राजस्थान विधानसभा चुनावः 199 सीटों पर 73% से ज्यादा वोटिंग
राजस्थान में मतदान
राजस्थान में मतदान(फोटो: श्रुति माथुर)

राजस्थान विधानसभा चुनावः 199 सीटों पर 73% से ज्यादा वोटिंग

Snapshotclose

  • राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग खत्म
  • 199 विधानसभा सीटों से कुल 2,274 उम्मीदवार
  • निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से वोटिंग करवाने का जिम्मा 1,44,941 जवानों पर रहा
  • कुल 4,74,37,761 मतदाताओं के पास अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का अवसर
  • इनमें 2,47,22,365 पुरुष और 2,27,15,396 महिला मतदाता शामिल

राजस्थान में विधानसभा की 199 सीटों के लिए वोटिंग खत्म हो गई है. राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटें है लेकिन एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है. निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का 29 नवंबर को निधन हो गया था. इसलिए वहां का चुनाव स्थगित कर दिया गया है.

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

कौन-कौन से हैं हाईप्रोफाइल उम्मीदवार

वसुंधरा राजे

तीन बार झालरापाटन से विधायक रह चुकीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एक बार फिर यहीं से चुनाव लड़ रही हैं. वसुंधरा राजे को मात देने के लिए कांग्रेस ने उनके खिलाफ मानवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है. जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र पहले ही कह चुके हैं ये लड़ाई स्वाभिमान की है, ये अपमान की आग 4 साल से सुलग रही थी. मानवेंद्र सिंह ने अक्टूबर में बाड़मेर में बड़ी स्वाभिमान रैली के बाद बीजेपी छोड़ने का ऐलान किया था. इसके बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गए.

वसुंधरा राजे से किस अपमान का बदला लेने उतरे हैं मानवेंद्र सिंह

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे
(फोटो: PTI)

सचिन पायलट

सचिन पायलट राजस्थान के टोंक से चुनाव लड़ रहे हैं. मुस्लिम बहुल इलाका माने जाने वाले टोंक से बीजेपी ने सचिन को मात देने के लिए यूनुस खान को उतारा है,जो राजस्थान में राज्य मंत्री हैं और बीजेपी के इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार हैं.

(फोटो: अभय शर्मा, द क्विंट)

यूनुस खान राजस्थान के डीडवाना से कई बार विधायक रहे हैं और सरकार में मंत्री हैं. लेकिन इस बार बीजेपी ने उन्हें वहां से टिकट न देकर राजस्थान चुनाव की हॉट सीट कही जाने वाली टोंक सीट से टिकट दिया है और टोंक के मौजूदा विधायक का टिकट काट दिया गया है.

अशोक गहलोत

दो बार सीएम रह चुके अशोक गहलोत जोधपुर की सरदारपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वो इस सीट से 4 विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. उनके खिलाफ बीजेपी के शंभू सिंह चुनाव लड़ रहे हैं.

अशोक गहलोत
अशोक गहलोत
(फोटो: ट्विटर)

राज्य में 20 लाख मतदाता पहली बार डालेंगे वोट

निर्वाचन विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. राज्य में 20 लाख से ज्यादा मतदाता पहली बार वोट डालेंगे. वोटिंग के लिए दो लाख से ज्यादा EVM-VVPAT का इस्तेमाल किया जाएगा. राज्य में ईवीएम के साथ-साथ पूरे राज्य में वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल पहली बार हो रहा है.

  • राज्य के चार लाख से ज्यादा दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधा की गयी है
  • उनको मतदान के लिए घर से लाने की व्यवस्था की गयी है
  • 259 मतदान केंद्रों का जिम्मा महिलाओं के हवाले होगा, जहां मतदान दलकर्मी, सुरक्षाकर्मी सभी महिलाएं होंगी

चुनाव में पार्टियों, उम्मीदवारों से जुड़ी खास बातें

पोलिंग स्टेशनों पर तैयारियां शुरू

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए 8 बजे से वोटिंग शुरू होनी है. जिसके लिए हर जिले के पोलिंग स्टेशनों पर पूरी तैयारी कर ली गई है. जोधपुर पोलिंग की स्टेशन से आई ये तस्वीरें.

जोधपुर पोलिंग की स्टेशन की तस्वीर
जोधपुर पोलिंग की स्टेशन की तस्वीर
(फोटो:ANI)

राहुल गांधी ने की अपील

राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों के लिए होने जा रही वोटिंग से ठीक पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वोटर्स के लिए एक ऑडियो संदेश दिया है. जिसमें वो उम्मीदवारों से भारी संख्या में पहुंचकर मतदान की अपील कर रहे हैं.

राजस्थान के वोटर्स के लिए अमित शाह का संदेश

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट करते हुए राजस्थान के वोटर्स से अपील की है. उन्होंने कहा, प्रदेश विकास की गति पर है, उसे बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर मतदान करें.

