ADVERTISEMENTREMOVE AD

Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर झांकियों से लेकर बैंड तक दिखेगा वुमेन पावर

Republic Day Parade 2024 में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने लिए रक्षा मंत्रालय ने सेनाओं को चिट्ठी लिखी है.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय अगले साल की गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की योजना बना रहा है. रक्षा बल हाल के महीनों में नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए महिलाओं को तैयार करते हुए उनके लिए अतिरिक्त रास्ते और वरिष्ठ कमांड भूमिकाएं खोल रहे हैं.

पिछले महीने जारी एक कार्यालय ज्ञापन में कहा गया था कि गणतंत्र दिवस परेड 2024 में कार्तव्य पथ पर परेड के दौरान टुकड़ियों-मार्चिंग और बैंड-झांकी और अन्य प्रदर्शनों में "केवल महिला प्रतिभागी" होंगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

यह ज्ञापन इस साल 26 जनवरी को आयोजित गणतंत्र दिवस परेड पर फरवरी में रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने की अध्यक्षता में एक डीब्रीफिंग बैठक के बाद जारी किया गया था. बैठक में सेवा मुख्यालय, गृह मंत्रालय, संस्कृति और शिक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे.

ज्ञापन में सभी सहभागी मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और एजेंसियों को इसके लिए तैयारी शुरू करने और प्रगति को नियमित रूप से अपडेट करने का निर्देश दिया गया. इसने रक्षा प्रतिष्ठान को चौंका दिया है और कई ओर से इसकी आलोचना हुई है.

हालांकि, सरकार के सूत्रों ने कहा कि इसका प्रभावी रूप से मतलब होगा कि परेड में महिलाओं का अधिकतम प्रतिनिधित्व होगा, यह ध्यान में रखते हुए कि मार्च करने वाली कुछ टुकड़ियों में महिला प्रतिभागी नहीं हो सकती हैं.

सेना ने अभी तक महिलाओं के लिए इन्फैंट्री, मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री और आर्मर्ड कॉर्प्स जैसे कोर कॉम्बैट आर्म्स नहीं खोले हैं, यहां तक कि उसने हाल ही में रेजिमेंट ऑफ आर्टिलरी में पांच महिला अधिकारियों को शामिल किया है, जो कि एक कॉम्बैट सपोर्ट आर्म है.

सशस्त्र बलों में महिला अधिकारी पिछले कुछ वर्षों से टुकड़ियों का नेतृत्व कर रही हैं और परेड में बड़ी संख्या में भाग ले रही हैं. केंद्र सरकार इसे और बढ़ाने की तैयारी में है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×