. यह कार्रवाई बीएमसी की तरफ से हुई है.

फुटओवरब्रिज हादसे में आज शाम जिम्मेदारी तय करने के बाद हो जाएगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री फडणवीस ने भी कहा फुटओवरब्रिज हादसे में शाम तक जिम्मेदारी तय कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अब से थोड़ी देर पहले ही मुख्यमंत्री ने सैन जॉर्ज अस्पताल पहुंचकर घायलों से बात की और इस हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वालों से मुलाकात की.

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे में 6 की मौत

पुलिस ने सेंट्रल रेलवे और बीएमसी के अधिकारीयों के खिलाफ दर्ज किया FIR

मुंबई पुलिस ने मुंबई फुट ओवर ब्रिज हादसे के बाद सेंट्रल रेलवे और बीएमसी के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है. आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में सेक्शन 304 (लापरवाही के कारन मौत) के तहत उन अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

राहुल गांधी ने गहरा शोक व्यक्त किया

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे की ख़बर से मुझे बेहद दुःख हुआ है.मृतकों के परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी शोक और संवेदना व्यक्त करता हूँ. जो घायल हैं उन्हें जल्द से जल्द राहत मिले मेरी ये प्रार्थना है.

रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद NDRF की टीम वापस

देर शाम हुए मुंबई ओवर ब्रिज हादसे के बाद NDRF की टीम घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य में लगी थी. बचाव कार्य के समाप्त हो जाने के बाद NDRF की टीम वहां से रात 10.34 में हटा ली गयी है. इस घटना में कुल 5 लोगों की मौत हो गयी और 36 लोग घायल हो गए थे.

मुख्यमंत्री ने दिया हाई लेवल इन्क्वायरी के आदेश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने फुट ओवर ब्रिज हादसे को लेकर हाई लेवल इन्क्वायरी के आदेश दिए हैं. सीएम ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इस ओवर ब्रिज का अभी कुछ दिन पहले ही ऑडिट किया गया था. उसके बाद भी इस तरह का हादसा ऑडिट के ऊपर गंभीर सवाल खड़े करता है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस घटना में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई: मिलिंद देवरा

कांग्रेस के नेता मिलिंद देवरा ने मुंबई फुट ओवर ब्रिज हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. देवरा ने कहा कि यदि सरकार इस जनता में यह संदेश देना चाहती है कि ऐसा हादसा मुंबई वालों के साथ फिर से न हो, तो इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए.

गृह मंत्री ने जताई संवेदना

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई फुट ओवर ब्रिज हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि यह हादसा बेहद दुखद है.

शिवसेना सांसद पहुंचे अस्पताल

हादसे में घायल हुए लोगों को देखने के लिए शिवसेना सांसद अरविंद सावंत सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल पहुंचे. यहां उन्होंने घायलों और उनके परिवार के लोगों के साथ मुलाकात की.

घायलों को देखने पहुंचे मेयर

फुटओवर ब्रिज हादसे में घायल लोगों को देखने मुंबई के मेयर विश्वनाथ महादेश्वर सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल पहुंचे हैं. फिलहाल 30 से ज्यादा लोग इस हादसे में घायल बताए जा रहे हैं

महाराष्ट्र सरकार ने की मुआवजे की घोषणा

मुंबई फुटओवर हादसे में जान गंवाने वाले और घायलों के लिए महाराष्ट्र सरकार की तरफ से मुआवजे का ऐलान किया गया है. हादसे में मरने वालों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार मुआवजे का ऐलान किया गया है.

PM मोदी ने घटना पर जताया दुख

मुंबई में फुटओवर ब्रिज हादसे के बाद अब पीएम मोदी ने घटना पर दुख जताया है. पीएम ने कहा, ‘घायलों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. महाराष्ट्र सरकार हर संभव मदद मुहैया करवा रही है.’

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी जताई संवेदना

रेल मंत्री पीयूष गोयल की तरफ से भी हादसे को लेकर एक ट्वीट आया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि हादसे में पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. रेलवे डॉक्टर और कर्मचारी राहत कार्य में सहयोग दे रहे हैं.

