ADVERTISEMENTREMOVE AD

Q बुलेट: राहुल को दिया 20 साल पुराना चॉपर, पाक से भिडे़गा भारत

पढ़िए देश की बड़ी खबरें. राहुल गांधी को मेघालय के तूरी जाने के लिए दिया गया 20 साल पुराना हेलिकॉप्टर, दौरा रद्द.

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

राहुल गांधी को मेघालय जाने के लिए दिया 20 साल पुराना हेलिकॉप्टर, दौरा रद्द

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का मेघालय के तूरा इलाके का दौरा रद्द हो गया है. इसके पीछे 20 साल पुराने हेलिकॉप्टर का मामला सामने आया है. दौरे के लिए उन्हें जो हेलिकॉप्टर मिला , वह 20 साल पुराना था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल की सुरक्षा में लगे स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप ने तूरा यात्रा के लिए मिले चॉपर पर आपत्ति जताई है. उन्होंने इस हेलीकॉप्टर को राहुल की सुरक्षा के हिसाब से सही नहीं माना है.

राहुल गांधी मंगलवार से मेघालय के चुनावी दौरे पर हैं. राहुल 30 जनवरी से 31 जनवरी तक मेघालय दौरे पर रहने वाले हैं.

बता दें कि मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसका परिणाम 3 मार्च को घोषित किया जाएगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अब खादी की खाकी ड्रेस पहनेंगे डाकिया

डाकिया डाक लाएगा, वो भी अब नए स्टाइलिश ड्रेस में. मतलब पोस्टमैन या डाकिया का ड्रेस अब बदल गया है, खादी से बने नए यूनिफॉर्म में अब डाकिये नजर आएंगे. सरकार ने डाक कर्मियों के लिए एक नई वर्दी जारी की है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने एक समारोह में डाक विभाग के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को खादी से बनी नई खाकी की ड्रेस जारी करते हुए कहा कि इससे डाक विभाग और खादी आयोग को नई पहचान मिलेगी.

इस नए ड्रेस को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) ने डिजाइन किया है. इसके तहत पुरुष कर्मचारी को खाकी पेंट - कमीज और टोपी तथा महिला कर्मचारी को सलवार- सूट और टोपी मिलेगी. नई वर्दी का डिजायन राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान ने तैयार किया है. नई वर्दी में डाकिए के सिर पर गांधी टोपी की जगह पी-कैप होगा. डाकिया और महिला डाकिया के लिए वर्दी का रंग एक ही रहेगा. नई वर्दी पर 'इंडिया पोस्ट' का लोगो लगा होगा. कंधे पर लाल पट्टी लगी होगी.

संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने वर्दी लांच करते हुए कहा, 'हमारे प्रधानमंत्री ने खादी को प्रोत्साहन दिया है. हमने करीब 25 दिनों पहले प्रक्रिया शुरू की थी और खाकी रंग में खादी की वर्दी के साथ सामने आने का फैसला लिया था. खादी और डाक विभाग के लिए प्रचुर संभावना है.'

डोकलाम पर चीन ने फिर किया दावा, कहा- शांति से सुलझे सीमा विवाद

पिछले साल 73 दिनों के गतिरोध के बाद सुलझे डोकलाम विवाद को लेकर चीन की 'चालबाजी' फिर शुरू हो गई है. चीन ने फिर दावा किया है कि डोकलाम चीन का हिस्सा है और वह वहां पर निर्माण कार्य भी करा रहा है.

चीन ने इस बात पर भी जोर दिया है कि भारत और चीन को डोकलाम समेत अपने सभी सीमा विवादों को शांतिपूर्ण तरीके से देखना चाहिये और मौजूदा तंत्र के जरिये उन्हें सुलझाना चाहिए. गौरतलब है कि हाल ही में डोकलाम में चीन की सेना की गतिविधियां फिर से देखी गई थीं, जिसके बाद भारत ने आपत्ति व्यक्त की थी.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे चीन में भारतीय राजदूत गौतम बंबावले के एक साक्षात्कार पर प्रतिक्रिया देते हुये चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि मौजूदा तंत्र के जरिये मतभेदों को हल किया जा सकता है. भारतीय राजदूत ने अपने साक्षात्कार में कहा था कि 3,488 किलोमीटर की सीमा के संवेदनशील क्षेत्रों में यथास्थिति में बदलाव नहीं किया जाना चाहिये. उन्होंने कहा, 'निश्चित रूप से हमने यह नोट किया कि राजदूत ने इस मुद्दे के संदर्भ में बयान दिया है।

सीमा पर तनाव को लेकर चर्चा करने के लिए व्यवस्था के अलावा भारत और चीन में सीमा विवाद को लेकर मतभेद के समाधान के लिए विशेष प्रतिनिधि स्तर की सीमा वार्ता का तंत्र भी मौजूद है. एक नई उपग्रह तस्वीर में दिख रही दोनों तरफ की मोर्चेबंदी को लेकर पूछे गए सवाल पर हुआ ने जोर देकर कहा कि डोकलाम चीनी भूभाग है और चीन उस इलाके में अपने प्रतिष्ठान बना रहा है. भूटान यहां अपनी संप्रभुता का दावा करता है.

