ADVERTISEMENT

Top 10: आफताब का नार्को टेस्ट, भारत बना G20 का अध्यक्ष, जल्लीकट्टू पर बहस जारी

Today's Top 10 News: भारत की GDP इस वित्त वर्ष में 6.8 -7 फीसदी के विकास दर को हासिल कर सकता- मुख्य आर्थिक सलाहकार

Published
भारत
5 min read
Top 10: आफताब का नार्को टेस्ट, भारत बना G20 का अध्यक्ष, जल्लीकट्टू पर बहस जारी
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Elections) के पहले फेज में आज 89 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. वोटिंग सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी. पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है. आज आफताब (Aaftab Narco Test) का नार्को टेस्ट शुरू होगा चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में आर्थिक वृद्धि दर (Q2 GDP Data) 6.3 फीसदी से बढ़ी. जो पिछली तिमाही में 13.5 फीसदी से बढ़ी थी. भारत इस साल G20 देशों की अध्यक्षता करने वाला है. आज से औपचारिक रूप से भारत जी20 की अध्यक्षता लेगा.

ADVERTISEMENT

1.  गुजरात में पहले चरण का मतदान जारी, सुबह 9 बजे तक 4.92% मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले फेज में आज 89 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. वोटिंग सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी. पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है. सुबह नौ बजे तक 4.92 फीसदी मतदान हुआ है. राज्य के 19 जिलों में आने वाली इन सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले फेज में 2 करोड़ से ज्यादा वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. इस चुनाव में बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती आम आदमी पार्टी है, जो मुकाबले में कांग्रेस को पीछे धकेलने में कामयाब रही है.

ADVERTISEMENT

2. Shraddha Murder Case: आज होगा आफताब नार्को टेस्ट

श्रद्धा मर्डर केस में रोज नए खुलासे हो रहे हैं. आफताब की नई गर्लफ्रेंड ने कहा है कि, मर्डर से उसका कोई लेना-देना नहीं है. लड़की ने बताया कि जब वह आफताब से मिलने उसके घर आती थी, तो उसे अंदाजा भी नहीं था कि आफताब ने इसी घर में श्रद्धा की लाश के टुकड़े रखे थे.

बता दें कि, आज आफताब का नार्को टेस्ट शुरू होगा. इस टेस्ट को पूरा करने में तीन-चार दिन लग सकते हैं. दिल्ली की साकेत कोर्ट ने इसकी अनुमति दी है. अगर नार्को टेस्ट बेनतीजा रहा तो पुलिस आफताब का ब्रेन मैपिंग टेस्ट करने की मांग कर सकती है.

ADVERTISEMENT

3. दूसरी तिमाही में जीडीपी 6.3% रही, भारत इस वित्त वर्ष में 6.8 -7% के विकास दर को हासिल कर सकता है

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में आर्थिक वृद्धि दर 6.3 फीसदी से बढ़ी. जो पिछली तिमाही में 13.5 फीसदी से बढ़ी थी.

देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन ने कहा कि, भारत की अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष में 6.8 -7 फीसदी के विकास दर को हासिल कर सकता. का. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने का दौर जारी है और हमारी GDP अब वर्ष 2019-20 के स्तर बराबर पहुंच चुकी है. 

ADVERTISEMENT

4. लाइगर को लेकर विजय देवरकोंडा से ED की 12 घंटे पूछताछ चली

अभिनेता विजय देवरकोंडा से ईडी ने उनकी फिल्म लाइगर में फंडिंग को लेकर पूछताछ की. यह पूछताछ 12 घंटे चली. लाइगर फिल्म का बजट 100 करोड़ के आसपास बताया जा रहा है. ईडी ने इस फिल्म में फंडिंग को लेकर सिर्फ देवरकोंडा से ही नहीं बल्कि फिल्म के निर्माता चारमी कौन से भी पूछताछ की थी.

ईडी कार्यालय से बाहर निकलने के बाद विजय ने कहा कि शोहरत मिलने के कुछ साइड इफेक्ट और परेशानियां भी होती हैं. मुझे एजेंसी ने पूछताछ के लिए बुलाया तो मैंने अपना कर्तव्य निभाया. ईडी ने मुझे दोबारा नहीं बुलाया है.

ADVERTISEMENT

5. आज से औपचारिक रूप से भारत जी20 देशों का अध्यक्ष बना

भारत इस साल जी20 देशों की अध्यक्षता करने वाला है. आज से औपचारिक रूप से भारत जी20 की अध्यक्षता लेगा. इससे पहले जी20 के अध्यक्ष के रूप में भारत का एलान होने के बाद पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जी20 के नए लोगो-थीम और वेबसाइट का अनावरण किया था. तब उन्होंने कहा था कि G-20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है बल्कि ये एक संदेश है. ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है.

