ADVERTISEMENTREMOVE AD

उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, राजस्थान से महाराष्ट्र तक पारा चढ़ा

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज का मिनिमम टेम्प्रेचर 23 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

Updated
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

उत्तर भारत (North India) में गर्मी का कहर जारी है और लू की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. दिल्ली सहित कई राज्य लू की चपेट में आ चुके हैं. दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में बुधवार, 13 अप्रैल से कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है. इसके अलावा असम, तमिलनाडु और केरल के आस-पास के इलाकों में बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली में गर्मी का कहर 

दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल में गर्मी ने पिछले 12 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है. लगातार पांच दिनों से तापमान का बढ़ना जारी है. सोमवार को सफदरजंग में सामान्य से छह डिग्री अधिक 36.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, पालम में सामान्य तापमान 38.8 के मुकाबले अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज का मिनिमम टेम्प्रेचर 23 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है जबकि मैक्सिमम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

गुजरात में भी गर्मी का सितम

गुजरात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होने की उम्मीद है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस हो सकता है.

छत्तीसगढ़ का पारा भी चढ़ा

रिपोर्ट्स के मुताबिक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. छत्तीसगढ़ के रायपुर में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.

एक तरफ तो उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत में बारिश हो रही है. इसके अलावा देश के कई अन्य इलाकों में भी हल्की बारिश होने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

Skymet Weather के मुताबिक मंगलवार, 12 अप्रैल को तमिलनाडु, लक्षद्वीप, असम, अरुणाचल प्रदेश और केरल जैसे राज्यों में हल्की बारिश की उम्मीद है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

गर्मी बढ़ने के साथ ही उत्तराखंड के जंगलों में आग हुई विकराल

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आज मिनिमम टेम्प्रेचर 19 डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 38 डिग्री सेल्सियस होने की उम्मीद की गई है. इसके अलावा राजस्थान में भी लू का कहर जारी रह सकता है. जयपुर का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

गर्मी बढ़ने के साथ उत्तराखंड के जंगलों की आग लगने के मामले भी बढ़ रहे हैं. वन विभाग के लिए आग बुझाना चुनौती बन गया है. पहाड़ों में ग्रामीणों की मदद से आग को नियंत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है. बीते एक दिन में 32 स्थानों पर जंगल की आग धधक उठी. जबकि, एक दर्जन के करीब क्षेत्रों में आग बुझाने के तमाम प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

महाराष्ट्र में गर्मी की वजह से स्कूल बंद करने का ऐलान

महाराष्ट्र में भी इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसकी वजह से राज्य सरकार ने 2 मई से गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×