ADVERTISEMENT

ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर सड़क पर बैठी महिला की फोटो कोरोना काल की नहीं

पड़ताल में हमने पाया कि ये फोटो देश के महामारी की चपेट में आने से पहले की है. इसे साल 2018 में खींचा गया था.

Published
इसे साल 2018 में खींचा गया था.
i

सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ सड़क पर बैठी एक वृद्ध महिला की फोटो शेयर की जा रही है. ये फोटो ऐसे समय में वायरल हो रही है जब देशभर के अस्पतालों में कोविड 19 महामारी के चलते ऑक्सीजन की भारी कमी की खबरें आ रही हैं.

देश में बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि ये फोटो देश के महामारी की चपेट में आने से पहले की है. इसे उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में साल 2018 में लिया गया था.

दावा

तृणमूल कांग्रेस (TMC) का जन-जन तक पहुंच बनाने के लिए बनाया गया फेसबुक अकाउंट ‘Didi Ke Bolo’ ने इस फोटो को शेयर कर बीजेपी और पीएम मोदी पर तंज कसा है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/C57Rf">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

कई लोगों ने ये फोटो फेसबुक और ट्विटर पर शेयर कर दावा किया है कि इस फोटो में भारत की हाल की स्थिति देखी जा सकती है. ऐसी अन्य पोस्ट का आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने यूट्यूब पर ‘woman hospital oxygen cylinder’ कीवर्ड सर्च करके देखा. हमें The Times of India का अप्रैल 2018 में अपलोड किया गया एक बुलेटिन मिला.

वायरल फोटो में दिख रही महिला TOI के बुलेटिन में देखी जा सकती है. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि ये घटना यूपी के आगरा की है.

ये बुलेटिन साल 2018 में अपलोड किया गया था
ये बुलेटिन साल 2018 में अपलोड किया गया था
(फोटो: Altered by The Quint)

डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, आगरा मेडिरल कॉलेज में एक शख्स को अपनी बूढ़ी मां को लगे ऑक्सीजन सिलिंडर को अपने कंधे में रखकर इंतजार करना पड़ा.

ये शख्स अपनी मां के साथ काफी लंबे समय तक वाहन का इंतजार करता रहा, लेकिन गाड़ी नहीं आई. हालांकि, अस्पताल के अधिकारियों ने इस आरोप से इनकार करते हुए कहा था कि अगर ऐसा हुआ है तो मामले में कार्रवाई की जाएगी.

ADVERTISEMENT

न्यूज एजेंसी ANI के वीडियो में भी घटना से जुड़े विजुअल, वीडियो के तीसरे सेकंड में देखे जा सकते हैं. वायरल हो रही तस्वीर को भी इस वीडियो में देखा जा सकता है.

मतलब साफ है कि वायरल हो रही ये तस्वीर साल 2018 की है. लेकिन ये भी सच है कि दिल्ली, यूपी और महाराष्ट्र जैसे राज्यों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से अपील भी कि है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की क्राइसिस है और तत्काल प्रभाव से दिल्ली को ऑक्सीजन मुहैया कराई जाए.

(स्टोरी में SM Hoax Slayer से मिले इनपुट शामिल हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT