Q लखनऊ: अमित शाह लगाएंगे कुंभ में डुबकी,प. बंगाल में योगी की जनसभा
Q लखनऊ में पढ़ें उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें
Q लखनऊ में पढ़ें उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें(फोटो: Altered by Quint Hindi)

Q लखनऊ: अमित शाह लगाएंगे कुंभ में डुबकी,प. बंगाल में योगी की जनसभा

13 फरवरी को बीजेपी अध्यक्ष जाएंगे कुंभ

13 फरवरी को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह प्रयागराज में चल रहे कुंभ जा कर संगम में डुबकी लगाएंगे. अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि के मुताबिक अमित शाह कुंभ आ सकते हैं.

अमित शाह कुंभ का निरिक्षण करने आएंगे, और कुंभ की साजो सजावट और इंतजामों का जायजा लेंगे. शाह पहले भी कुंभ आ चुके हैं और उन्होंने पूजा भी की थी. संगम में डुबकी लगाते समय उनके साथ 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि भी होंगे. स्नान के बाद वो सभी अखाड़ों में जाएंगे. बता दें कि अखाड़ा परिषद को अभी ये जानकारी मौखिक तौर पर दी गई है.

प. बंगाल के पुरुलिया में सीएम योगी की जनसभा

हावसीएम योगी आदित्यनाथ पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में जनसभा को संबोधित करने जाएंगे. सीएम योगी पहले हैलिकॉप्टर से झारखंड में लैंड करेंगे उसके बाद वो सड़क के रूट से बंगाल में प्रवेश करेंगे.पश्चिम बंगाल में भारी तनाव के बीच सीएम योगी का जाना फिर नए विवाद को जन्म दे सकता है.

बता दें कि 3 फरवरी को सीएम योगी को पश्चिम बंगाल में हैलीकॉप्टर लैंडिंग की इजाजत नहीं दी गई थी, जिसके बाद उनको वो रैली फोन से ही संबोधित करनी पड़ी थी. इजाजत न मिलने के चलते 3 फरवरी को सीएम योगी का दौरा रद्द हो गया था.

अखिलेश यादव ने साधा बीजेपी पर निशाना

एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने मीडिया से बात करते हुए बीजेपी पर जमकर हमला बोला. अखिलेश यादव ने बीजेपी पर आरोप लगाए कि बीजेपी सीबीआई का गलत इस्तेमाल कर रही है. कोलकाता में चल रहे सीबीआई बनाम ममता बनर्जी की लड़ाई में अखिलेश यादव, ममता बनर्जी को अपना समर्थन दे चुके हैं.

अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘बंगाल के अलावा बाकि राज्यों से भी ऐसी खबरे आ रही हैं. बीजेपी और केंद्र सरकार ने सीबीआई का गलत इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, ये सिर्फ मैं नहीं या एसपी नहीं बल्कि सभी राजनीतिक पार्टियां कह रही हैं.’’

यही नहीं अखिलेश यादव ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, ‘‘ एक समय था जब केंद्र सरकार सीबीआई से डरती थी, पर अब वो सीबीआई का इस्तेमाल कर के सबको डराना चाहते हैं. संस्थाओं का किसने गलत इस्तेमाल किया? अगर किसी ने संस्थाओं का राजनीतिकरण किया है, तो वो है बीजेपी.’’

ये भी पढ़ें : प्रियंका गांधी विदेश से लौटीं,राहुल के घर UP के नेताओं के साथ बैठक

12.5 करोड़ लोगों ने लगाई कुंभ में डुबकी

14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद से अभी तक कुंभ में 12.5 करोड़ श्रद्धालु कुंभ में डुबकी लगा चुके हैं. अकेले मौनी अमावस्या पर सोमवार को 5 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने कुंभ मेले में गंगा और संगम में आस्था की डुबकी लगाई. मेला प्रशासन के मुताबिक, शाम पांच बजे तक पांच करोड़ से ज्यादा लोगों ने स्नान कर लिया था. अनुमान लगाया जा रहा था कि मौनी अमावस्या पर करीब 3 करोड़ लोग ही आएंगे, मगर ये संख्या बढ़कर 5 करोड़ से ज्यादा हो गई.

कुंभ के पूरे इलाके को 10 जोन और 25 सेक्टरों में बांटा गया है, जिसकी निगरानी एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) स्तर के अधिकारी करते हैं. शाही स्नान के लिए 40 पुलिस थाने और 58 पुलिस चौकियां बनाई गईं. पूरा इलाका 440 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में है.

इंतजामों की देखरेख में जुटे एक जिला अधिकारी ने कहा कि दो महीने तक चलने वाली धार्मिक सभा खास तौर से शाही स्नान के दिनों पर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए 22 पंटून पुल और 40 घाट तैयार किए गए हैं.

गौहत्या से जुड़े मामलों में 9 लोगों के खिलाफ FIR

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में कथित गौहत्या से जुड़े मामलों में नौ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. यह जानकारी पुलिस ने सोमवार को दी. पुलिस अधिकारी ने कहा कि सभी मामले नई मंडी थाने में दर्ज किए गए हैं. क्षेत्राधिकारी योगेंद्र कुमार ने कहा कि नौ लोगों के खिलाफ रविवार को गैंगस्टर एक्ट के प्रावधानों में मामला दर्ज किया गया. उन सभी पर कथित गौहत्या में संलिप्त होने का आरोप है.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our राज्य section for more stories.

    वीडियो