महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते केस, उद्धव बोले-न संभले तो सख्ती  

पिछले हफ्ते से बढ़ते आकड़ों में मंगलवार को मुंबई में 461 नए केसों के साथ महाराष्ट्र ने 3,663 कोरोना मरीजों के केस

Updated
भारत
2 min read

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के आंकड़े सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. डिप्टी सीएम अजित पवार ने कड़े कदम उठाने की चेतावनी के बाद अब सीएम उद्धव ठाकरे ने भी फिर से लॉकडाउन के संकेत दे दिए है.

सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में डिप्टी सीएम अजित पवार, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे समेत राज्य के सभी डिविजनल कमिश्नर, म्युनिसिपल कमिश्नर, जिला अधिकारी और जिला पुलिस प्रमुखों की उपस्थिति में हुई बैठक में कोरोना स्थिति का जायजा लिया गया. इस बैठक में लोगो की ढिलाई और कोविड एसओपीज के उल्लंघन के बारे सीएम ठाकरे ने चिंता व्यक्त की है.

महाराष्ट्र में मिशन अनलॉक के बाद बड़े पैमाने पर लोग अपने काम के लिए बाहर निकलने लगे हैं. सामान्य नागरिकों के लिए तय समय पर खुली लोकल ट्रेनों की वजह से भी भीड़ बढ़ने लगी है. साथ ही सामाजिक समारोह में कोविड प्रतिबंधों का पालन नही हो रहा. इसी के साथ सोशल डिस्टेसिंग, मास्क और सैनिटाइजर के इस्तमाल में लोगों में ढिलाई नजर आ रही है. ऐसे में प्रशासन को फिर एक बार नियमों को लेकर सख्त रवैया अपनाने की सूचना दी गई है. कोरोना के मरीज मिलने पर कम से कम संबंधित 20 लोगो की कांटेक्ट ट्रेसिंग पर जोर देने को कहा गया है.   

पिछले हफ्ते से बढ़ते आकड़ों में मंगलवार को मुंबई में 461 नए केसों के साथ महाराष्ट्र ने 3,663 कोरोना मरीजों के केसेज दर्ज किए हैं. 39 मौतों के साथ अब तक 51,591 का आंकड़ा महाराष्ट्र पार कर चुका है. सिर्फ मुंबई में अबतक 11,425 मौते दर्ज हुई हैं. कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड गिरावट के 42 दिनों बाद अचानक महाराष्ट्र में फिर एक बार कोरोना की संख्या बढ़ती जा रही है.

जनवरी में प्रति दिन 2000 से 3000 केसों की तुलना में फरवरी में 3 से 4 हजार की छलांग कोरोना आंकड़ों ने लगाई है. जिसके चलते मुंबई के एमएमआर रीजन समेत कुल 9 जिलों में कोरोना आकड़ों में स्पाइक देखा जा रहा है. इसीलिए सरकार अब 10 फीसदी से ज्यादा का पॉजिटिविटी रेट पाए जानेवाले इलाकों में माइक्रो लेवल जिओ मैपिंग करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है.

ऐसे में शादी विवाह समारोह, राजनैतिक रैलियां और मोर्चे आंदालनों को इजाजत देने में सावधानी बरतने को कहा गया है. साथ ही होटेल्स, दुकानों और सार्वजनिक जगहों पर नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर कार्रवाई की मुहिम तेज करने की सूचना दी गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!