ADVERTISEMENTREMOVE AD

रूस से वार्ता को जेलेंस्की तैयार,बेलारूस से बड़े हमले की आशंका- आज के अपडेट्स

दोनों देशों के बीच युद्ध 25दिन से चल रही है. लेकिन शांति की कोई पहल दिखाई नहीं दे रही है.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच युद्ध 25 दिन से चल रहा है. लेकिन दोनों देशों के बीच शांति की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है. एक तरफ रूस ने जहां अपना हमला और तेज कर दिया है. वहीं यूक्रेनी नागरिकों का पलायन जारी है. लगातार हमलों से आम नागरिकों की जान खतरे में है. UN की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं. जानते हैं यूक्रेन में दिनभर के अपडेट क्या हैं-

ADVERTISEMENTREMOVE AD

रूस से बातचीत के लिए तैयार-जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की (Zelensky) ने इजरायल की संसद को संबोधित करते हुए कहा कि वे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बातचीत के लिए तैयार हैं.

उन्होंने साथ ही ये चेतावनी भी दी है कि यदि बातचीत के ये प्रयास विफल रहते हैं तो एक नया विश्व युद्ध शुरू हो सकता है.

बेलारूस से हो सकता है हमला

यूक्रेन (Ukraine) को खतरा है कि देश के पश्चिमी वोलिन क्षेत्र (Volyn region) पर बेलारूस से बड़ा हमला हो सकता है. सेना के हवाले से यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की (Zelensky) के कार्यालय की ओर से इस तरह की आशंका जताई गई है.

दरअसल, रूस की सेना यूक्रेन के उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी इलाकों में हमले करती हुई आगे बढ़ रही है. ऐसे में यूक्रेनी सेना ने आशंका जताई है कि पश्चिमी हिस्से को बेलारूस (Belarus) से निशाना बनाया जा सकता है.

आपको बता दें कि बेलारूस (Belarus) पर रूस (Russia) का साथ देने के आरोप लग रहे हैं, लेकिन वह इससे इनकार करता आया है.

मारियुपोल में आर्ट स्कूल पर बमबारी

यूक्रेन (Ukraine) ने दावा किया है कि रूसी सेना ने मारियुपोल शहर में स्थित आर्ट स्कूल पर हमला किया है, जहां पर लगभग 400 से अधिक नागरिक शरण लिए हुए थे. शहर परिषद ने कहा कि शहर के लेफ्ट बैंक डिस्ट्रिक्ट में नष्ट हुए G12 आर्ट स्कूल के अंदर महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग लोग थे.

AP की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि बिल्डिंग पूरी तरह से खत्म हो चुकी है और लोग मलबे के नीचे दबे हो सकते हैं. मरने और घायल होने वालों की वास्तविक संख्या का कोई पता नहीं है.

रूस ने चलाई हाइपरसोनिक मिसाइल

इस युद्ध में दोनों देशों के अपने-अपने दावे हैं. रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर हाइपरसोनिक मिसाइल दागने का दावा किया है. रूस के मुताबिक उसने Black Sea में डिप्लाए अपने जहाजों से हाइपरसोनिक मिसाइल लॉन्च की है. इस हमले से यूक्रेन के दक्षिण में फ्यूल स्टोरेज को तबाह कर दिया है.

रूस समर्थित राजनीतिक दलों पर प्रतिबंध

यूक्रेन पर रूस हमलावर है तो यूक्रेन भी इसका करारा जवाब देने में जुटा है. यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की (Zelensky) ने रूस से जुड़े 11 राजनीतिक दलों को निलंबित कर दिया है. उनमें से सबसे बड़ी पार्टी ओपोजिशन प्लेटफॉर्म फॉर लाइफ है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति का बड़ा आरोप

वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की (Zelensky) ने रूस पर आरोप लगाते हुए कहा है कि रूस की मारियुपोल शहर की घेराबंदी एक ऐसा आतंक है, जिसे आने वाली सदियों तक याद किया जाएगा. शहर के अधिकारियों ने कहा है कि वहां से हजारों लोगों को जबरदस्ती रूस ले जाया गया है.

अब तक 1 करोड़ लोग बेघर-UN

UN रिफ्यूजी एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि, रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से 1 करोड़ लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी (Filippo Grandi) ने ट्विटर पर लिखा,

"यूक्रेन में युद्ध इतना विनाशकारी है कि 1 करोड़ लोग भाग गए हैं - या तो देश के अंदर विस्थापित हो गए हैं, या विदेश में शरणार्थी हैं."

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से लगभग 34 लाख लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है. इन लोगों ने पोलैंड, रोमानिया और मोल्दोवा में शरण लिया है.

वहीं 65 लाख लोगों का देश में आंतरिक रूप से विस्थापित होने का अनुमान है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×