QPodcast: राजस्थान-तेलंगाना में वोटिंग, राजनीतिक ऐड पर फेसबुक सख्त
QPodcast: राजस्थान-तेलंगाना में वोटिंग, राजनीतिक ऐड पर फेसबुक सख्त
(फोटो: क्विंट हिंदी)

QPodcast: राजस्थान-तेलंगाना में वोटिंग, राजनीतिक ऐड पर फेसबुक सख्त

राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव आज

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम के बाद आज राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग का दिन है. तेलंगाना में 119 सीटों के लिए और राजस्थान में 199 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. तेलंगाना की नक्सल प्रभावित 13 सीटों पर शाम 4 बजे और बाकी सीटों पर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. वहीं, राजस्थान में 199 सीटों के लिए सुबह 8 बजे से वोटिंग होगी. राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटें है, लेकिन एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है.

राजस्थान अलवर जिले की रामगढ़ सीट से बीएसपी उम्मीदवार के निधन की वजह से वहां वोटिंग नहीं हो रही है.

बता दें कि राजस्थान में जहां असल मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. वहीं, तेलंगाना में सत्ताधारी टीआरएस, कांग्रेस-टीडीपी गठबंधन और बीजेपी में त्रिकोणीय लड़ाई दिख रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले इन चुनावों को बेहद अहम माना जा रहा है.

CBI vs CBI मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार

सीबीआई के दो बड़े अफसरों के विवाद पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में बहस पूरी हो चुकी है. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. लेकिन मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कड़ाई से सवाल पूछे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा है कि ये दो टॉप अफसरों के बीच की ऐसी लड़ाई नहीं थी जो रातोंरात सामने आई. कोर्ट ने कहा कि यह ऐसा मामला नहीं था कि सरकार को सलेक्शन कमेटी से बातचीत किए बिना सीबीआई निदेशक की शक्तियों को तुरंत खत्म करने का फैसला लेना पड़ा.

बेंच ने कहा कि अगर केंद्र सरकार ने सीबीआई डायरेक्टर की शक्तियों पर रोक लगाने से पहले चयन समिति की मंजूरी ले ली होती तो कानून का बेहतर पालन होता

आधार का बायोमीट्रिक डेटा डिलीट करने का मिल सकता है ऑप्शन

सरकार आधार सिस्टम में एक बड़ा बदलाव कर सकती है. सरकार यूजर्स को जल्द ही आधार छोड़ने का ऑप्शन दे सकती है. यानी यूजर्स अपनी मर्जी के मुताबिक कभी भी आधार से अपनी बॉयोमीट्रिक और दूसरी जानकारी डिलीट कर सकेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार आधार एक्ट में संशोधन के प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के आखिरी चरण में है. इस संशोधन के बाद सभी नागरिकों को बायोमिट्रिक्स और डेटा समेत अपना आधार नंबर वापस लेने का विकल्प दिया जा सकेगा. यह सिर्फ उन लोगों को लाभ पहुंचाएगा जिनके पास पैन कार्ड नहीं है, क्योंकि अदालत ने आधार के साथ पैन के संबंध को बरकरार रखा है.

बता दें कि देश में अब आधार नंबर स्कूलों में दाखिले, मोबाइल कनेक्शन और बैंक सर्विस के लिए जरूरी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने 26 सितंबर, 2018 को कई प्रावधानों में बदलाव के साथ आधार की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा था.

राजनीतिक विज्ञापनों में Facebook लाएगा पारदर्शिता

अगले साल के लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक विज्ञापनों में पारदर्शिता लाने के लिए फेसबुक ने बड़ा कदम उठाया है. फेसबुक ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि जो विज्ञापन आप स्क्रीन पर देख रहे हैं, उसके बारे में आप जानें, खासकर तब जब उस विज्ञापन का संबंध किसी राजनीतिक पार्टी या किसी चुनावी विज्ञापन हो.

फेसबुक ने कहा है कि अब भारत में फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन देने से पहले व्यक्ति को अपनी पहचान और जगह के साथ-साथ विज्ञापन के बारे में डिटेल में जानकारी देनी होगी.

कंपनी का दावा है कि इसकी शुरुआत कर दी गई है. कंपनी अगले साल की शुरुआत में हर तरह के राजनीतिक विज्ञापन को लेकर उसकी पूरी डिटेल्स के साथ एक लाइब्रेरी बनाएगी, जिससे लोगों को डिटेल सर्च करने में मदद मिलेगी. इस लाइब्रेरी में विज्ञापन देने वालों की फंड समेत डिटेल जानकारी होगी.

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है. दूसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम की शुरुआत भी काफी खराब रही है और जीरो के स्कोर पर ही पहला विकेट गिर गया.

पहले दिन भारत की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही. कप्तान कोहली समेत लगभग शुरुआती सभी बल्लेबाज जल्दी पवेलियन लौट गए. लेकिन चेतेश्वर पुजारा ने टीम को संभालते हुए 123 रन बनाए. टीम इंडिया पहली पारी में 250 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए.

हमारे इस पॉडकास्ट को लेकर कोई सुझाव हो तो आप हमें hindi@thequint.com पर लिख सकते हैं.. बाकी ख़बरों के लिए जुड़े रहिये क्विंट के साथ

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो