कोरोना का इलाज क्या मिल गया है? जानिए किस्सा इन तीन दवाईयों का

ये तीन दवाएं कौनसी हैं जिनके बारे में COVID के अलग-अलग स्टेजेस पर कामयाब होने की बातें सामने आ रही हैं?

Published23 Jun 2020, 05:05 PM IST
पॉडकास्ट
1 min read

कोविड के इलाज के लिए तीन दवाईयों के बारे में अलग-अलग स्टेज पर कामयाब होने की बातें सामने आ रही हैं. ये ड्रग्स हैं 'डेक्सामीथसोन', और एंटी वायरल दवाएं 'फाविपिरवियर' और 'रेमडेसिवियर'. इन दोनों एंटी वाइरल दवाईयों में से एक को भारत में लाॉन्च किया जा चुका है, और दूसरी की लाॉन्च को अप्रूवल मिल चुका है, लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये गेम चेंजर नहीं है.

इस एंटीवायरल दवा को जापान में इन्फ्लूएंजा के इलाज के लिए 2014 से मंजूरी मिली हुई है. लेकिन COVID-19 के मामलों में ये कितनी कारगर है, ये समझने के लिए इस पर अभी दुनिया भर में कम से कम 18 ट्रायल्स चल रहे हैं.

दूसरी एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर को भारत में गंभीर COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए 'प्रतिबंधित आपातकालीन इस्तेमाल' की मंजूरी दी गई है. ये दवा हॉस्पिटल में एडमिट कोरोना के उन मरीजों या संदिग्ध मरीजों को दी जा सकेगी, जिनमें इस बीमारी के गंभीर लक्षण होंगे. इसमें वयस्क और बच्चे दोनों शामिल हैं. हालांकि इस पर भी कई ट्रायल अभी चल रहे हैं.लेकिन अमेरिका में इसे फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की ओर से मई की शुरुआत में ही कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन इशू हो गई थी.

इन दो एंटीवायरल ड्रग्स के बाद बात करेंगे एक स्टेरॉयड दवा 'डेक्सामीथसोने' की, ये भी कोविड के खिलाफ एक असरदार दवा होने के मुक़ाबले में एक एहम कन्टेंडर है. ये दवाएं शरीर में जाकर क्या करती हैं और एक दूसरे से कैसे अलग हैं, इस पर पॉडकास्ट में बता रहे हैं क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट, डॉ. सुमित रे.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!