ADVERTISEMENT

मुंबई में 'कयामत' की रात, जैसे फट पड़ा आसमान

Mumbai Rains: भारी बारिश के चलते हिंदमाता, सायन, किंग सर्कल, कुर्ला जैसे कई निचले इलाकों की सड़कें जलमग्न हो गई हैं.

Updated
भारत
2 min read

मुंबई में तेज बारिश (Mumbai Rains) पिछले 24 घंटो में 11 जगहों पर दीवार गिरने की घटना सामने आई है, जिसके चलते अब तक 25 लोगों की मौत हो गई है. इन हादसों में गई लोग घायल हो गए हैं. शहर के चेंबूर में दीवार ढहने और विक्रोली में मकान ढहने से कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई. दोनों जगहों पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, चेंबूर के भरत नगर इलाके में भूस्खलन के कारण कई झुग्गियों की दीवार ढह गई. इस हादसे में अब तक 18 शवों को मलबे से बाहर निकाला जा चुका है. नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) मौके पर राहत बचाव का कार्य कर रही है. बताया जा रहा है कि मलबे में कुछ और लोगों के दबे होने की आशंका है.

ADVERTISEMENT

वहीं, विक्रोली में एक दो मंजिला इमारत गिरने से कई लोगों की मौत हो गई. NDRF अभी तक मलबे से 6 शव निकाल चुकी है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये हादसा रविवार तड़के हुआ. राहत बचाव का कार्य जारी है.

अंधेरी में करंट लगने से एक 26 साल के युवक की मौत हो गई है. भांडुप में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

मुंबई के कई इलाकों में भरा पानी, लोकल ट्रेन प्रभावित

इसके चलते हिंदमाता, सायन, किंग सर्कल, कुर्ला जैसे कई निचले इलाकों की सड़कें जलमग्न हो गई हैं. हिंदमाता में बड़ी मात्रा में पानी जमा होने के कारण BMC की टीमें पंपों के जरिए इस पानी को निकालने का प्रयास कर रही हैं. कांदिवली के पूर्व में हनुमान नगर इलाके में कई घरों में पानी भर गए है.

इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को भी मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 253.3 मिमी बारिश हुई है. पिछले 12 साल में तीसरी बार जुलाई में एक दिन में इतनी बारिश हुई है. IMD के आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में पहले 15 जुलाई 2009 को 274.1 मिमी और 2 जुलाई 2019 को 376.2 मिमी बारिश हुई थी. लोगों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी दी गई है.

ADVERTISEMENT

प्रधानमंत्री ने आर्थिक मदद का किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेंबूर और विक्रोली में हुए हादसे पर दुख जताते हुए आर्थिक मदद का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से मृतकों के परिजनों को 2 लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी. हादसे में घायल होने वाले लोगों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

(इस खबर को अपडेट किया जा रहा है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×