ADVERTISEMENT

विजयवाड़ा में फिर से होगा लॉकडाउन? गलत दावे से पुराना वीडियो वायरल

पड़ताल में हमने पाया कि ये बुलेटिन जून 2020 का है जिसे हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है.

Updated
1 साल पुराना है ये वीडियो
i

एक पुरानी न्यूज बुलेटिन सोशल मीडिया पर इस गलत दावे से शेयर की जा रही है कि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कोरोना वायरस मामलों की वजह से फिर से लॉकडाउन होने वाला है. हालांकि, हमने पाया कि ये बुलेटिन जून 2020 का है, जिसे हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है.

दावा

करीब 2 मिनट के इस बुलेटिन को अंग्रेजी में दावा अंग्रेजी में शेयर किया गया है, जिसका हिंदी अनुवाद है: "विजयवाड़ा शहर में 26 मार्च से लॉकडाउन. विजयवाड़ा के लोगों अपनी ग्रॉसरी, दवाओं और दूसरी चीजों का इंतजाम कर लें.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/XE67-WA4D">यहां</a> क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

फेसबुक यूजर ‘UIB MEDIA’ ने इस पोस्ट को बाद में डिलीट कर दिया है. इस पोस्ट में दावा किया गया था कि आंध्र प्रदेश में लॉकडाउन होने वाला है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/8ZHJ-C4ED">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/ZC23-QGC3">यहां</a> क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

ट्विटर पर एक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करके लिखा है कि ये वीडियो Whatsapp में भी वायरल है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/YYdjA">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

पड़ताल में हमने क्या पाया

वायरल हो रहे न्यूज बुलेटिन के वीडियो में स्थानीय तेलुगू न्यूज चैनल NTV का लोगो लगा है. इसलिए, हमने यूट्यूब पर ‘NTV Vijaywada lockdown’ कीवर्ड सर्च करके देखा. हमें 23 जून 2020 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें वही विजुअल हैं जो वायरल बुलेटिन में हैं.

वीडियो का कैप्शन था, ''विजयवाड़ा में पूरा लॉकडाउन''.

यूट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो में 2 मिनट 25 सेकंड के बाद से आप वही विजुअल देख सकते हैं जो वायरल वीडियो में देख रहे हैं.

ये वीडियो जून 2020 का है
ये वीडियो जून 2020 का है
(फोटो: Altered by The Quint)

India Today और The News Minute जैसे मीडिया आउटलेट में भी इस बारे में साल 2020 की रिपोर्ट मिलीं कि विजयवाड़ा में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है.

TNM की रिपोर्ट के मुताबिक, 26 जून 2020 से शहर में एक और लॉकडाउन का जो आदेश जारी किया गया था, उसे एक घंटे के अंदर वापस ले लिया गया.

कृष्णा के जिला कलेक्टर मो. इम्तियाज ने तब कहा था, ''वर्तमान स्थिति बनी रहेगी और इस संबंध में नए आदेश जारी किए जाएंगे, इसलिए लॉकडाउन के लिए जारी किए गए आदेश को निरस्त किया जाता है.''

इसके अलावा, आंध्र प्रदेश सरकार की फैक्ट चेकिंग विंग ने भी ट्वीट करके बताया है कि ''वायरल हो रहा वीडियो जून, 2020 का है. अभी तक कोविड-19 की वजह से आंध्र प्रदेश में लॉकडाउन की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.''

मतलब साफ है कि साल 2020 के पुराने बुलेटिन को फिर से शेयर कर गलत दावा किया जा रहा है कि विजयवाड़ा शहर में लॉकडाउन लगने वाला है.

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच कई पुराने वीडियो और बुलेटिन को फिर से शेयर कर ये गलत दावा किया जा रहा है कि कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हाल में ही लॉकडाउन से संबंधित घोषणाएं की है. क्विंट की वेबकूफ टीम ने इससे पहले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा से जुड़ी ऐसी ही कई फेक खबरों की पड़ताल की है, जिनमें गलत दावा किया जा रहा था कि इन सीएम ने फिर से लॉकडाउन की घोषणा की है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT