ADVERTISEMENT

Rajya Sabha Polls:15 राज्यों की 57 सीटों पर चुनाव, किसके जीतने की उम्मीद ज्यादा?

Rajya Sabha Elections Congress Condition: अभी राज्यसभा में 14 राज्यों से ही कांग्रेस के सांसद हैं.

Published
Rajya Sabha Polls:15 राज्यों की 57 सीटों पर चुनाव, किसके जीतने की उम्मीद ज्यादा?

देश के 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Seats) पर सांसद चुने जाने हैं. नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है. 10 जून को वोटिंग होनी है. हर दो साल में राज्यसभा (Rajya Sabha) की एक तिहाई सीटें खाली हो जाती हैं. इस बार यूपी की 11, बिहार (Bihar) की 5 और महाराष्ट्र (Maharashtra) की 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. ऐसे में समझते हैं कि किस राज्य में किस पार्टी के उम्मीदवार जीत सकते हैं?

ADVERTISEMENT

यूपी में सबसे ज्यादा 11 सीटों पर चुनाव

जिन 15 राज्यों की 57 सीटों पर चुनाव (अप्रत्यक्ष) होने हैं, उनमें सबसे ज्यादा यूपी की राज्यसभा की 11 सीटें हैं. इसके बाद तमिलनाडु की राज्यसभा (Tamil Nadu Rajya Sabha) की 6 सीट, महाराष्ट्र की राज्यसभा (Maharashtra Rajya Sabha) की 6 सीट, बिहार की राज्यसभा (Bihar Rajya Sabha), की 5 सीट, राजस्थान की राज्यसभा (Rajasthan Rajya Sabha) की 4 सीट, आंध्र प्रदेश की राज्यसभा (Andhra Pradesh Rajya Sabha) की 4 सीट, कर्नाटक की राज्यसभा (Karnataka Rajya Sabha) की 4 सीट, मध्य प्रदेश की राज्यसभा (Madhya Pradesh Rajya Sabha) की 3 सीट, उड़ीसा की राज्यसभा की 3 सीट, पंजाब की राज्यसभा की 2 सीट, झारखंड की राज्यसभा की 2 सीट, हरियाणा की राज्यसभा की 2 सीट, तेलंगाना की राज्यसभा की 2 सीट, छत्तीसगढ़ की राज्यसभा की 2 सीट और उत्तराखंड की राज्यसभा की 1 सीट है.

ADVERTISEMENT

यूपी राज्यसभा चुनाव: बीजेपी भारी-एसपी सिर्फ 3 पर उतारेगी उम्मीदवार

राज्यसभा में यूपी से 11 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, जिसमें बीजेपी के 5, एसपी के 3, बीएसपी के 2 और कांग्रेस के 1 सांसद हैं. यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. ऐसे में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए औसत 35 विधायकों की जरूरत होगी. बीजेपी गठबंधन के पास 273, एसपी गठबंधन के पास 125, कांग्रेस के पास 2 और बीएसपी-राजा भैया के पास 1-1 विधायक हैं.

ऐसे में बीजेपी 11 में से राज्यसभा की 8 सीटें जीत सकती है. वहीं एसपी 3 सीट आसानी से जीत जाएगी. इस बार यूपी से राज्यसभा के लिए कांग्रेस और बीएसपी का कोई सांसद नहीं जीत सकेगा. अखिलेश यादव ने एक इंटरव्यू में स्पष्ट कर दिया है कि उनकी पार्टी यूपी से राज्यसभा के लिए सिर्फ 3 उम्मीदवार ही उतारेगी.

महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव: बीजेपी- 2, शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस 1-1

महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा है जो राज्यसभा के लिए 6 सीटों का चुनाव करेगी. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 42 वोटों की जरूरत होगी. इसके आधार पर बीजेपी 2 सीट जीत सकती है. शिवसेना- एनसीपी और कांग्रेस एक-एक सीट जीत सकती हैं. शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के अन्य विधायकों के दम पर एक और उम्मीदवार खड़ा किया है.

बीजेपी के पास 105 विधायक हैं. जबकि शिवसेना के 55, एनसीपी 53, कांग्रेस 44, बहुजन विकास अघाड़ी के 3, समाजवादी पार्टी, एआईएमआईएम और प्रहार जनशक्ति पार्टी के दो-दो, मनसे, सीपीएम, किसान और श्रमिक पार्टी, राष्ट्रीय समाज पक्ष, स्वाभिमानी पार्टी, जनसुराज्य शक्ति और क्रांतिकारी शेतकरी पार्टी एक-एक और 13 निर्दलीय विधायक हैं.
ADVERTISEMENT

तमिलनाडु राज्यसभा  की छह सीटों में से तीन सीटें सत्ता पक्ष के पास जा सकती हैं. जबकि तीन सीटों पर विपक्ष कब्जा जमा सकता है. डीएमके ने तीन में से एक सीट अपने सहयोगी कांग्रेस को देने का ऐलान किया है.

बिहार राज्यसभा चुनाव: नीतीश को एक सीट से संतोष करना पड़ेगा

बिहार की 5 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. आरजेडी और बीजेपी को 2-2 सीट और जेडीयू को एक सीट मिल सकती है. लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने मीसा भारती और डॉक्टर फैयाज अहमद को उम्मीदवार बनाया है.

मध्य प्रदेश, राजस्थान और ओडिशा में राज्यसभा चुनाव के दौरान सीटों का बंटवारा होता दिख रहा है. राजस्थान राज्यसभा चुनाव में 4 में से 3 सीट कांग्रेस के पास और एक सीट पर बीजेपी काबिज हो सकती है. मध्य प्रदेश में दो सीटों पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस आ सकती है. ओडिशा राज्यसभा की तीन में से दो सीटों को बीजेडी और एक बीजेपी जीत सकती है.

ADVERTISEMENT

पंजाब-छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में जो सत्ता पर काबिज-उसकी जीत

पंजाब, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना ऐसे राज्य हैं, जहां पर वहां की सत्ता पर काबिज पार्टी ही राज्यसभा का चुनाव जीतती दिख रही है. जैसे पंजाब की दोनों सीटें आम आदमी पार्टी के पास जाती दिख रही हैं. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. यहां की दोनों सीटों पर कांग्रेस जीत दर्ज करा सकती है. तेलंगाना में दोनों सीटों पर टीआरएस का कब्जा हो सकता है.

राज्यसभा में कांग्रेस की तरफ से सिर्फ 14 राज्यों से ही सांसद मौजूद

राज्यसभा चुनाव के बीच कांग्रेस के लिए चिंता की एक बात ये है कि अभी राज्यसभा में सिर्फ 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से उनकी पार्टी का सांसद मौजूद है.

अभी राज्यसभा में कांग्रेस के 29 सांसद हैं, जिसमें कर्नाटक से 5, महाराष्ट्र से 3, राजस्थान से 3, गुजरात से 3, छत्तीसगढ़ से 3, मध्य प्रदेश से 3, पश्चिम बंगाल से 2, केरल, हरियाणा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और उत्तराखंड से 1-1 सांसद हैं. जून-जुलाई में इनमें से भी कई राज्यों से सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

अन्य पार्टियों की बात करें तो राज्यसभा में बीजेपी के 95, कांग्रेस के 29, टीएमसी के 13, डीएमके के 10, बीजू जनता दल के 8, आम आदमी पार्टी के 8, तेलंगाना राष्ट्रीय समिति के 7, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के 6, सीपीआई (एम) के 5, एआईएडीएमके के 5, एसपी के 5, आरजेडी के 5, जेडीयू के 5, एनसीपी के 4, बीएसपी के 3, शिवसेना के 3, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के 2 सांसद हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और politics के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Rajasthan Rajya Sabha elections 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×