ADVERTISEMENT

ड्रग केस के आरोपी नेता बिक्रम सिंह मजीठिया की ये वायरल तस्वीरें 1 साल पुरानी हैं

दावा किया जा रहा है कि फरार बताए जा रहे बिक्रम मजीठिया की ये तस्वीरें हाल की हैं

Published

ड्रग्स केस के आरोपी अकाली दल नेता बिक्रम मजीठिया (Bikram Singh Majithia) के फरार होने की खबर आने के बाद उनकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिनके आधार पर दावा किया जा रहा है कि मजीठिया को अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में देखा गया. इन तस्वीरों को सोशल मीडिया के साथ कई न्यूज वेबसाइट्स ने भी हाल का बताकर पब्लिश किया.

हालांकि, क्विंट की वेबकूफ टीम ने जब इन तस्वीरों की जांच की, तो सामने आया कि ये काफी पुरानी हैं, उस वक्त मजीठिया पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं चल रही थी.

ADVERTISEMENT

1 जनवरी, 2022 को यूथ अकाली दल के ऑफिशियल फेसबुक पेज से गुरुद्वारे में माथा टेकते मजीठिया की पांच तस्वीरें शेयर की गईं. इसके बाद सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों पर सवाल उठने शुरू हो गए.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

हिंदी अखबार दैनिक भास्कर की वेबसाइट के आर्टिकल में भी इनमें से एक तस्वीर के आधार पर चन्नी सरकार पर सवाल उठाए गए.

खबर का अर्काइव लिंक यहां देखें 

सोर्स : स्क्रीनशॉट/दैनिक भास्कर

जी न्यूज के 2 जनवरी, 2022 के इस बुलेटिन में भी मजीठिया की उन तस्वीरों को दिखाया गया, जो यूथ अकाली दल ने शेयर की थीं. टाइम्स ऑफ इंडिया और द ट्रिब्यून ने भी इस फोटो को पब्लिश किया. इंडिया टीवी की वीडियो रिपोर्ट में भी दावा किया गया कि मजीठिया फरार होने के बाद गोल्डन टेंपल में दिखाई दिए.

ADVERTISEMENT

हमने सोशल मीडिया पर वायरल उन पांचों तस्वीरों की एक-एक कर जांच की, जिन्हें शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फरार होने के बावजूद मजीठिया को 1 जनवरी को अमृतसर में देखा गया.

पड़ताल में हमने क्या पाया ? 

अमृतसर स्वर्ण मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे बिक्रम सिंह मजीठिया की ये पहली तस्वीर हमें 1 साल पुराने सोशल मीडिया पोस्ट में भी मिली.

गूगल लैंस के जरिए इस फोटो को सर्च करने से हमें 1 जनवरी, 2021 के एक फेसबुक पोस्ट में यही फोटो मिली.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

फोटो :स्क्रीनशॉट/फेसबुक

फेसबुक पोस्ट में बताया गया है कि ये तस्वीरें अमृतसर गुरुद्वारे गए सुखबीर बादल, हरसिमरत कौर बादल और बिक्रम मजीठिया की हैं. इस एक साल पुराने पोस्ट में पहली तस्वीर के होने से साफ हो रहा है कि फोटो कम से कम 1 साल पुरानी है. यानी मजीठिया के फरार होने से पहले की.

वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट Shiromani Akali Dal Majitha से भी 1 जनवरी, 2021 को अमृतसर गुरुद्वारा गए विक्रम मजीठिया की अन्य तस्वीरें भी शेयर हुई थीं.

ADVERTISEMENT

हमने मजीठिया के अमृतसर गुरुद्वारे में दर्शन के लिए जाने से जुड़े कीवर्ड पंजाबी में सर्च किए. हमें PTC न्यूज की 1 जनवरी, 2021 की ही एक वीडियो रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बिक्रम मजीठिया को दर्शन के लिए जाते देखा जा सकता है. साथ ही इस वीडियो में जिन कपड़ों में बिक्रम मजीठिया हैं, वही कपड़े वायरल हो रही उनकी तस्वीरों में भी देखे जा सकते हैं.

2021 के इस वीडियो में बिक्रम मजीठिया के आसपास ऐसे कुछ लोग भी देखे जा सकते हैं, जो इस साल की बताई जा रही फोटो में भी हैं.

नीली पगड़ी पहने दिख रहा शख्स 1 साल पुराने वीडियो में भी है और वायरल फोटो में भी

फोटो : Altered by Quint

ADVERTISEMENT

नीली पगड़ी पहने दिख रहा शख्स 1 साल पुराने वीडियो में भी है और वायरल फोटो में भी

फोटो : Altered by Quint

क्या है बिक्रम मजीठिया का पूरा मामला?

पंजाब सरकार में मंत्री रह चुके और पंजाब के पूर्व सीएम सुखबीर सिंह बादल के बहनोई मजीठिया के खिलाफ 21 दिसंबर, 2021 को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था. उन पर नशीली दवाओं के वितरण या बिक्री के फाइनेंस और तस्करी के लिए आपराधिक साजिश रचने का भी आरोप लगाया गया है.

गृह मंत्रालय ने 22 दिसंबर, 2021 को बिक्रम सिंह मजीठिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के एक दिन बाद लुकआउट सर्कुलर भी जारी कर दिया. वो तब से अब तक फरार ही हैं.

ADVERTISEMENT

साफ है कि सोशल मीडिया पर बिक्रम मजीठिया की हाल की बताई जा रही तस्वीरें 1 साल पुरानी हैं. तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी WEBQOOF@THEQUINT.COM पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×