Q लखनऊ: CM योगी ने की फोन से रैली, मायावती का BSP को जीत का मंत्र
Q लखनऊ में पढ़ें उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें 
Q लखनऊ में पढ़ें उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें (फोटो: Altered by Quint Hindi)

Q लखनऊ: CM योगी ने की फोन से रैली, मायावती का BSP को जीत का मंत्र

बंगाल में TMC के गिने-चुने दिन बचे हैं: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ‘‘जनविरोधी’’ सरकार के गिने-चुने दिन ही बचे हुए हैं.

योगी आदित्यनाथ को दक्षिण दिनाजपुर जिले के बालुरघाट में रविवार को ‘‘गणतंत्र बचाओ रैली’’ को संबोधित करना था. लेकिन उनके हेलीकॉप्टर को उतरने की इजाजत नहीं मिली, जिससे वह रैली में शामिल नहीं हो सके.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री ने ऑडियो लिंक के जरिए रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘तृणमूल सरकार ने मुझे आने और आपसे मुलाकात करने की इजाजत नहीं दी. इसलिए आपको संबोधित करने के लिए मुझे मोदी जी के डिजिटल इंडिया का सहारा लेना पड़ा. यह तृणमूल सरकार जन विरोधी, लोकतंत्र विरोधी है और इसने राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया है.’’

सीएम योगी ने कहा कि तृणमूल सरकार .बीजेपी से भयभीत है और यह भलीभांति जानती है कि बंगाल में उसके गिने चुने दिन बचे हैं.

समीक्षा बैठक में मायावती ने कसे संगठन के पेंच

बीएसपी प्रमुख मायावती ने 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक में रविवार को पार्टी गतिविधियों की समीक्षा करके खास दिशा-निर्देश दिए. लखनऊ में बीएसपी के दफ्तर में आयोजित इस बैठक में मायावती ने कहा कि हाल में हुए विधानसभा चुनावों में जो कमियां उजागर हुई हैं, उन्हें तत्काल दूर किए जाने के लिए सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है.

मायावती ने कहा कि अगर पार्टी के लोगों की सही मायने में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर में आस्था है तो उनके अधूरे कारवां को मंजिल तक पहुंचाने के लिए उन्हें लगातार पूरे तन, मन, धन, से अन्तिम सांस तक लगे रहना है.

बीएसपी अध्यक्ष ने कहा, “लोगों को ऐसे विभिन्न संगठनों से भी सावधान रखना है जो गुलाम मानसिकता रखते हैं और स्वार्थी ताकतों के हाथों में खेलकर बाबा साहेब आंबेडकर के कारवां को नुकसान पहुंचाते हैं. पिछले विधानसभा चुनावों में भी काफी कुछ ऐसा देखने को मिला. हमें वोटों के बंटवारे को रोककर विरोधियों की साजिशों को नाकाम करना है.”

हर हाल में जीतेगी बीजेपी: केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘‘सौ में साठ हमारा है बाकी सब बंटवारा है’’ का दावा करते हुए रविवार को कहा कि एसपी, बीएसपी ही नहीं अगर कांग्रेस भी साथ मिलकर आगामी लोकसभा चुनाव लड़े तो भी जीत बीजेपी की ही होगी.

मौर्य ने ये बात भटौली घाट गंगा पुल का लोकार्पण करते हुए 2019 के लोकसभा चुनाव के संदर्भ में कार्यकर्ताओं से कही. उन्होंने कहा कि यह हमारे कार्यकर्ताओं की मेहनत और हमारी विचारधारा का प्रभाव है कि ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कैलाश मानसरोवर दर्शन करने जाते हैं और एसपी प्रमुख अखिलेश यादव अर्धकुंभ में डुबकी लगाने आते हैं.’’

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 2019 का चुनाव बहुत अहम है. जनता यह जानती है कि देश किसके हाथ में सुरक्षित रहेगा, उसे पता है कि सीमा की सुरक्षा, राष्ट्रवाद, भ्रष्टाचार का खात्मा, 24 घण्टे बिजली, गरीब महिलाओं को खाना बनाने के लिए सिलेंडर, गरीबों के घरों में बिजली का कनेक्शन आदि किसके शासनकाल में मिला है.

ये भी पढ़ें : SP-BSP गठबंधन के बावजूद यूपी में इन सीटों पर जीत सकती हैं कांग्रेस

मौनी अमावस्या पर कुंभ में उमड़ेगा जन सैलाब

4 फरवरी को 'मौनी अमावस्या' है और कुंभ में ये दिन शाही स्नान के तौर पर मनाया जाता है. प्रयागराज में सोमवार को होने वाले 'मौनी अमावस्या' शाही स्नान से पहले कुंभ की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इस दिन तीन करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के स्नान करने की उम्मीद है.

15 जनवरी से शुरू हुए कुंभ में मौनी अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान होगा. पहला शाही स्नान कुंभ के शुरुआती दिन मकर संक्रांति पर हुआ था जबकि दूसरा शाही स्नान मौनी अमावस्या पर है.

‘मौनी अमावस्या’ के मौके पर कुंभ के पूरे इलाके को 10 जोन और 25 सेक्टरों में बांट दिया गया है, जिसकी निगरानी एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) स्तर के अधिकारी कर रहे हैं. शाही स्नान के लिए 40 पुलिस थाने और 58 पुलिस चौकियां बनाई गई हैं. इस दिन के लिए 43 फायर स्टेशन, और 15 सब-फायर स्टेशन बनाए गए हैं.

YEIDA मामला: सीबीआई अधिकारी, यूपी राजस्व अधिकारी गिरफ्तार

सीबीआई ने 126 करोड़ रुपये के ‘‘यमुना एक्सप्रेस वे'' जमीन घोटाले के सिलसिले में रविवार को अपने एक अधिकारी और एक राजस्व अधिकारी को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले से गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने गाजियाबाद में एंटी करप्शन ब्रांच में तैनात इंस्पेक्टर वी एस राठौड़, सीबीआई एकेडमी गाजियाबाद के एएसआई सुनील दत्त और तहसीलदार रणवीर सिंह पर घोटाले को लेकर शनिवार को मामला दर्ज किया था.

उन पर आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक षडयंत्र रचने में शामिल होने) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस के मुताबिक वाईईआईडीए के पूर्व सीईओ पीसी गुप्ता सहित इसके कुछ अधिकारियों ने कुछ निजी कंपनियों के साथ मिलकर ‘बेकार पड़ी' करीब 57 हेक्टेयर जमीन की खरीददारी 2014 में मथुरा के सात गांवों से की. उन्होंने इसके एवज में उनके मालिकों को मुआवजा देने का वादा किया. लेकिन लेकिन मुआवजे की राशि उस रकम से बहुत ज्यादा थी, जो प्राधिकरण ने इस तरह की खरीद के लिए तय कर रखी थी.

पांच साल पुराने इस मामले में अबतक कम से कम छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. उनमें एक पूर्व आईएएस अधिकारी भी शामिल हैं, जो कि वाईईआईडीए के अध्यक्ष भी रह चुके थे.

यूपी में 12,36,000 वोटर पहली बार करेंगे वोट

2019 लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में 12,36,000 मतदाता पहली बार वोट करेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि इस बार कुल 12 लाख 36 हजार नए वोटरों के नाम वोटर लिस्ट में जोड़े गए हैं.

मौजूदा समय में 18-19 साल की उम्र के कुल मतदाताओं की संख्या 16.75 लाख हो गई है. उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश में मतदाताओं की कुल संख्या 14 करोड़ 19 लाख थी. नई लिस्ट के आने के बाद यह संख्या बढ़कर14 करोड़ 40 लाख हो गयी है.

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our राज्य section for more stories.

    वीडियो