Qपटना: JDU कैंडिडेट्स की घोषणा,पप्पू यादव की पार्टी अकेले उतरेगी
Q पटना में पढ़ें बिहार से जुड़ी बड़ी खबरें
Q पटना में पढ़ें बिहार से जुड़ी बड़ी खबरें(फोटो: Altered By Quint Hindi)

Qपटना: JDU कैंडिडेट्स की घोषणा,पप्पू यादव की पार्टी अकेले उतरेगी

JDU लक्षद्वीप, मणिपुर और यूपी में भी लड़ेगा चुनाव, उम्मीदवार तय

बिहार में सत्तारूढ़ नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल युनाइटेड आगामी लोकसभा चुनाव में लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में अपने उम्मीदवार खड़े करने वाली है. एनडीए की सहयोगी दल जेडीयू ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि उसका गठबंधन बीजेपी के साथ सिर्फ बिहार तक ही सीमित है. पार्टी ने इन सभी सीटों के लिए प्रत्याशी भी तय कर लिए हैं.

जेडीयू महासचिव केसी त्यागी ने इस बात की जानकारी देते हुआ कहा कि उनकी पार्टी का बीजेपी से सिर्फ बिहार में ही गठबंधन है, इसके बाहर और कहीं नहीं. उन्होंने कहा कि पार्टी लक्षद्वीप और मणिपुर में एक-एक सीट पर, जबकि उत्तर प्रदेश में तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी.

जेडीयू ने यूपी के अकबरपुर सीट से रवि सचान को जबकि राबर्ट्सगंज से अनिता कोल और पीलीभीत सीट से डॉ भारत पटेल को प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावे लक्षद्वीप से डॉ सदीक कोआ तथा मणिपुर बाहरी से पाओ हाइथु को उम्मीदवार बनाया गया है .

होमगार्ड जवान की हत्या

बिहार के वैशाली जिले के महुआ थाना क्षेत्र में बदमाशों ने बैंक लूटने की कोशिश के दौरान एक होमगार्ड जवान की गोली मर कर हत्या कर दी. अपराधियों ने पहले से लूट की प्लानिंग कर रखी थी.

पुलिस के मुताबिक दो होमगार्ड जवान एक बोलेरो से पैसा जमा करने पास के ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा जा रहे थे. जब गाड़ी बैंक के सामने पहुंची तो वहां मौजूद अपराधियों ने उनपर अंधाघुंध गोलीबारी की, जिससे होमगार्ड के एक जवान की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया.

बिहार में अपराधियों के हौसले बुलंद है.अपराधी हालांकि पैसे लूटने में सफल नहीं हो सके. बताया जा रहा है की होमगार्ड जवान वीरेंद्र राय महनार थाना क्षेत्र के नारायणपुर का रहने वाला है. दूसरे घायल जवान को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच कर रही है.

3 सदस्यीय समिति करेगी बीजेपी लोकसभा उम्मीदवार का चयन

बिहार प्रदेश भरतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव में कैंडिडेट का चयन करने के लिए तीन सदस्यीय एक समिति को अधिकार दिए हैं. इस समिति में बिहार प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, प्रेम कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को रखा गया है.

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के बीच सीटों को लेकर मंथन जारी है. इसी सिलसिले में बीजेपी की चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई थी जिसके बाद तीन सदस्यीय कमिटी का गठन किया है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह समिति सभी वरिष्ठ नेताओं से बात कर उम्मीदवारों का चयन करेगी और उसके बाद केंद्रीय संसदीय बोर्ड के समक्ष अपनी बात रखेगी. केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर लगेगी.

तेजस्वी का पीएम मोदी पर पलटवार

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी प्रमुख नेताओं से की गयी वोटरों वाली अपील पर हमला बोलते हुए पलटवार किया है. अपने ट्विटर अकॉउंट पर तेजस्वी ने पीएम के अपील वाली ट्वीट पर जवाब देते हुए कहा कि एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए, एक उम्मीदवार का कर्तव्य है कि वह जनता से किये गए वादे को पूरा करने के लिए बाध्य हो.

इसके अलावा लोगों ने आपको बड़ी संख्या में जिताया, लेकिन आपके द्वारा किए गए लंबे वादे बेकार रह गए और उन्हें अब तक रोजगार नहीं मिला है. कृपया इस बारे में सोचिये.

हालांकि उन्होंने उनके वोटरों की अपील वाली बात मान ली और कहा कि वो इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं और आने वाले समय में और भी अधिक कोशिश की जाएगी.आपको बता दें की पीएम मोदी ने देश के सभी प्रमुख नेताओं को अपने ट्वीट में टैग करते हुए उनसे अपने क्षेत्र में लोगों को वोटिंग के प्रति जागरुक बनाने के लिए अपील की थी .

पप्पू यादव की पार्टी अकेले लड़ेगी चुनाव?

मधेपुरा के सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी बिहार में लोकसभा का चुनाव अकेले लड़ने का मन बना रही है. पार्टी ने शुक्रवार को इसके लिए पटना में एक बैठक बुलाई है, जहां इस संबंध में निर्णय लिए जाने की संभावना है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पप्पू यादव को महागठबंधन से सीटों के तालमेल को लेकर उम्मीद थी मगर अब तक कोई बात बनी नहीं है. इसी को ध्यान में रख कर पार्टी अकेले चुनाव लड़ने का मन बना रही है. जन अधिकार पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखलाक अहमद ने बताया कि उनकी पार्टी चुनाव घोषणा के पूर्व से ही सात सीटों पर तैयारी कर रही है.

जन अधिकार पार्टी के सूत्रों का कहना है कि विपक्षी दलों के महागठबंधन से नाराज पार्टी- मधेपुरा, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, अररिया, सीतामढ़ी और बेगूसराय से उम्मीदवार उतार सकती है। इनमें से छह सीटों पर पार्टी पूरी तरह तैयारी कर चुकी है.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our राज्य section for more stories.

    वीडियो