कल से शुरू होगा महिला T20 वर्ल्ड कप, जानिए भारतीय टीम का शेड्यूल

भारत का पहला मैच 4 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा

Updated
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग और भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर
i

ऑस्ट्रेलिया में शुक्रवार 21 फरवरी से महिलाओं के टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो रही है. 17 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड समेत 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. टूर्नामेंट का पहला मैच 4 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा.

इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथों में है. भारतीय टीम पिछले महीने से ऑस्ट्रेलिया में है. इस दौरान टीम ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ एक त्रिकोणीय सीरीज भी खेली, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में हराया.

भारतीय टीम ने अभी तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है. 2018 में हुए वर्ल्ड कप में टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. इस बार टीम से और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है.

21 फरवरी से शुरू हो रहा ये टूर्नामेंट 8 मार्च को ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में होने वाले फाइनल के साथ खत्म होगा.

ग्रुप ए में भारत

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ ग्रुप ए में है. भारत के साथ इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें भी है.

वहीं ग्रुप बी में दो पूर्व चैंपियन टीमें वेस्टइंडीज और इंग्लैंड हैं. इनके अलावा साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और थाईलैंड की टीमें भी इस ग्रुप का हिस्सा हैं. थाईलैंड की टीम पहली बार वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है.

भारतीय टीम के मैच

भारतीय टीम टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज के दौरान 4 मैच खेलेगी. टीम का पहला मैच 21 फरवरी को जबकि आखिरी मैच ग्रुप मैच 29 फरवरी को होगा. ये है भारतीय टीम का पूरा कार्यक्रम-

  • 21 फरवरी- vs ऑस्ट्रेलिया (सिडनी), @1.30pm (IST)
  • 24 फरवरी- vs बांग्लादेश (पर्थ), @4.30pm (IST)
  • 27 फरवरी- vs न्यूजीलैंड (मेलबर्न), @9.30am (IST)
  • 29 फरवरी- vs श्रीलंका (मेलबर्न), @1.30pm (IST)

सेमीफाइनल और फाइनल

टूर्नामेंट के आखिरी ग्रुप मैच 3 फरवरी को खेले जाएंगे. दोनों ग्रुप से शीर्ष पर रही 2-2 टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाएंगी.

दोनों सेमीफाइनल गुरुवार 5 मार्च को सिडनी के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेले जाएंगे. पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे से होगा, जबकि दूसरा मैच दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. फाइनल मुकाबला रविवार 8 मार्च को दोपहर 12.30 बजे से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमाइमा रोड्रिग्ज, हरलीन देओल, दीप्ती शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, ऋचा घोष, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!