ADVERTISEMENTREMOVE AD

Top-10:अतीक अहमद बेटे के जनाजे में नहीं होगा शामिल,केजरीवाल को गोवा पुलिस का समन

PM Narendra Modi आज गुवाहाटी में AIIMS का उद्घाटन करेंगे.

Published
भारत
7 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

पूर्व सांसद और विधायक अतीक अहमद (Atiq Ahmed) के बेटे असद और शूटर गुलाम के एनकाउंटर के बाद पोस्टमार्टम हो चुका है. दोनों आरोपियों का शव अतीक के रिश्तेदारों को सौंपा जाएगा. पोस्टर से सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को गोवा पुलिस ने समन भेजा है और सत्येंद्र जैन की याचिका पर कोर्ट ने ED से जवाब मांगा है.

देश और दुनिया से जुड़ी दस बड़ी खबरें पढ़ें यहां.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1.बेटे के जनाजे में नहीं शामिल होगा अतीक अहमद

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुए उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी अतीक अहमद के बेटे असद को 13 अप्रैल को यूपी पुलिस ने झांसी में मार गिराया. असद के साथ शूटर गुलाम भी मारा गया है. बता दें कि यह 'एनकाउंटर' उस वक्त हुआ जब पूर्व सांसद अतीक अहमद और अशरफ की प्रयागराज की कोर्ट में पेशी हो रही थी.

कोर्ट में सुनवाई होने और रिमांड मिलने के बाद अतीक और अशरफ दोनों को पूछताछ के लिए नैनी सेंट्रल जेल से धूमनगंज थाने लाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक अतीक के वकील ने बताया कि छुट्टी की वजह से शनिवार को अदालत बंद है, इस वजह से अतीक अहमद के सामने बेटे के जनाजे में शामिल होने की अपील करने के लिए कोई विकल्प नहीं है. हालांकि इस अभी जिला प्रशासन से पैरोल की अपील की जा सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस असद अहमद के शव को अतीक के रिश्तेदारों को सौंपेगी. असद का शव लेने नाना हारुन और मौसा डॉ उस्मान झांसी जाएंगे.

असद और गुलाम एनकाउंटर का पोस्टमार्टम 2.20 पर पूरा हुआ. तीन डॉक्टरों की टीम (डॉ नीरज सिंह, शैलेष गुप्ता, राहुल पराशर) ने असद और गुलाम का पोस्टमार्टम किया और इसकी वीडियोग्राफी की गई.

बता दें कि अतीक का एक बेटा नैनी और दूसरा लखनऊ की जेल में बंद है. इसके अलावा मां शाइस्ता परवीन फरार हैं.

0

2.पोस्टर से सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में केजरीवाल को गोवा पुलिस का समन

गुरुवार, 13 अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गोवा पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति को कथित रूप से खराब करने के मामले में 27 अप्रैल को पूछताछ के लिए समन जारी किया है.

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक पेरनेम पुलिस स्टेशन के जांच अधिकारी दिलीपकुमार हलारंकर ने लिखित समन नोटिस में बाद के आधारों के बारे में बताया है, जिसमें प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई है.

पेरनेम पुलिस द्वारा जारी समन में अरविंद केजरीवाल को 27 अप्रैल को सुबह 11 बजे व्यक्तिगत रूप से थाने में पेश होने का निर्देश दिया गया है.

आरोप है कि आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के पोस्टर लगाकर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है.

विजुअल्स के मुताबिक आम आदमी पार्टी के पोस्टर "एक मौका केजरीवाल" संदेश के साथ शहर के चारों ओर फ्लाईओवर और राजमार्गों पर प्रदर्शित किए गए हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

3. सत्येंद्र जैन की याचिका पर कोर्ट ने ED से मांगा जवाब

दिल्ली की एक कोर्ट ने गुरुवार, 13 अप्रैल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) से AAP नेता सत्येंद्र जैन द्वारा दायर एक आवेदन पर जवाब मांगा, जिसमें उनके मामले को किसी अन्य न्यायाधीश को ट्रांस्फर करने की मांग की गई थी.

जिला और सत्र न्यायाधीश विनय कुमार गुप्ता ने ईडी को आवेदन पर नोटिस जारी किया और मामले को 4 मई के लिए सूचीबद्ध किया. ईडी के वकीलों ने कहा कि कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में न्यायाधीश विकास ढुल के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

सत्येंद्र जैन ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और ईडी द्वारा कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए उनके खिलाफ दर्ज दो मामलों को एक अन्य न्यायाधीश को स्थानांतरित करने के लिए एक आवेदन दायर किया था.