राजस्थान में मॉक वोटिंग

राजस्थान के जोधपुर की सरदारपुरा विधानसभा के बूथ नंबर 106 में मॉक पोलिंग करवाई जा रही है, कुछ ही देर में 8 बजे से मतदान शुरू होना है. सरदारपुरा पूर्व सीएम अशोक गहलोत का चुनावी क्षेत्र है.

सुदर्शन पटनायक का सेंड आर्ट से मैसेज

राजस्थान और तेलंगाना में आज हो रहे मतदान के लिए हर राजनीतिक पार्टी वोटिंग की अपील कर रही है, लेकिन ओडिशा के मशहूर सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने रेत पर अपने ही अंदाज में आर्ट बनाकर राजस्थान और तेलंगाना के लोगों से वोट डालने की अपील की.

वोटिंग से पहले दर्शन

भगवान शिव के दर्शन करते हुए कटारिया
भगवान शिव के दर्शन करते हुए कटारिया
(फोटो:ANI)

वोटिंग शुरू होने से ठीक पहले उम्मीदवार मंदिर में भगवान के दर्शन करते नजर आते हैं, इसी क्रम में राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब सिंह कटारिया ने भी वोट डालने से पहले उदयपुर के शिव मंदिर में दर्शन किए.

(फोटो:क्विंट हिंदी)

सीएम वसुंधरा ने डाला वोट

राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने पोलिंग स्टेशन पर आकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र झालरापाटन के पोलिंग बूथ नंबर 31A पर वोट डाला. वसुंधरा ने इस दौरान कहा, जनता पूरी तरह से विकास के साथ है, शरद यादव पर बोलते हुए उन्होंने कहा, ओछी बयानबाजी राजनीति के लिए ठीक नहीं है. उन्होंने महिलाओं का अपमान किया है.

ईवीएम में खराबी की शिकायतें

राजस्थान के कई जिलों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिलनी शुरू हो चुकी हैं. विजयनगर के बूथ नंबर 162 से ईवीएम खराबी की खबरें सामने आई हैं. बताया जा रहा है कि अभी तक इस पोलिंग बूथ पर वोटिंग शुरू नहीं हुई है.

80 साल की बुजुर्ग महिला पहुंची पोलिंग बूथ

राजस्थान में जारी मतदान के बीच जोधपुर के सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में एक 80 साल की बुजुर्ग महिला ने वोट डाला.

 वोट डालने के बाद 80 साल की महिला स्याही का निशान दिखाती हुईं
वोट डालने के बाद 80 साल की महिला स्याही का निशान दिखाती हुईं
(फोटो:ANI)

राज्यवर्धन सिंह राठौर ने डाला वोट

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर जयपुर के वैशाली नगर के बूथ नंबर 252 पर वोट डालने पहुंचे. जहां उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने कहा, हर एक वोट मायने रखता है, इसीलिए आज हमें अपने वोट का प्रयोग करना चाहिए.

वोट डालने के बाद वसुंधरा ने किया जीत का दावा

गृहमंत्री कटारिया ने डाला वोट

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब सिंह कटारिया ने उदयपुर में पोलिंग स्टेशन पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इससे पहले उन्होंने शिव मंदिर में जाकर दर्शन किए थे.

सचिन पायलट बोले बीजेपी ने लगा दी पूरी ताकत

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर में वोट डालने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा, नतीजों के बाद सीएम पद पर होगा फैसला, बीजेपी ने मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में पीएम और अमित शाह ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने डाला वोट

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर के पोलिंग पूथ नंबर 128 पर अपना वोट डाला.

राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है, सुबह 9 बजे तक राज्य में 6.11 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

अशोक गहलोत बोले, हमारी शानदार विजय

कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने जोधपुर के पोलिंग पूथ नंबर 106 पर वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा, प्रदेश में हमारी शानदार जीत हो रही है. अगस्ता वेस्टलैंड पर जवाब देते हुए गहलोत बोले, इन लोगों ने दिल्ली से लेकर जयपुर तक कुछ भी नहीं किया, इसीलिए राजदार वाली बातें कर रहे हैं.

1 घंटे से लाइन में खड़े केंद्रीय मंत्री

बीकानेर के बूथ नंबर 172 पर ईवीएम खराब है, जिसके चलते 1 घंटे से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित कई लोग लाइन में खड़े हैं. बीकानेर के अलावा जालौर सहित कई अन्य जगहों से भी ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिल रही हैं.

बदली गई ईवीएम

बीकानेर के बूथ नंबर 172 पर पिछले एक घंटे से भी ज्यादा समय से ईवीएम खराब पड़ी थी. अब इस खराब ईवीएम की जगह दूसरी नई ईवीएम को लाया गया है. बता दें कि केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित कई लोग पिछले एक घंटे से लाइन में खड़े थे.

