ADVERTISEMENTREMOVE AD

आरक्षण, नेहरू से लेकर राहुल गांधी तक, संसद में प्रधानमंत्री मोदी की 10 बड़ी बातें

PM Modi in Rajya Sabha: PM मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया.

Published
भारत
3 min read
छोटा
मध्यम
बड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार, 7 फरवरी को राज्यसभा में आरक्षण को लेकर देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की चिट्ठी पढ़ी और कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला. इसके साथ ही उन्होंने अपने भाषण में राहुल गांधी पर भी तंज कसा. बता दें कि प्रधानमंत्री राज्यसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे थे. चलिए आपको बताते हैं पीएम के भाषण की 10 बड़ी बातें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

  1. पीएम मोदी ने कहा, "एक बार नेहरू जी ने मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें लिखा था कि- 'मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं. मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं जो अकुशलता को बढ़ावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए'."

  2. पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा, ''कांग्रेस जन्म से ही आरक्षण की विरोधी है. नेहरू कहते थे कि अगर अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और ओबीसी को नौकरी में आरक्षण मिला तो काम का स्तर गिर जाएगा. ये लोग आज गिना रहे हैं कि कौन सी जाति के कितने अफसर हैं.'' 

  3. "जिस कांग्रेस ने ओबीसी को पूरी तरह से आरक्षण नहीं दिया, कभी सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण नहीं दिया, जिसने बाबा साहब को भारत रत्न देने योग्य नहीं समझा, वह सिर्फ अपने परिवार को ही भारत रत्न देते रहे. वे अब हमें सामाजिक न्याय का उपदेश दे रहे हैं और पाठ पढ़ा रहे हैं. जिनके पास नेता के रूप में कोई गारंटी नहीं है, वे मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं.''

  4. प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा, ''कांग्रेस ने नैरेटिव फैलाया, जिसका परिणाम हुआ कि भारत की संस्कृति और संस्कारों को मानने वाले लोगों को बड़े हीन भाव से देखा जाने लगा. इस प्रकार हमारे अतीत के साथ अन्याय किया गया. इसका नेतृत्व कहां होता था, ये दुनिया भलीभांति जानती है.''

  5. पीएम मोदी ने अपने भाषण में राहुल गांधी पर भी तंज कसा. उन्होंने कहा, "कांग्रेस ने अपने युवराज को एक स्टार्टअप बनाकर दिया है, अभी वो नॉन स्टार्टर है. न तो लिफ्ट हो रहा है, ना लॉन्च हो रहा है."

  6. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मैं जरा पूछना चाहता हूं कि अंग्रेजों से इंस्पायर्ड कौन था? मैं तो ये नहीं पूछूंगा की कांग्रेस पार्टी को जन्म किसने दिया था? आजादी के बाद भी देश में गुलामी की मानसिकता को किसने बढ़ावा दिया? अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे, तो अंग्रेजों की बनाई दंड संहिता आपने क्यों नहीं बदली?"

  7. प्रधानमंत्री ने कहा, "जिस BSNL को कांग्रेस ने तबाह करके छोड़ा था, वो आज मेड इन इंडिया 4जी, 5जी की ओर आगे बढ़ रहा है और दुनिया का ध्यान आकर्षित कर रहा है.

  8. पीएम मोदी ने कहा कि "यह लोग आज भी वोकल फॉर लोकल बोलने से बच रहे हैं, आत्मनिर्भर भारत की बात उनके मुंह से नहीं निकलती है. मेक इन इंडिया कोई बोलता है तो उनके पेट में चूहे दौड़ने लग जाते हैं."

  9. "आज मध्यम वर्ग के लाखों बच्चे पढ़ने के लिए विदेश चले जाते हैं. मैं वो स्थिति देश में लाना चाहता हूं कि मेरे बच्चों के लाखों रुपये बच जाएं. बेस्ट से बेस्ट यूनिवर्सिटी मेरे देश में हो, उच्चतम शिक्षा उन्हें देश में ही मिले."

  10. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा, "एक राष्ट्र हमारे लिए सिर्फ जमीन का टुकड़ा नहीं बल्कि हम सबके लिए एक प्रेरणा देने वाली इकाई है. देश का कोई अंग विकास से वंचित रह जाएगा तो भारत विकसित नहीं हो पाएगा. लेकिन आज राजनीतिक स्वार्थ के लिए देश को तोड़ने वाली भाषाएं बोली जा रही हैं."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×