ADVERTISEMENT

FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल के लिए Cristiano Ronaldo दवा भी हैं और दर्द भी

8वीं बार वर्ल्डकप में शामिल हो रहे Portugal को पहली ट्रॉफी का इंतजार, यहां जानिए स्क्वाड की एनालिसिस

Published
FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल के लिए Cristiano Ronaldo दवा भी हैं और दर्द भी
i

जब वह पेट में था तो मां को एबॉर्शन का ख्याल आ रहा था. जब वह पैदा हुआ था घरों में खाना बनाने वाली मां और एक माली का काम करने वाला शराबी पिता खर्चा चलाने के लिए जूझ रहे थे. घर भी पुर्तगाल के पिछड़े मादेइरा इलाके में बसा था और एक ही कमरे में उसके साथ तीन भाई-बहन भी सोते थे. 15 की उम्र हुई तो दिल में ऐसी खराबी का पता चला की सर्जरी कराना पड़ा. इन सबके बावजूद उसका सपना था दुनिया का सबसे महान फुटबॉलर बनने का और किस्मत ने नहीं उसने अपने आप को जी-तोड़ मेहनत का बड़ा गिफ्ट सौंपा था. आज उस फुटबॉल खिलाड़ी को सिर्फ उसके फैंस ही नहीं उसके विरोधी भी अबतक के सबसे महान खिलाड़ियों (GOAT) में से एक का तमगा देते हैं और वह 6 बार का Ballon d'Or विजेता है. जाहिर तौर पर बात क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) की हो रही है.

Cristiano Ronaldo जब 20 नवंबर से कतर में शुरू होने जा रहे फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022, Qatar) में पुर्तगाल का नेतृत्व करने जा रहे होंगे तो उनकी सिर्फ एक ही मंजिल होगी- नेशनल टीम के साथ एक वर्ल्डकप जीतने का वो सपना पूरा करना जो अब भी उनकी झोली में नहीं आ चुकी है. रोनाल्डो के लिया यह फुटबॉल वर्ल्ड कप इस लिया भी खास है क्योंकि बहुत हद तक यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप है यानी इस ट्रॉफी को जीतने का आखिरी मौका भी है.

ADVERTISEMENT

Portugal in FIFA World Cup 2022: अब भी पहले फीफा वर्ल्ड कप की तलाश 

पुर्तगाल आठवीं बार फीफा वर्ल्ड कप में शिरकत करने जा रहा है और रोनाल्डो पर इस टीम को खिताब तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी. लेकिन यह राह इतनी भी आसान नहीं. क्वालिफिकेशन राउंड के फाइनल में सर्बिया से 2-1 से हारने के बाद पुर्तगाल सीधे इस इवेंट के लिए क्वालीफाई करने का मौका चूक गया था. इसके बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो की इस पल्टन को कतर का टिकट कटाने के लिए क्वालीफाइंग प्लेऑफ में तुर्की और नॉर्थ मैसेडोनिया को हराना पड़ा.

पुर्तगाल ने ग्रुप H में उरुग्वे, घाना और साउथ कोरिया के साथ ड्रॉ किया है.

याद रहे कि पुर्तगाल ने अब तक कभी विश्व कप नहीं जीता है. उनका बेस्ट परफॉरमेंस 1966 में रहा था जब उसने तीसरे स्थान पर सफर खत्म किया था.

पुर्तगाल ने यूरो 2016 के फाइनल में फ्रांस के खिलाफ खिताबी जीत से धमाल मचाया था. लेकिन पुर्तगाल ने उसके बाद से पिछले दो अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खराब प्रदर्शन किया है, 2018 विश्व कप में वे 'राउंड ऑफ 16' में उरुग्वे से हार गए जबकि यूरो 2021 में वे 'राउंड ऑफ 16' में बेल्जियम से हार गए.

Portugal in FIFA World Cup 2022: स्क्वाड क्या है, क्या रोनाल्डो और पलटन इतिहास बनाने को तैयार है?