बिना वोट डाले लौटे अर्जुन राम मेघवाल

बीकानेर में पर ईवीएम खराब होने के चलते बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बिना वोट डाले ही लौट गए. यहां बूथ नंबर 172 पर काफी समय से ईवीएम मशीन खराब थी, एक घंटे तक इंतजार करने के बाद अर्जुन राम मेघवाल को लौटना पड़ा. हालांकि अब यहां मशीन को बदल दिया गया है.

जालौर में ईवीएम खराबी पर हंगामा

राजस्थान के कई जिलों से ईवीएम खराब होने की शिकायतें मिल रही हैं. जालौर के पोलिंग बूथों पर ईवीएम खराब होने के बाद लोगों ने काफी हंगामा किया. बूथ नंबर 253 और 254 पर लोगों ने ईवीएम मशीन खराब होने पर अपना गुस्सा व्यक्त किया है. यहां भी पिछले काफी समय से वोटिंग रुकी हुई है. बताया जा रहा है कि कई पोलिंग बूथों से महिलाएं घंटों तक इंतजार के बाद घर लौट गई हैं.

105 साल की बुजुर्ग महिला ने डाला वोट

जयपुर के किशनपुरा में 105 साल की बुजुर्ग महिला ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्हें उनका परिवार गोद में उठाकर पोलिंग बूथ तक लाया. परिवार ने आरोप लगाया है कि पोलिंग बूथ पर कोई भी व्हील चेयर नहीं मिली.

मेघवाल ने आखिरकार डाला वोट

बीकानेर में पर ईवीएम खराब होने के चलते बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को लंबा इंतजार करना पड़ा. पिछले तीन घंटे से भी ज्यादा वक्त से वह वोट डालने का इंतजार कर रहे थे. जिसके बाद अब उन्होंने अपना वोट डाल दिया है.

ये भी पढ़ें- छिपे कैमरे में कैद सट्टा बाजार, राजस्थान में किसकी बनेगी सरकार?

राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है, सुबह 11 बजे तक राज्य में 22 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. ईवीएम में खराबी के चलते कई जिलों के पोलिंग बूथों पर वोटिंग स्लो है.

गजसिंह ने डाला वोट

जोधपुर के राजघराने से आने वाले पूर्व सांसद गजसिंह ने पत्नी संग सरदारपुरा के बूथ नंबर 194 पर डाला वोट.

गजसिंह और उनकी पत्नी 
गजसिंह और उनकी पत्नी 
(फोटो:ANI)

ये भी देखें- क्या राजस्थान का चुनाव,रेगिस्तान के ‘जहाज’ की कहानी बदलेगा?

Rajasthan Elections | सीकर के फतेहपुर में भिड़े दो गुट, आधा घंटे तक बाधित रही वोटिंग

राजस्थान में सीकर के फतेहपुर में सुभाष स्कूल पोलिंग बूथ पर वोटिंग के दौरान दो गुट भिड़ गए. भिड़तं में गुटों ने एक बाइक फूंक दी, जबकि निर्वाचन कार्य में लगी बस में तोड़फोड़ कर दी. इस भिड़त की वजह से करीब आधे घंटे तक वोटिंग बाधित रही.

पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद उपद्रवी भाग गए, जिसके बाद वोटिंग दोबारा शुरू हो सकी.

राजस्थान विधानसभा चुनाव : तीन बजे तक 59% से ज्यादा मतदान

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रहे मतदान में दोपहर तीन बजे तक 59.15 लोगों ने वोट डाला. निर्वाचन विभाग के अनुसार, राज्य की 200 में 199 सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और अपराह्न तीन बजे तक 59.15 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके थे.

कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों के काम नहीं करने की खबरें भी आई हैं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है.

Rajasthan Elections 2018 | अलवर के एक पोलिंग बूथ पर मतदाताओं का इस तरह किया गया स्वागत

Rajasthan Elections | शाम 5 बजे तक 72.7 फीसदी वोटिंग

राजस्थान में 73 फीसदी से ज्यादा मतदान

राजस्थान में विधानसभा की 199 सीटों के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में करीब 73.62 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. मतदान का अंतिम आंकड़ा देर रात तक ही आ पाएगा क्योंकि डाक मतों और सेवा मतों को अभी इसमें जोड़ा जाना बाकी है. इसके साथ ही कुछ मतदान केंद्रों में मतदान देर शाम तक जारी था.

NH 27 पर लावारिस मिली EVM

राजस्थान में कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है. वोटिंग के बाद बारां में एक सीलबंद ईवीएम मशीन लावारिस पड़ी मिली है. फिलहाल मशीन को लोकस पुलिस ने कब्जे में ले लिया है.

Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    वीडियो