ADVERTISEMENTREMOVE AD

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव नामांकन के लिए दिल्ली आ रहे राहुल? जयराम ने दिया जवाब

Congress Presidential Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक होगा.

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा
ADVERTISEMENTREMOVE AD

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress Presidential Election) को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. कांग्रेस के राजनीतिक गलियारों से आती खबरों के बीच यह राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बनाम सांसद शशि थरूर की चुनावी लड़ाई मानी जा रही है. हालांकि पार्टी का एक बड़ा तबका अभी भी इस पद के लिए राहुल गांधी को फेवरेट मान रहा है- इसने यह सवाल खड़ा किया है कि क्या राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे ? क्या वह 'भारत जोड़ो यात्रा' छोड़कर 23 सितंबर को दिल्ली आएंगे, जब अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन शुरू होना है? कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इसको लेकर बड़ा संकेत दिया है.

केरल में 'भारत जोड़ो यात्रा' पर मीडिया से बात करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि

"मुझे राहुल गांधी के दिल्ली जाने की कोई जानकारी नहीं है. लेकिन अगर वह जाते हैं, जैसा कि आप कह रहे हैं, तो वह भारत जोड़ो यात्रा के रेस्ट के दिन जाएंगे, और चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए नहीं, बल्कि अपनी मां से मिलने जाएंगे. राहुल गांधी अपनी मां से पिछले दो-तीन सप्ताह से नहीं मिले हैं. अगर वह जाते हैं तो 23 सितंबर की शाम को ही लौट आएंगे. 24 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा फिर से शुरू हो जाएगी"

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक होगा.

अगर पार्टी चाहती है तो कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए लड़ूंगा : गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार, 21 सितंबर को कहा कि अगर पार्टी चाहती है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ें, तो वो पीछे नहीं हटेंगे. बुधवार सुबह दिल्ली पहुंचे गहलोत मीडिया से बातचीत कर रहे थे.

उन्होंने कहा, मैं किसी भी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटूंगा और संकट की इस घड़ी में जहां भी और जैसे भी मेरी जरूरत होगी, पार्टी की सेवा करूंगा. हालांकि, उन्होंने कहा कि पार्टी चाहती है कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष का पद संभालें.
0

गहलोत ने कहा कि वह दी गई सभी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे और संकेत दिया कि वह पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री दोनों पद एक साथ हैंडल कर सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसी पद के इच्छुक नहीं हैं, बल्कि फासीवादी सरकार को हटाने की दिशा में काम करना चाहते हैं.

मुख्यमंत्री गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने की संभावना है और फिर केरल में राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि "हर कोई एक मजबूत कांग्रेस चाहता है और सभी दलों को एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करना चाहिए. पार्टी में चुनाव सभी कांग्रेस सदस्यों के लिए खुले हैं."

प्रतिनिधियों की सूची देखने के लिए पार्टी मुख्यालय पहुंचे शशि थरूर 

कांग्रेस सांसद शशि थरूर बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की अधिसूचना से पहले प्रतिनिधियों की सूची देखने के लिए कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे. थरूर को जी-23 समूह के संभावित उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है जो चुनाव लड़ने की स्थिति में गांधी फैमिली के वफादार को चुनौती दे सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×