उन्होंने 1890 में ब्रिटेन और चीन के बीच हुई संधि का संदर्भ देते हुए कहा, 'चीन-भारत सीमा का सिक्किम क्षेत्र इस ऐतिहासिक संधि से सीमांकित है और यह चीन के न्यायक्षेत्र में आती है.' हुआ ने कहा, 'चीन ने हमेशा डोंगलांग (डोकलाम) समेत अपने सीमावर्ती इलाकों में संप्रभुता को कायम रखा है.' उपग्रह की तस्वीरों के बारे में उन्होंने कहा, 'मैं जोर देकर कहना चाहूंगी कि यह (इलाका) चीन की संप्रभुता में आता है, जिसमें हम डोंगलांग इलाके में प्रतिष्ठानों का निर्माण कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'कुछ भारतीय मीडिया में इलाके में सैन्य जमाव और आधारभूत संरचनाओं के निर्माण को लेकर खबरें आई हैं. वे इस बारे में काफी उत्साहित हैं.'

सोर्स - भाषा

ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल का रॉक शो, मेघालय चुनाव प्रचार में कांग्रेस का अनोखा रूप

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 30 जनवरी से नार्थ-ईस्ट के तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रचार की औपचारिक शुरुआत करेंगे. राहुल मंगलवार से दो दिवसीय मेघालय दौरे पर जा रहे हैं.  राहुल का ये प्रचार कांग्रेस के अबतक के प्रचार से काफी अनोखा होने वाला है. दरअसल राहुल गांधी एक रॉक शो में अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं. दिलचस्प बात है कि इस रॉक शो का आयोजन खुद कांग्रेस कर रही है.

कांग्रेस पार्टी ने शिलांग में एक म्यूजिकल नाईट का प्रोग्राम रखा है. जिसके लिए उन्होंने देश के बड़े म्यूजिकल बैंड को आमंत्रित किया है. दो घंटे लंबे इस कार्यक्रम को मेघालय : सेलिब्रेट पीस एंड वे ऑफ लाइफ रखा गया है. इसी कार्यक्रम में राहुल लोगों से संवाद भी करेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ICC अंडर-19 WC: सेमीफाइनल में पाक से होगी भारत की भिड़ंत

आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफइनल में भारत का मुकाबला मंगलवार को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होना है. तीन बार की चैम्पियन भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सभी चारों मैच जीते हैं. बता दें कि क्वॉर्टरफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को बहुत जबरदस्त तरीके से हराकर सेमी-फाइनल में जगह बनाई है.

वहीं पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. ये मैच न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च मैदान पर खेला जाएगा.

पढ़िए देश की बड़ी खबरें. राहुल गांधी को मेघालय के तूरी जाने के लिए दिया गया 20 साल पुराना हेलिकॉप्टर, दौरा रद्द.

बता दें कि भारत ने अब तक कुल तीन बार अंडर 19 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है. वहीं पाकिस्तान की टीम दो बार ये कमाल दिखा चुकी है. फिलहाल इस टूर्नामेंट में भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है. क्योंकि पाकिस्तान की टीम को अफगानिस्तान ने पहला ही मैच हरा दिया था, लेकिन उसके बाद पाकिस्तान ने लगातार तीन मैच जीत.

भारत की अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने खिलाड़ियों को हिदायत दी,'आईपीएल नीलामी हर साल होगी, लेकिन हर साल विश्व कप खेलने का मौका नहीं मिलेगा और इस मैच में फाइनल में जगह दाव पर है.'

पहले सेमिफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से रोमांचक मैच में हरा कर फाइनल में अपनी जगह बना ली है. तो ऐसे में भारत और पाकिस्तान दोनों में से जो इस मैच को जीतेगा वो फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पेट्रोल, डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए : सीईए

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन का कहना है कि पेट्रोलिय उत्पादों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाना चाहिए. वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 पेश किए जाने के बाद सुब्रमनियन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "पेट्रोलियम उत्पाद, बिजली और रियल स्टेट को जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए और उसका कारण भी हो. लेकिन अगर ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी कारण है तो उसे जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए."

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछल सप्ताह महानगरों में तीन साल में सबसे ज्यादा इजाफा दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 72.49 रुपये प्रति लीटर हो गया था, जो तीन साल में सबसे ऊंचा स्तर है. इसी तरह कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में भी पेट्रोल की कीमतें तीन साल के ऊपरी स्तर पर दर्ज की गईं. डीजल की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है.

सोर्स - भाषा

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×