ईडी ने इससे पहले विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल की अदालत से विशेष न्यायाधीश विकास ढुल के पास कार्यवाही स्थानांतरित करने का आवेदन दिया था.

बता दें कि सत्येंद्र जैन पिछले साल 13 जून से आय से अधिक संपत्ति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद से न्यायिक हिरासत में हैं.

ईडी की गिरफ्तारी भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत 2017 में AAP नेता के खिलाफ दर्ज सीबीआई की एफआईआर के बाद हुई थी, जिसके तहत उन पर चार कंपनियों के जरिए कथित तौर पर धनशोधन का आरोप लगाया गया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

4.गुवाहाटी में आज AIIMS का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को गुवाहाटी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन करेंगे. Times of India की रिपोर्ट के मुताबिक कार्यकारी निदेशक अशोक पूर्णिक ने कहा कि स्थानीय लोगों के लिए सीमित ओपीडी और रोगी देखभाल सेवा सहित कुछ सेवाएं पिछले साल अगस्त-सितंबर में शुरू हुईं.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्णिक ने कहा कि परियोजना स्थल पर करीब 85 प्रतिशत निर्माण कार्य पहले ही पूरा हो चुका है. नैदानिक ​​विभाग पहले से ही रोज औसतन 150 रोगियों की देखभाल कर रहे हैं. इन विभागों में प्रदान की जाने वाली सेवाओं में फार्मेसी, डे केयर, प्रयोगशाला सुविधाएं और रेडियोलॉजिकल जांच शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इसमें 750 बिस्तरों की क्षमता है.

अस्पताल न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, बर्न और प्लास्टिक सर्जरी, कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी और इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी सहित कई विशेषताओं के साथ उच्च गुणवत्ता वाली रोगी देखभाल सेवाएं देगा. एम्स, गुवाहाटी की स्थापना न केवल असम बल्कि इसके पड़ोसी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम को फायदा देने के लिए भी की गई है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

5."कई राज्यों में 4-5 डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान"- मौसम विभाग

अप्रैल का महीना अभी आधा भी नहीं गुजरा है, लेकिन गर्मी अपने चरम पर पहुंचती नजर आ रही है. देश के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों के दौरान पारा चढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं.

मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया है कि देश के कई इलाकों में अगले 5 दिनों के दौरान तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ-ईस्ट इंडिया, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में अगले 4-5 दिनों में अधिकतम तापमान नॉर्मल से 3-5 डिग्री ज्यादा रहने की उम्मीद है.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल के गंगा से लगे इलाकों में 13 से 17 अप्रैल तक लू चलने की आशंका है. 13 से 15 अप्रैल तक उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश एवं ओडिशा और 15 से 17 अप्रैल तक बिहार में लू चल सकती है. गोवा, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में अगले कुछ दिनों में हल्की बारिश और बिजली भी गिरने की संभावना नजर आ रही है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6.Covid19 Update: दिल्ली में लगातार कोरोना मामलों में हो रही बढ़ोतरी

पिछले कई दिनों से भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान 1,527 नए कोरोना मामले रिपोर्ट किए गए. इसके अलावा 909 लोग ठीक हुए और 2 मौतें हुईं हैं. दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या 3,962 है और सकारात्मकता दर-27.77% है.

महाराष्ट्र ने पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 1,086 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 806 लोग ठीक हुए और 1 की मौत हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 5700 है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7.म्यांमार: शान राज्य में बम विस्फोट- 4 की मौत, 11 घायल

म्यांमार के राज्य प्रशासन परिषद की सूचना टीम ने कहा कि पूर्वी म्यांमार के शान राज्य में एक बम विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए हैं. यह घटना उत्तरी शान राज्य के लशियो शहर में एक पार्क के पास एक कार पार्किंग में स्थानीय समयानुसार (0515 जीएमटी) सुबह लगभग 11:45 बजे हुई.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ित शिवालय के तीर्थयात्री थे और घायलों में एक तीन साल का बच्चा भी शामिल है. घायलों को इलाज के लिए लाशियो अस्पताल भेजा गया है.

