ADVERTISEMENT

चीन में बारिश से मचाई तबाही, टूटा 1000 साल का रिकॉर्ड

Zhengzhou में करीब 700 यात्री कम से कम 40 घंटे तक ट्रेन में फंसे रहे

Updated

चीन में बारिश ने तबाही मचा रखी है, कई इलाकों में तो बारिश ने पिछले हजार सालों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मध्य चीन में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण आई भीषण बाढ़ (China Floods) में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 100,000 से ज्यादा लोग अपने घरों को छोड़ कर चले गए. चीन के हेनान प्रांत (Henan Floods) के एक दर्जन से ज्यादा शहर, जिसमें उसकी प्रांतीय राजधानी झेंग्झौ भी प्रभावित हैं. ऑनलाइन प्रसारित होने वाले फुटेज में सड़कों और रेलवे स्टेशनों पर लोगों को पानी में डूबते हुए दिखाया गया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 21 जुलाई को कहा कि 'बाढ़ की रोकथाम की स्थिति बहुत गंभीर थी' और 'गंभीर स्तर पर है.' समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, जिनपिंग ने कहा कि बाढ़ से पहले ही 'जान और संपत्ति को काफी नुकसान हुआ है' और सभी विभागों को 'लोगों और उनकी संपत्ति की सुरक्षा' को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया हुआ जय.

लगभग 9.4 करोड़ लोगों के घर हेनान प्रांत ने अपने उच्चतम स्तर की मौसम चेतावनी जारी की है. स्थानीय अधिकारियों ने बाढ़ को '100 वर्षों में एक बार' घटित होने वाली घटना कहा है.

ADVERTISEMENT

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, झेंग्झौ में करीब 700 यात्री कम से कम 40 घंटे तक ट्रेन में फंसे रहे. यात्रियों को पहले कथित तौर पर भोजन उपलब्ध कराया गया, लेकिन अब इसकी आपूर्ति कम होने की बात कही जा रही है.

ADVERTISEMENT
21 जुलाई की सुबह चीनी सोशल मीडिया पर बाढ़ का बोलबाला रहा, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वीबो पर कई लोगों ने प्रभावित लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की.

झेंग्झौ म्युनिसिपल पार्टी कमेटी द्वारा वीबो पर एक बयान में कहा गया है कि झेंग्झौ अस्पताल के पहले संबद्ध अस्पताल ने भी मंगलवार रात को क्षणिक रूप से बिजली खो दी थी, हालांकि इसे अब बहाल कर दिया गया है.

इसमें कहा गया है कि गंभीर रूप से बीमार 600 रोगियों को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है.

अधिकारियों ने कहा कि तूफान से क्षतिग्रस्त होने के बाद लुओयांग शहर में बांध में 20 मीटर की दरार आ गई है. क्षेत्र में सैनिकों को तैनात किया गया है और सेना के एक बयान में चेतावनी दी गई है कि यह 'किसी भी समय ढह सकता है.'

ADVERTISEMENT

चीन में चार स्तरीय बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है, जिसमें स्तर दो सबसे गंभीर है. चीनी अधिकारियों ने 21 जुलाई को बाढ़ नियंत्रण के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया को स्तर दो तक बढ़ा दिया, जो प्रणाली में दूसरा सबसे ऊंचा स्तर है, क्योंकि मध्य चीन प्रांत हेनान में भारी बारिश जारी है.

चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने हेनान सहित देश के कई हिस्सों में मौसम चेतावनी प्रणाली में दूसरा सबसे बड़ा अलर्ट 'नारंगी अलर्ट' जारी किया. वेधशाला ने कहा कि 21 जुलाई की सुबह से 22 जुलाई सुबह तक हेनान और उसके पड़ोसी प्रांतों में भारी बारिश जारी रहेगी. हेनान और हेबेई के कुछ हिस्सों में 280 मिमी तक बारिश होने की आशंका है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT