Q लखनऊ: मोदी ने दिए आगरा को सौगात, अखिलेश ने कसा PM पर तंज
Q लखनऊ: मोदी ने दिए आगरा को सौगात, अखिलेश ने कसा PM पर तंज
(फोटो: altered by Quint Hindi)

Q लखनऊ: मोदी ने दिए आगरा को सौगात, अखिलेश ने कसा PM पर तंज

मोदी ने आगरा को दीं परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा शहर को सीवर, पेयजल, संपर्क, सुरक्षा और मेडिकल क्षेत्र की कई परियोजनाओं की सौगात दी. मोदी ने कहा ‘‘आगरा जब स्मार्ट सिटी के तौर पर स्थापित हो जाएगा तो ताज महल जैसी ऐतिहासिक धरोहर की चमक और बढ़ जाएगी.

मोदी ने यहां 3907 करोड़ रूपये लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते हुए एक जनसभा में कहा, ‘’ये परियोजनाएं मुख्य रूप से पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य, सीवर से जुड़ी हैं. आगरा को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ी है.’’

इसी क्रम में आगरा के नए कमांड और कंट्रोल सेंटर का काम शुरू किया गया है. इस सेंटर से पूरे शहर की व्यवस्थाओं की निगरानी होगी. इनमें 1200 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से निगरानी शामिल है.

आगरा की कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए रेल सेतु का लोकार्पण और हेलीपैड का भी शिलान्यास किया गया. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत आगरा के एस एन मेडिकल कॉलेज का विस्तार किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अखिलेश यादव ने कसा तंज

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगरा दौरे पर तंज कसा. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया ‘‘उम्मीद है, देश के प्रधान सेवक ताज महल से प्रेम-मोहब्बत का पाठ सीखकर जाएंगे.''

उन्होंने आलू और गन्ना उत्पादक किसानों का जिक्र करते हुए कहा ‘‘दिल्ली से उत्तर प्रदेश इतना दूर कभी ना था कि उसके बदहाल किसानों और व्यापारियों की खबर देश के सिरमौर को ना हो.’’

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को ताज नगरी आगरा में 3907 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ-साथ एक जनसभा को भी संबोधित किया.

मनोज सिन्हा ने सीतापुर जं-ऐशबाग का उद्घाटन किया

खैराबाद (अवध) रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में रेल राज्य मंत्री सिन्हा ने बुधवार को सीतापुर जं-ऐशबाग उद्घाटन और इस खंड पर बड़ी लाइन की गाड़ियों के संचालन की शुरूआत की.

मनोज सिन्हा ने कहा कि 260 किलोमीटर लंबे ऐशबाग-पीलीभीत खंड के आमान परिवर्तन कार्य को साल 2011-12 में मंजूरी दी गई थी.

इस खंड पर बड़ी लाइन का निर्माण हो जाने से सीतापुर देश के विभिन्न महानगरों से सीधे रेल सेवा के माध्यम से जुड़ गया है. परियोजना के प्रथम चरण में लगभग 374 करोड़ रूपये की लागत से आमान परिवर्तित 88.25 किमी. लंबी यह रेल लाइन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सीतापुर को जोड़ रही है.

आरएलडी ने की 5 सीटों की मांग, एसपी 2 पे अड़ी

यूपी में महागठबंधन को लेकर चर्चाएं जारी हैं. इसी क्रम में मंगलवार को समाजवादी पार्टी मुख्यालय पर राष्ट्रीय लोकदल उपाध्यक्ष जयंत चौधरी और अखिलेश यादव के बीच बंद कमरे में बातचीत हुई, जिसका कोई खास नतीजा सामने नहीं आया.

कहा जा रहा है कि आरएलडी ने पांच सीटों पर अपना दावा ठोका है, पर एसपी अध्यक्ष ने सिर्फ 2 सीट देने की बात की है. वहीं अखिलेश ने इस बारे में बीएसपी सुप्रीमो मायावती से सहमति मिलने के बाद स्थिति साफ करने की बात कही है. करीब एक घंटे चली मीटिंग के बाद जयंत चौधरी ने कहा कि चाय पर चर्चा खुशनुमा माहौल पर हुई और गठबंधन पर भी विचार हुआ. बीजेपी को हराने के लिए एकता पर भी सहमति बनी.

जयंत ने सीटों के बंटवारे पर टिप्पणी करने से इनकार किया. उनका कहना था कि सही समय पर इसकी सूचना मिल जाएगी पर यह तय है कि रालोद गठबंधन कर लोकसभा चुनाव में उतरेगा.

कुंभ मेले में लगेगी 157 साल पहले हुए कुंभ की प्रदर्शनी

कुंभ मेला-2019 में संस्कृति विभाग कि ओर से साल 1861, 1870 और 1882 में आयोजित माघ मेला/ कुंभ मेला से जुड़े रिपोर्ट और अखाड़ों और तीर्थ यात्रियों से जुड़े रिकॉर्डों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. संस्कृति विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनी में प्रयाग और त्रिवेणी संगम की महत्ता और गंगा-यमुना की स्तुति पर आधारित संस्कृत भाषा की पाण्डुलिपि, संस्कृत से फारसी में ट्रांसलेटेड महाभारत, समुद्र मंथन से संबंधित महत्वपूर्ण रिकॉर्डों, कलाकृतियों, सिक्कों, फाइबर रेप्लिका, फोटो, पेंटिंग, ग्राफिक्स और ड्रॉईंग को भी प्रदर्शित किया जाएगा.

कुंभ मेले में अखिल भारतीय कला प्रदर्शनी ‘कला के रंग कुंभ के संग' में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, नई दिल्ली, असम, चंडीगढ़ और उत्तराखण्ड आदि के 275 कलाकारों की 491 कलाकृतियों के फोटो प्रदर्शित किये जायेंगे.

(इनपुट:भाषा)

ये भी पढ़ें : राहुल गांधी का ताना- मोदी जी, महिलाओं का सम्मान घर से शुरू होता है

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our राज्य section for more stories.

    वीडियो