ADVERTISEMENT

कर्नाटक: येदियुरप्पा की विदाई, कौन होगा अगला CM? ये हैं दावेदार

Karnataka: येदियुरप्पा के इस्तीफे को लेकर लिंगायत मठ अपनी नाराजगी दर्ज करा चुके हैं.

Published
<div class="paragraphs"><p>कर्नाटक सीएम पद से येदियुरप्पा का इस्तीफा</p></div>
i

कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) की विदाई के बाद, बीजेपी (BJP) के सामने नया मुख्यमंत्री चेहरा चुनने की चुनौती खड़ी हो गई है. येदियुरप्पा के इस्तीफे को लेकर लिंगायत मठ अपनी नाराजगी दर्ज करा चुके हैं. ऐसे में बीजेपी आलाकमान भी सभी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए कर्नाटक (Karnataka) का अगला मुख्यमंत्री चुनना चाहेगी. तो कर्नाटक में मुख्यमंत्री की रेस में कौन-कौन से नाम आगे हैं? जानिए.

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और कर्नाटक बीजेपी इंचार्ज अरुण सिंह कर्नाटक के लिए केंद्रीय ऑब्जर्वर हो सकते हैं.

प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी का नाम भी प्रमुखता से कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में सामने आ रहा है. जोशी एक ब्राह्मण हैं और कर्नाटक ने रामकृष्ण हेगड़े के बाद 1988 से ब्राह्मण सीएम नहीं देखा है. 2004 से धारवाड़ संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले जोशी ने 24 जुलाई को कहा था कि बीजेपी नेतृत्व ने उनसे कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जाने या उनके उत्तराधिकारी के रूप में कार्यभार संभालने के बारे में बात नहीं की है.

मुरुगेश निरानी

येदियुरप्पा कैबिनेट में खनन और भूविज्ञान मंत्री रहे मुरुगेश निरानी को मुख्यमंत्री पद के सबसे प्रबल दावेदारों में से एक कहा जा रहा है. येदियुरप्पा के इस्तीफे से एक दिन पहले, 25 जुलाई को निरानी बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व से मिलने के लिए दिल्ली में थे. येदियुरप्पा की तरह, निरानी भी लिंगायत समुदाय का प्रतिनिधि करते हैं, जो कर्नाटक में बीजेपी का समर्थन करता रहा है. निरानी निरानी ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन भी हैं.

ADVERTISEMENT

बसवराज बोम्मई

येदियुरप्पा सरकार में गृहमंत्री बसवराज बोम्मई का नाम भी दावेदारों में लिया जा रहा है. हालांकि, दूसरे नेताओं की तरह उन्होंने भी अपने अगले मुख्यमंत्री बनने की अटकलों को खारिज किया है. बोम्मई, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसआर बोम्मई के बेटे हैं.

अरविंद बेलाड

राजनीतिक परिवार से आने वाले अरविंद बेलाड भी लिंगायत समुदाय से जुड़े हुए हैं. बेलाड आरएसएस और भाजपा नेता चंद्रकांत बेलाड के बेटे हैं. वो हुबली-धारवाड़ पश्चिम सीट से दो बार विधायक रहे हैं. उन्होंने धारवाड़ में एसडीएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की डिग्री और फ्रांस में INSEAD से बिजनेस मैनेजमेंट में पीजीडीएम किया है.

ADVERTISEMENT

सीटी रवि

बीजेपी के महासचिव और चिकमगलूर सीट से चार बार के विधायत, सीटी रवि भी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं. बीजेपी महासचिव बनने से पहले, सीटी रवि कर्नाटक कैबिनेट में मंत्री थे.

जगदीश शेट्टार

येदियुरप्पा कैबिनेट के एक और मंत्री जगदीश शेट्टार ने 2012 और 2013 के बीच राज्य के मुख्यमंत्री पद संभाला था. वो भी लिंगायत समुदाय का प्रतिनिधि करते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT