कोरोनावायरस से बचने में प्रभावी हैं डेटॉल के प्रोडक्ट्स? सच जानिए
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है ये दावा
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है ये दावा(फोटो: क्विंट हिंदी)

कोरोनावायरस से बचने में प्रभावी हैं डेटॉल के प्रोडक्ट्स? सच जानिए

दावा

देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही अफवाहें और फेक न्यूज भी काफी बढ़ गई हैं, जो लोगों की चिंता बढ़ा रही हैं.

इसी बीच, डेटॉल के एक प्रोडक्ट की एक फोटो सोशल मीडिया पर काफी शेयर की जा रही है, जिसमें लिखा है कि ये वायरस को रोकने में प्रभावी है.

Loading...

ट्विटर और फेसबुक पर कई यूजर्स ने ये फोटो शेयर करते हुए लिखा कि डेटॉल को इस वायरस के बारे में 31 दिसंबर 2019 को आउटब्रेक के ऐलान से पहले से ही पता था.

(फोटो: स्क्रीनशॉट)
(फोटो: स्क्रीनशॉट)

क्या है सच्चाई?

वेरिफिकेशन के बाद, क्विंट कंफर्म कर सकता है कि डेटॉल के डिसइन्फेक्टेंट प्रोडक्ट्स की फोटो के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है, लेकिन उन्हें गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

डेटॉल प्रोडक्ट्स के लेबल पर लिखा है कि ये 'कोल्ड वायरस' (ह्यूमन कोरोनावायरस और आरएसवी) को खत्म कर सकता है.

एक ट्वविटर यूजर को दिए जवाब में, डेटॉल प्रोडक्ट्स बनाने वाले Reckitt Benckiser Group ने साफ किया कि 'ये प्रोडक्ट दूसरे कोरोनावायरस (MERS-CoV और SARSCov) में काम करता है' लेकिन उनके पास नए वायरस (2019-nCoV) के टेस्टिंग के लिए एक्सेस नहीं है, इसलिए वो ये कंफर्म नहीं कर सकते कि प्रोडक्ट उसमें काम करता है या नहीं.

(फोटो: स्क्रीनशॉट)

ये भी पढ़ें : यूएस में कोरोना वायरस से अब तक 6 मौतें, ट्रंप चाहते हैं जल्द आए वैक्सीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, कोरोनावारस, अलग-अलग वायरस की एक बड़ी फैमिली है, जिसमें सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट में रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) शामिल है.

कंपनी ने पहले भी फरवरी में इसी तरह का एक बयान दिया था, जिसमें उसने कहा किया था कि COVID-19 का नया स्ट्रेन ‘कॉमर्शियल टेस्टिंग के लिए उपलब्ध नहीं है.'

बयान में लिखा था, 'कुछ डेटॉल प्रोडक्ट्स ने निर्देशों के मुताबिक इस्तेमाल किए जाने पर थर्ड पार्टी लैबोरेटरी टेस्टिंग में कई कोरोनावायरस स्ट्रेन (2019 नोवेल कोरोनावायरस COVID-19 फैमिली से ही) पर प्रभाव (>99.9% इनएक्टिवेशन) दिखाया.'

इन प्रोडक्ट्स में डेटॉल एंटीबैक्टीरियल सरफेस क्लींजर स्प्रे, डेटॉल एंटीबैक्टीरियल सरफेस क्लींजर वाइप्स, डेटॉल ऑल-इन-वन डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे और डेटॉल डिसइन्फेक्टेंट लिक्विड शामिल हैं.

इसके अलावा, कंपनी ने ये भी दावा किया था कि COVID-19 वायरस के SARS-Cov, MERS-CoV, ह्यूमन कोरोनावायरस जैसे कोरोनावायरस स्ट्रेन्स से स्ट्रक्चर में समानता के कारण और 'उपलब्ध सबूतों के आधार पर, कंपनी उम्मीद करती है कि ऊपर दिए गए उसके डेटॉल प्रोडक्ट्स नए स्ट्रेन के खिलाफ प्रभावी होंगे.'

हालांकि, ये प्रोडक्ट्स को COVID-19 के खिलाफ टेस्ट करने के बाद ही कंफर्म किया जा सकता है.

द क्विंट ने Reckitt Benckiser Group से पूछा है कि इस पैकेजिंग को किस साल जारी किया गया था. कंपनी का जवाब आने पर कॉपी को अपडेट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : लगभग सभी मेडिकल इंशोरेंस के दायरे में है कोरोनावायरस का इलाजः EIC

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our वेबकूफ section for more stories.

    Loading...