घायलों की संख्या 36 हुई, दो की हालत गंभीर

मुंबई पुलिस के मुताबिक फुटओवर ब्रिज हादसे में घायलों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है. जिनमें से दो लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है.अभी तक इस हादसे में कुल पांच लोगों की मौत हो चुकी है. इस हादसे में मरने वालों के नाम अपूर्व प्रभु (35), रंजना तांबे (40), जाहिद शिराज (32), सारिका कुलकर्णी (35) और तपेंद्र सिंह हैं.

हादसे में दो नर्सों की मौत

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे में जिन दो महिलाओं की मौत हुई है वो दोनों नर्स बताई जा रही हैं. जानकारी के मुताबिक दोनों नर्स GT अस्पताल में काम करती थीं. दोनों नाइट शिफ्ट के लिए अस्पताल जा रही थीं. इसी जीटी हॉस्पिटल में घायलों का इलाज चल रहा है.

इमरजेंसी नंबर हुए जारी

बीएमसी ने ब्रिज हादसे के बाद इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. जिनसे लोग हादसे में घायल हुए अपने परिचितों की जानकारी ले सकते हैं

  • 1916
  • 9833806409
  • 022-22621855
  • 022-22621955

ग्राउंड जीरो पर पहुंचा क्विंट

सीएम फडणवीस ने जताया दुख

मुंबई में टाइम्स ऑफ इंडिया की बिल्डिंग के पास हुए फुटओवर ब्रिट हादसे पर महाराष्ट्र से सीएम देवेंद्र फडणवीस ने दुख जताया है. उन्होंने कहा कि ‘मैंने इस बारे में बीएमसी कमिश्नर और मुंबई पुलिस से बात की है और तेजी से राहत कार्य करने को कहा है.’

बीएमसी और रेलवे मिलकर करेगी जांच

मुंबई में फुटओवर ब्रिज हादसे की जांच BMC और रेलवे मिलकर करेगी. मुंबई के पालक मंत्री विनोद तावडे ने कहा कि ब्रिज खराब हालत में नहीं था, उसके बाद भी इस तरह का हादसा कैसे हुआ इसकी जांच होगी.

(फोटो: PTI)

मरने वालों की संख्या हुई 4

मुंबई CST रेलवे स्टेशन के पास फुटओवर ब्रिज हादसे में मरने वालों की संख्या 4 पहुंच चुकी है. अभी तक इस हादसे में 30 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. मौके से जेसीबी मशीनों की मदद से मलबा हटाने का काम जारी है.

(फोटो: PTI)

मलबे में दबे लोगों को निकाला गया

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे में अभी तक तीन लोगों के मौत की खबर सामने आई है. इसके अलावा इस हादसे में 30 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि मलबे में दबे सभी लोगों को निकाल लिया गया है.

(फोटो:PTI)

रेलवे ने झाड़ा पल्ला

मुंबई में फुटओवर ब्रिज हादसे पर रेलवे ने अपना पल्ला झाड़ लिया है. रेलवे की तरफ से बयान आया है कि ये ब्रिज बीएमसी का है. लेकिन फिर भी हम घायलों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. रेलवे के डॉक्टर और कर्मचारी बीएमसी के साथ मिलकर राहत कार्य में जुटे हैं.

घायलों को पहुंचाया जा रहा है अस्पताल

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे में घायल लोगों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने का काम जारी है. घायलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. जिसे देखते हुए हॉस्पिटल को अलर्ट पर रखा गया है.

दो महिलाओं की मौत की खबर

मुंबई पुलिस के मुताबिक फुटओवर ब्रिज हादसे में दो महिलाओं की मौत हुई है. इनका नाम अपूर्वा प्रभु और रंजना ताम्बे बताया जा रहा है. बाकी घायलों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा रहा है.

एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची

फुटओवर ब्रिज हादसे में रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच चुकी हैं. एनडीआरएफ के मुताबिक फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा नीचे गिरा है, जिसमें लगभग 10 से 12 लोगों के दबे होने की आशंका है.

देखें हादसे की तस्वीरें

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

जानकारी के मुताबिक इस हादसे में अब तक 23 लोग घायल हुए हैं. जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. मलबे में अभी भी कुछ और लोगों के दबे होने की आशंका है. जिसके लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

मुंबई पुलिस ने किया ट्वीट

सीएसटी प्लेटफॉर्म को जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज के गिरने पर मुंबई पुलिस ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है.

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो