ADVERTISEMENTREMOVE AD

मरीज वार्ड में चूहों और कुत्ता का राज- ग्वालियर के सबसे बड़े अस्पताल का हाल बेहाल

ग्वालियर के शासकीय कमला राजा अस्पताल के दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें अस्पताल में चूहों का आतंक साफ नजर आ रहा है.

Published
राज्य
3 min read
छोटा
मध्यम
बड़ा

सरकारी अस्पतालों में बुनियादी ढांचों, दवाइयों और सुविधाओं की कमी की खबरें आए दिन मीडिया में अपनी जगह बनाती हैं. कभी चूहों द्वारा शव कुतर दिए जाते हैं तो कहीं अन्य जानवर मरीजों को निशाना बनाते हैं. ये खबरें बयां करती हैं कि सरकारी अस्पतालों की स्वास्थ्य व्यवस्था खुद स्ट्रेचर पर है. ऐसा ही हाल मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जयारोग्य अस्पताल समूह के कमला राजा अस्पताल में देखने को मिला, जहां चूहों और कुत्तों ने मरीजों की जगह डेरा जमाया हुआ है और मरीज-तीमारदार परेशान हैं. इस अस्पताल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

मरीज वार्ड में चूहों का राज, कुत्ते फरमा रहे आराम 

कमला राजा अस्पताल के वायरल वीडियो सरकारी अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोल रहे हैं. अस्पताल के दो वीडियो वायरल हैं- पहले वीडियो में मरीज वार्ड में चूहे उत्पात मचाते नजर आ रहे हैं. चूहे बेड के समीप रखे मरीज के खाने के सामान को कुतर रहे हैं. बताया जा रहा है कि अस्पताल में चूहें टूटी-पड़ी खिड़कियों के माध्यम से घुस जाते हैं, वे अस्पताल के बाहर जर्जर पड़े पार्क में बड़े-बड़े बिलों में डेरा जमाए हुए हैं.

वहीं दूसरे वीडियो में कुत्ते आराम फरमाते देखे जा रहे हैं. खास बात ये है कि ये वीडियो बाल एवं शिशु रोग विभाग की ओपीडी के करीब का है. वायरल वीडियो में विभाग का बोर्ड भी लगा नजर आ रहा है. साथ ही इन वीडियो में लोगों के भीड़ के बीच अस्पताल में खराब पड़े मरीज के बेड और प्रदूषित वातावरण को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

ग्वालियर के शासकीय कमला राजा अस्पताल के दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें अस्पताल में चूहों का आतंक साफ नजर आ रहा है.
बता दें, जयारोग्य अस्पताल समूह ग्वालियर अंचल का सबसे बड़ा अस्पताल है. ये अस्पताल गजरा राजा मेडिकल कॉलेज के अधीन है. यहां कई बिल्डिंगों में अलग-अलग मरीजों के इलाज की व्यवस्था है.

कमला राजा अस्पताल भी जयारोग्य अस्पताल समूह का हिस्सा है, जहां महिला एवं शिशु रोगियों का इलाज किया जाता है. इसी अस्पताल के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं और अंचल की सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं.

वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आया अस्पताल प्रबंधन

कमला राजा अस्पताल में चूहों के उत्पात और कुत्तों के ठिकानों के वीडियो वायरल होने का बाद हड़कंप मच गया जिसके बाद अस्पताल प्रबंधन हरकत में आया है और अस्पताल में व्याप्त अनियमितताओं को सुधारने में जुट गया है. गजरा राजा मेडिकल कॉलेज ग्वालियर के डीन डॉ आरकेएस धाकड़ ने जिम्मेदारों को नोटिस जारी किया है. साथ ही अस्पताल अधीक्षक सहित अन्य जिम्मेदारों को अस्पताल की निगरानी करने के लिए निर्देशित किया है. गजरा राजा मेडिकल कॉलेज ग्वालियर के डीन डॉक्टर आरकेएस धाकड़ ने पूरे मामले पर कहा,

"पहले तो यह देखना होगा यह वीडियो कब का है और कहां का है. हालांकि, हमें जैसा बताया गया कि उसमें अपने हॉस्पिटल का बोर्ड दिख रहा है. देखिए चूहा ऐसा प्राणी है, जो हर जगह पाए जाते हैं. वे कहीं न कहीं घूमते हैं. फिर भी हमने मैनेजर और सुपरिटेंडेंट को निर्देशित किया है कि हर जगह पेस्ट कंट्रोल होना चाहिए."

डीन ने आगे कहा कि "यह जिम्मेदारी नर्स की भी बनती है कि अगर ऐसा महौल है तो वह मैनेजर को बताए. वहां की जो असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट डॉ. रीता मिश्रा हैं, उनको भी हमने बोला है कि अगर ऐसी कोई चीज होती है तो उसे तत्काल कंट्रोल किया जाए. हम लगातार पेस्ट कंट्रोल करते ही हैं लेकिन ये ऐसे जानवर हैं जो हर जगह पाए ही जाते हैं लेकिन हमारा प्रयास है कि कम से कम मरीजों के आसपास यह ना हो."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×