सबसे पहले बात कतर वर्ल्डकप के लिए पुर्तगाल के स्क्वाड की. पुर्तगाल रोनाल्डो ने नेतृत्व में कुल 26 खिलाडियों के दल के साथ कतर पहुंच रहा है.

गोलकीपर - रुई पेट्रीसियो, डिओगो कोस्टा, जोस सा

डिफेंडर - पेपे, रूबेन डायस, कैंसलो, नूनो मेंडेस, डिएगो डैलोट, एंटोनियो सिल्वा, राफेल गुरेरो

मिडफील्डर: रूबेन नेवेस, पल्हिन्हा, विलियम कार्वाल्हो, ब्रूनो फर्नांडीस, विटिन्हा, ओटावियो, जोआओ मारियो, मैथियस नूनेस, बर्नार्डो सिल्वा

फॉरवर्ड: जोआओ फेलिक्स, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, राफेल लियो, आंद्रे सिल्वा, गोंकालो रामोस, रिकार्डो होर्टा

टीम लीडर रोनाल्डो पांचवीं बार विश्व कप खेलने जा रहे हैं. रोनाल्डो के लिए चुनौती यह है कि लिवरपूल के स्टार स्ट्राइकर डियोगो जोटा काल्फ इंजरी के कारण टीम के साथ नहीं हैं जबकि खुद टीम के सबसे अनुभवी डिफेंडर- 39 वर्षीय पेपे भले ही स्क्वाड में शामिल हैं, लेकिन इंजरी के कारण वे भी 4 अक्टूबर के बाद एक भी मैच नहीं खेले हैं.

ADVERTISEMENT

फुटबॉल नेशनल टीम पर क्लब फुटबॉल का असर बहुत होता है और रोनाल्डो आजकल खुद सुर्ख़ियों ने अपने फुटबॉल स्किल के लिए नहीं बल्कि अपने एक सनसनीखेज इंटरव्यू के लिए हैं, जिसमें उन्होंने अपने फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड और उसके कोच-मैनजमेंट को घेरा है. माना जा रहा है कि अब रोनाल्डो कभी भी यूनाइटेड जर्सी में नहीं दिखेंगे. आप सवाल कर सकते हैं कि इससे पुर्तगाल फुटबॉल टीम को क्या?

दरअसल रोनाल्डो को इस मिशन पर टीम के स्टार मिडफील्डर ब्रूनो फर्नांडीस और लेफ्ट बैक डिएगो डैलोट के साथ की जरूरत होगी. यह दोनों ही प्लेयर मैनचेस्टर यूनाइटेड में रोनाल्डो के साथ खेलते हैं. यह देखना खास होगा कि रोनाल्डो के इस विवादस्पद इंटरव्यू के बाद इन दोनों खिलाडियों के साथ उनका समीकरण कैसा बैठता है.

रोनाल्डो का खुद का फॉर्म अभी उनके नाम के मुताबिक नहीं चल रहा है. मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए प्रेमियर लीग की इस सीजन में रोनाल्डो 10 बार पिच पर उतरे हैं और केवल 1 गोल स्कोर कर सके हैं जबकि 6 यूरोपा लीग मैचों में 2 गोल. इस सीजन पुर्तगाल के लिए भी वे पांच मैचों में 2 गोल ही कर सकें हैं.

अगर रोनाल्डो को फुटबॉल पिच पर अपने आखिरी सपने- वर्ल्ड कप की ट्रॉफी- को पूरा करना है तो उन्हें अपने शानदार फॉर्म के साथ-साथ डिफेंस में जोआओ कैंसिलो और रूबेन डायस जबकि मिडफील्ड में रुबेन नेवेस, बर्नार्डो सिल्वा और ब्रूनो फर्नांडीस के 100% कमिटमेंट की जरूरत होगी.

Portugal in FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल का मैच कब है?

24 नवंबर- पुर्तगाल बनाम घाना

29 नवंबर- पुर्तगाल बनाम उरुग्वे

2 दिसंबर- पुर्तगाल बनाम साउथ कोरिया

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×