(फोटो: BCCI/The Quint)
| 4 मिनट में पढ़िए

IPL 10 : इन सितारों की आमदनी अठन्नी, ‘प्रदर्शन’ 10 रुपैया!

इंडियन प्रीमियर लीग में तमाम फ्रैंचाइजी नीलामी के दौरान करोड़ों रुपए लुटाती हैं ताकि उनकी एक मजबूत टीम बन सके. नए-नए खिलाड़ियों पर खूब धनवर्षा होती है. टीम के मालिक खिलाड़ी के टैलेंट पर अपना भरोसा दिखाकर नीलामी में उसकी झोली भर देते हैं. लेकिन, बदले में कभी-कभी फ्रैंचाइजीस को सिवाय हताशा के कुछ भी हासिल नहीं होता.

सिक्के का दूसरा पहलू भी है. जब टीमों के महंगे खिलाड़ी कुछ नहीं करते तो जिन खिलाड़ियों को उन्होंने बहुत सस्ते में खरीदा होता है वो कमाल करते हैं. नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों पर, जिन्हें नीलामी में फ्रैंचाइजी ने तो ज्यादा रकम नहीं दी लेकिन बदले में वो अपने मालिकों के लिए करोड़पति खिलाड़ियों से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

नीतीश राणा


यकीन मानिए इस आईपीएल से पहले इस खिलाड़ी को कोई जानता भी नहीं होगा. सिर्फ 10 लाख रुपए लेकर मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले इस लेफ्टी बल्लेबाज ने गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा रखी हैं.

केकेआर के खिलाफ मैन ऑफ द मैच नीतीश राणा (फोटो: BCCI )
केकेआर के खिलाफ मैन ऑफ द मैच नीतीश राणा (फोटो: BCCI )
नीतीश फिलहाल 6 मैचों में 255 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाए बैठे हैं. नीतीश ने लगातार चार मैचों में अर्धशतक जमाए हैं और मुंबई की जीत में अहम योगदान दिया है. सबसे बड़ी बात ये कि मुंबई इंडियंस के लिए राणा कप्तान रोहित शर्मा से भी पहले नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हैं.

51 की औसत और 142.45 का स्ट्राइक रेट रखने वाले नीतीश राणा पर मुंबई टीम मैनेजमेंट को पूरा भरोसा है. रणजी में दिल्ली के लिए खेलने वाले राणा

नीतीश एक कमाल के बल्लेबाज हैं और हम टूर्नामेंट में उनके बल्ले से कुछ और अच्छी पारियां देखेंगे. वो एक निडर क्रिकेटर हैं. पहली गेंद से ही वो गेंदबाजों पर हल्ला बोलते हैं. मुझे लगता है कि नंबर-3 की पोजिशन उनके लिए बिल्कुल सटीक है.
रोहित शर्मा, कप्तान, मुंबई इंडियंस

सैम बिलिंग्स


दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलने वाले इस इंग्लिश ओपनिंग बल्लेबाज ने भी अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है. दिल्ली ने 2016 की नीलामी में इस खिलाड़ी को सिर्फ 30 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था.

सैम बिलिंग्स (फोटो: BCCI )
सैम बिलिंग्स (फोटो: BCCI )

बिलिंग्स इस सीजन दिल्ली के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं. ओपनिंग करते हुए ज्यादातर मौकों पर बिलिंग्स ने अच्छी पारियां खेली हैं.

सैम बिलिंग्स ने अभी तक 5 मैचों में 27.60 की औसत और 135.29 के अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ 138 रन बनाए हैं, जिसमें एक हाफ सेंचुरी भी शामिल है.

मनोज तिवारी


मनोज तिवारी भारतीय क्रिकेट के सबसे अनलकी खिलाड़ियों में से एक हैं. अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर और साथ ही घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद इस बल्लेबाज को कभी ज्यादा मौके नहीं मिले हैं. लेकिन, कहावत है कि कर्म पर विश्वास करो, फल की चिंता भगवान पर छोड़ दो और इसी मंत्र के साथ तिवारी आईपीएल 10 राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए कमाल की पारियां खेल रहे हैं. पुणे ने 2017 नीलामी में मनोज को सिर्फ 50 लाख में खरीदा था.

मनोज तिवारी ( फोटो: BCCI )
मनोज तिवारी ( फोटो: BCCI )
मनोज तिवारी ने अभी तक इस आईपीएल में 4 मैचों में 49 की तगड़ी औसत और 160.65 के बहुत बढ़िया स्ट्राइक रेट के साथ 98 रन बनाए हैं. बेशक मनोज के रन ज्यादा नहीं हैं लेकिन उन्होंने कई मौकों पर पुणे के लिए छोटी-छोटी और तेज तर्रार पारियां खेली हैं.

पिछले रविवार को बैंगलोर के खिलाफ मनोज ने सिर्फ 11 गेंदों में 27 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी. टीम में स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे और एम एस धोनी जैसे सितारों के होने के बावजूद तिवारी अपनी अलग छाप छोड़ रहे हैं.

सैमुअल बद्री


वेस्टइंडीज का ये लेग स्पिनर हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल में कमाल कर रहा है. सिर्फ 50 लाख रुपए में रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले बद्री अपनी रकम के हिसाब से बहुत-बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

इस बार भी उन्होंने मुंबई के खिलाफ इस सीजन की पहली हैट्रिक लगी दी. लंबे कद के इस लेग स्पिनर की गेंदों पर रन बनाना बहुत मुश्किल है.

इस सीजन बद्री ने 2 मैचों में 5 विकेट चटका दिए हैं. इस दौरान उनका इकॉ. रेट सिर्फ 5.12 का था तो वहीं औसत 8.20 का है. आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बद्री किस दर्जे की बॉलिंग कर रहे होंगे.

आईपीएल से जुड़ी हरएक खबर के लिए हमारी माइक्रोसाइट पर आइए...

द क्विंट की आईपीएल माइक्रोसाइट
द क्विंट की आईपीएल माइक्रोसाइट

WhatsApp के जरिये द क्‍व‍िंट से जुड़ि‍ए. टाइप करें “JOIN” और 9910181818 पर भेजें