IANS की रिपोर्ट के मुताबिक एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने बताया कि यांगून क्षेत्र के थाकेटा टाउनशिप में गुरुवार को एक और बम विस्फोट हुआ और इस विस्फोट में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8. IPL के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी को SC का निर्देश- बिना शर्त माफी मांगें

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी (Lalit Modi) की सोशल मीडिया पोस्ट में न्यायपालिका के खिलाफ की गई उनकी टिप्पणी पर खिंचाई की और उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और राष्ट्रीय समाचार पत्रों पर बिना शर्त माफी मांगने का निर्देश दिया.

अदालत ने 24 अप्रैल को अगली अवमानना ​​याचिका पर सुनवाई से पहले प्रमुख समाचार पत्रों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में माफी को प्रकाशित करने के उनके सुझाव पर सहमति व्यक्त की.

जस्टिस एमआर शाह और सीटी रविकुमार की पीठ ने 13 जनवरी के इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए ललित मोदी द्वारा दायर एक हलफनामे को देखने के बाद कहा कि हम स्पष्टीकरण से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं.

भारत के अटॉर्नी जनरल की अनुमति के बाद बार के एक वरिष्ठ सदस्य चंदर उदय सिंह द्वारा उनके खिलाफ अवमानना ​​याचिका दायर करने के बाद अदालत ने 3 मार्च को उनकी प्रतिक्रिया मांगी थी.

कोर्ट ने कहा कि अवमानना करने वाले को यह नहीं सोचना चाहिए कि वह कानून से ऊपर है. 3 मार्च को सुनवाई की आखिरी तारीख के बाद से, ललित मोदी ने 30 मार्च को एक और ट्वीट किया था.

सीनियर एडवोकेट रंजीत कुमार ने कहा कि अवमानना नोटिस जारी होने के बाद भी, ललित मोदी ने फिर से ट्वीट किया और भारतीय न्यायपालिका की छवि खराब की.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

9. KKR vs SRH: कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के 19वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच मुकाबला होने वाला है. यह मैच शुक्रवार की शाम 07:30 बजे शुरू होगा.

पिछले मैच में केकेआर ने RCB को 81 रनों से हरा दिया था. दूसरी ओर, SRH ने पंजाब किंग्स पर आठ विकेट से जीत हासिल करके लगातार तीसरा मैच जीता है. SRH दो अंकों के साथ नौवें स्थान पर है, KKR चार अंकों के साथ चौथे स्थान पर है.

बता दें कि कोलकाता और हैदराबाद पिछले सीजन में दो बार भिड़े थे, जिसमें दोनों को एक बार जीत मिली थी. सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को मुंबई में सात विकेट से हराया, इससे पहले केकेआर ने पुणे में हैदराबाद पर 54 रन की जीत के साथ इसका बदला लिया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

10. BBC पर विदेशी फंडिंग नियमों के उल्लंघन के आरोप में केस दर्ज, जांच जारी

ED ने BBC इंडिया के खिलाफ फॉरेन फंडिंग नियमों में उल्लंघन के आरोप में केस दर्ज किया है. यह केस फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत दर्ज किया गया है. जांच एजेंसी ने BBC को फाइनेंशियल स्टेटमेंट देने के लिए भी कहा है. रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने BBC इंडिया के डायरेक्टर सहित 6 कर्मचारियों से पूछताछ की है, इसके अलावा BBC के फॉरेन रेमिटेंसेस की जांच की जा रही है.

आयकर विभाग द्वारा बीबीसी का सर्वेक्षण किए जाने और टैक्स में अनियमितताओं, मुनाफे को इधर-उधर करने और नियमों का पालन न करने के आरोपों को लेकर दिल्ली और मुंबई में ब्रॉडकास्टर के कार्यालयों में अपनी टीम भेजने के महीनों बाद यह बात सामने आई है.

आयकर विभाग के प्रशासनिक निकाय केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कहा था कि बीबीसी ग्रुप की विभिन्न संस्थाओं द्वारा दिखाई गई आय और लाभ भारत में उनके संचालन के पैमाने के अनुरूप नहीं थे और कर का भुगतान नहीं किया गया था.

BBC द्वारा 2002 के सांप्रदायिक दंगों के दौरान गुजरात के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की आलोचना करने वाली एक डॉक्यूमेंट्री 'The Modi Question' रिलीज करने के कुछ हफ्तों बाद तलाशी ली गई थी. इसमें इस पर बात की गई है कि गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए पीएम मोदी ने दंगों को रोकने के लिए पर्याप्त कोशिश नहीं की. सरकार ने जनवरी में डॉक्यूमेंट्री शेयर करने वाले पोस्ट को हटाने के लिए कड़े कानूनों का प्रयोग किया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×