3 दिन में 2 बार तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड, अविनाश को मिला ओलंपिक कोटा
अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में ओलंपिक कोटा हासिल किया
अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में ओलंपिक कोटा हासिल किया(फोटोः ट्विटर/@Media_SAI)

3 दिन में 2 बार तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड, अविनाश को मिला ओलंपिक कोटा

भारत के पुरुष धावक अविनाश साबले ने दोहा में जारी विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 3000 मीटर स्टीपलचेज में ओलम्पिक कोटा हासिल कर लिया है. वे हालांकि रेस के फाइनल में 13वें स्थान पर रहे, लेकिन साथ ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे.

अविनाश ने 8.21.37 सेकेंड में रेस पूरी की. फाइनल में वह जीत तो हासिल नहीं कर सके लेकिन ओलम्पिक कोटा जरूर अपने नाम कर ले गए.

Loading...
फाइनल में अपने इस प्रदर्शन के साथ ही अविनाश ने तीन दिन में दूसरी बार नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया. अपनी क्वालीफाइंग हीट में अविनाश ने 8.25.23 मिनट का समय निकालकर नेशनल रिकॉर्ड कायम किया था. अब फाइनल में भी उन्होंने एक बार फिर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

अविनाश को हीट में बाहर होना पड़ा था लेकिन बाद में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने मैच अधिकारियों से शिकायत की थी कि अविनाश के रास्ते में दूसरे खिलाड़ियों ने बाधा डालने की कोशिश की थी. एएफआई की इस अपील की जांच हुई और इसे सही पाया गया. इस तरह अविनाश फाइनल में पहुंचने में सफल रहे.

ओलम्पिक का क्वालीफाइंग मार्क आठ मिनट 22 सेकेंड का है. अविनाश ने कुछ सेकेंड पहले ही रेस पूरी कर अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों में जगह बनाई. इस तरह

इस इवेंट का गोल्ड मेडल केन्या के कोनसेस्लस किपरुटो के नाम रहा जिन्होंने 8.1.35 मिनट में रेस पूरी की. इथोपिया के लामेचा गिरमा आठ मिनट 1.36 सेकेंड के दूसरे स्थान पर रहे. उन्होंने भी राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया.

मोरक्को के साउफियाने एल बक्कल आठ मिनट 03.76 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रह कांस्य जीतने में सफल रहे. यह उनका इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

ये भी पढ़ें : IAAF वर्ल्ड चैंपियनशिपः तेजिंदर और जॉनसन क्वालिफिकेशन में ही बाहर

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our अन्य खेल section for more stories.

    Loading...