ADVERTISEMENT

6. जल्लीकट्टू पर आज भी सुप्रीम कोर्ट में जारी रहेगी बहस

जल्लीकट्टू को अनुमति देने वाले तमिलनाडु के कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मौलिक प्रश्न यह है कि इस खेल को किसी भी प्रारूप में अनुमति दी जा सकती है या नहीं, जिसे कई लोग पशुओं के साथ क्रूरता मानते हैं.

कई याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वकीलों ने जस्टिस केएम जोसेफ की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ से कहा कि पशुओं के प्रति क्रूरता की किसी भी गतिविधि को मंजूरी की अनुमति नहीं दी जा सकती. इस दौरान पीठ ने कहा, तमिलनाडु सरकार का कहना है कि ये बैल प्रशिक्षित होते हैं और उनके साथ बेहद प्रेम का व्यवहार किया जाता है. इस मामले पर कल पूरे दिन बहस हुई जो बहस आज भी जारी रहेगी.

5 साल पहले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ मनाया गया था जल्लीकट्टू-

ADVERTISEMENT

7. बिहार में नगर निकाय चुनाव दो चरणों में होगा

बिहार में नगर निकाय चुनाव की नई तारीखों का ऐलान हो गया है. नगर निकाय चुनाव दो चरणों में होगा. 18 दिसंबर को पहले चरण का मतदान होगा और 20 दिसंबर को मतगणना होगी. इसके बाद 28 दिसंबर को दूसरे चरण को वोटिंग और 30 दिसंबर को काउंटिंग होगी.

बिहार के सभी नगर निकायों में पहले अक्टूबर 2022 में चुनाव होने थे. राज्य निर्वाचन आयोग ने 10 और 20 अक्टूबर को वोटिंग का कार्यक्रम भी तय कर लिया था. मगर पटना हाई कोर्ट ने निकाय चुनाव में ओबीसी और ईबीसी आरक्षण को सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के खिलाफ करार दे दिया. इस कारण इलेक्शन कमीशन ने निकाय चुनाव को स्थगित कर दिया.

ADVERTISEMENT

8. आम लोगों के लिए RBI ने लॉन्च किया डिजिटल करेंसी ई रूपी का पायलट प्रोजेक्ट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का पायलट प्रोजेक्ट आज से लॉन्च कर दिया है. यह आम लोगों के लिए इस्तेमाल में आने वाली करेंसी होगी यानी ई रूपी (रिटेल). यह करेंसी ई-रुपी (eRUPI) कहलाएगी, जिसे पहले ही होलसेल के लिए जारी (पायलट) किया गया है जो क्रिप्टोकरेंसी से अलग होगी.

जिस तरह से भारतीय रुपया सिक्के (1, 2, 5, 10, 20) और नोट (10, 20, 50, 100, 200, 500, 2000) के रूप में जारी होता है वैसे ही इसी डिनोमिनेशन में डिजिटल करेंसी भी जारी होगी. यह यूपीआई से पूरी तरह से अलग होगी. यूपी आपके फिजिकल कैश का डिजिटल वर्जन है लेकिन डिजिटल करेंसी हमेशा डिजिटली ही इस्तेमाल की जा सकेगी. यानी इसे नोटो के रूप में नहीं बदला जा सकेगा.

ADVERTISEMENT

9. FIFA World Cup 2022: मेजबान कतर फीफा वर्ल्ड कप से बाहर

फीफा वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी कर रहा कतर फीफा वर्ल्ड कप 2022 को ग्रुप-ए के अपने तीनों मैच हारकर बाहर हो गया है. नीदरलैंड्स ने कतर को 2-0 से करारी शिकस्त दी. जबकि दूसरे मैच में सेनेगल ने इक्वाडोर को 2-1 से मात दी है. इन दोनों मैचों के परिणाम के बाद ग्रुप-ए से नीदरलैंड्स और सेनेगल ने प्री-क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है. इक्वाडोर ने इस टूर्नामेंट में एक मैच जीता था. जिसमें कतर को ही हराया था. जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था. तीसरे मैच में हारने के साथ ही वह भी बाहर हो गया.

ADVERTISEMENT

10. IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला मुकाबला 4 दिसंबर को खेला जाएगा

4 दिसंबर से भारतीय टीम बांग्लादेश में तीन वनडे और 2 टेस्ट मैच की सीरीज खेलने के लिए बांग्लादेश रवाना हो रही है. पहला मुकाबला रविवार 4 दिसंबर को खेला जाएगा. टीम इंडिया में इस दौरे के लिए विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल सभी खिलाड़ियों की वापसी हो रही है. सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को इस दौरे से बाहर रखा गया है.

बता दें कि, सीरीज का दूसरा मैच 7 दिसंबर को खेला जाएगा और आखिरी मैच 10 दिसंबर को खेला जाएगा. भारत-बांग्लादेश इस सीरीज के तीनों मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले जाएंगे. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच 14-18 दिसंबर के बीच चटगांव के जहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले जाएंगे. इस टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच 22-26 दिसंबर के बीच ढ़ाका में खेला जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×