ADVERTISEMENTREMOVE AD

राम चंद्र पौडेल: नेपाल के नए राष्ट्रपति कौन हैं? कैसा रहा है अब तक कार्यकाल?

नेपाल में 2008 में गणतंत्र बनने के बाद से यह तीसरा राष्ट्रपति चुनाव है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

नेपाली कांग्रेस (Napal Congress) के राम चंद्र पौडेल (Ram Chandra Poudel) को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया. नेपाली कांग्रेस और प्रधानमंत्री 'प्रचंड' के नेतृत्व वाली सीपीएन (माओवादी सेंटर) सहित आठ पार्टियों के गठबंधन के एक आम उम्मीदवार पौडेल को संसद के 214 सांसदों और 352 प्रांतीय विधानसभा सदस्यों का वोट मिला.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

नेपाली कांग्रेस के प्रेसीडेंट शेर बहादुर देउबा ने अपने ट्वीट में लिखा कि मेरे मित्र राम चंद्र पौडेलजी को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई.

प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने भी राष्ट्रपति को बधाई दी और राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया.

राम चंद्र पौडेल के प्रतिद्वंद्वी सुबास चंद्र नेबमांग को पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल का समर्थन मिला.
0

नेपाल में 2008 में गणतंत्र बनने के बाद से यह तीसरा राष्ट्रपति चुनाव है.

मौजूदा प्रेसीडेंट विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को खत्म हो जाएगा. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाताओं की कुल संख्या 882 है, जिसमें संसद के 332 सदस्य और सात प्रांतों की प्रांतीय विधानसभाओं के 550 सदस्य शामिल हैं.

कौन हैं राम चंद्र पौडेल?

राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने से पहले, राम चंद्र पौडेल ने नेपाल के उप प्रधान मंत्री, कैबिनेट मंत्री और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. उन्होंने अपने जीवन के कई साल देश में लोकतंत्र के लिए लड़ते हुए बिताए हैं.

  • पौडेल का जन्म 14 अक्टूबर, 1944 को बहुनपोखरी में एक मध्यमवर्गीय किसान परिवार में हुआ था. उन्होंने प्रमुख विषय के रूप में नेपाली भाषा के साथ आर्ट में मास्टर डिग्री हासिल की.

  • पौडेल 16 साल की उम्र में राजनीति में शामिल हो गए. उन्होंने 1970 में नेपाली कांग्रेस की स्टूडेंट ब्रांच नेपाल छात्र संघ के संस्थापक केंद्रीय सदस्य बने.

  • पौडेल को 1980 में नेपाली कांग्रेस तन्हु जिला समिति का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. इसके बाद 2005 में महासचिव, 2007 में उपाध्यक्ष और 2015 में पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष बने.

  • पौडेल ने 1985 के सत्याग्रह, 1990 के जन आंदोलन और 2006 के जन आंदोलन में भाग लिया और सक्रिय भूमिका निभाई. उन्होंने पंचायत शासन के खिलाफ लड़ते हुए 12 साल (1961 से 1990 तक) जेल में बिताए.

  • पौडेल 1991 में पहली बार तनहुं जिले से प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए. इसके बाद, उन्होंने लगातार 6 बार तनहुं का प्रतिनिधित्व किया.

  • राम चंद्र पौडेल को मई 1991 में स्थानीय विकास मंत्री नियुक्त किया गया और 1992 में वो कृषि मंत्री बने. उन्होंने दिसंबर 1994 से मार्च 1999 तक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया.

ADVERTISEMENT
  • 1999 से 2002 तक पौडेल ने उप प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और सूचना व संचार मंत्री के रूप में कार्य किया.

  • पौडेल ने 2007 से 2008 तक उपप्रधान मंत्री, शांति और पुनर्निर्माण मंत्री के रूप में भी कार्य किया. वह नेपाली कांग्रेस के संसदीय दल के नेता और 2008 से 2013 तक संसद में मुख्य विपक्ष के नेता चुने गए.

  • नेपाल-जापान संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए 2020 में उन्हें जापान की ओर से ग्रैंड कॉर्डन ऑफ द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन से सम्मानित किया गया.

पौडेल ने लोकतंत्र, समाजवाद और कृषि के बारे में एक दर्जन से अधिक किताबें लिखी हैं. उनकी शादी सबिता पौडेल से हुई है और उनकी चार बेटियां और एक बेटा है.

(इनपुट- पीटीआई)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×