Ind Vs Eng: पहली पारी में इंग्लैंड 112 रनों पर ढेर, अक्षर का कहर

भारतीय स्पिनर्स ने अहमदाबाद में जलवा बिखेरा है.

Updated
Ind Vs Eng: आखिरी दो टेस्ट के लिए ‘टीम इंडिया’ का ऐलान
i

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में लचर प्रदर्शन किया है. इंग्लैंड की पूरी की पूरी टीम सिर्फ 112 रनों पर आउट हो गई है. भारतीय स्पिनर्स ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जलवा बिखेरा है. लेफ्ट हैंड स्पिनर अक्षर पटेल ने 6 विकेट झटके हैं तो वहीं ऑफ स्पिनर अश्विन ने 3 विकेट लिए हैं. 100वां टेस्ट खेल रहे ईशांत शर्मा को भी 1 विकेट मिला. इंग्लैंड को ऑलआउट करने के बाद उतरी भारतीय टीम ने पहली पारी में डिनर तक बिना विकेट खोए पांच रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 15 गेंदों पर एक चौके की मदद से पांच और शुभमन गिल 15 गेंदें खेल खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच यह मुकाबला डे-नाईट है और गुलाबी गेंद से खेला जा रहा है. इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को गलत साबित कर दिया. इंग्लैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज जैक क्रावली ने 84 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से सर्वाधिक 53 रन बनाए. भारत की ओर से अक्षर ने 38 रन देकर छह विकेट, अश्विन ने 26 रन देकर तीन विकेट और अपना 100वां टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 26 रन देकर एक विकेट लिया.

इंग्लैंड की नहीं चली कोई साझेदारी

इंग्लैंड की तरफ से ओपनिंग करने आए जैक कार्ले और सिबले. सिबले को ईशांत शर्मा ने शुरू में ही आउट करा दिया. स्लिप पर खड़े रोहित शर्मा ने सबले का आसान कैच लपका. इसके बाद बैरिस्टो भी जीरो पर ही अक्षर की बॉल पर बोल्ड हो गए. इसके बाद इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज नहीं चला. हालांकि एक छोर पर कार्ले कुछ देर जमे रहे और उन्होंने अपनी टीम के लिए 53 रन जोड़े.

इंग्लैंड के भारत दौरे में टेस्ट मैच में यह दूसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले 1979-80 में मुंबई में हुए टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पारी 102 रन पर ऑलआउट हुई थी, जो उसका भारत में टेस्ट में न्यूनतम स्कोर था. इसके अलावा इंग्लैंड का भारत के खिलाफ टेस्ट का यह चौथा न्यूतनम स्कोर है.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए जॉनी बेयरस्टो भी टीम के 27 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौट गए. बेयरस्टो भी अपना खाता नहीं खोल पाए और नौ गेंदों का सामना करने के बाद अक्षर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. हालांकि रूट और क्रावली ने तीसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को थोड़ी मजबूती दी. लेकिन लंबी होती जा रही इस साझेदारी को अनुभवी आफ स्पिनर अश्विन ने रूट को आउट करके तोड़ा. रूट भारतीय गेंदबाज अश्विन की गेंद को समझ नहीं पाए और पगबाधा आउट हो गए. आउट होने के बाद रूट ने डीआरएस लिया, जोकि उनके खिलाफ ही गया और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. रूट ने 37 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाए.

अक्षर का कहर, अश्विन का कमाल

भारत की तरफ से अक्षर ने 38 रन देकर छह विकेट, अश्विन ने 26 रन देकर तीन विकेट और अपना 100वां टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 26 रन देकर एक विकेट लिया

टी के तुरंत बाद ओली पोप को अश्विन ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा. पोप ने 12 गेंद में एक रन बनाए. पोप के आउट होने के कुछ देर बाद ही अक्षर ने बेन स्टोक्स को पगबाधा आउट किया. स्टोक्स ने 24 गेंदों पर एक चौके के सहारे छह रन बनाए.

स्टोक्स के बाद अक्षर ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी का परिचय दिया और जोफ्रा आर्चर को बोल्ड कर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया. आर्चर ने 18 गेंदों पर 11 रन में दो चौके लगाए. आर्चर के आउट होने के कुछ देर बाद ही अश्विन ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराकर जैक लीच को आउट किया. लीच ने 14 गेंदें खेल तीन रन बनाए.

अक्षर ने लड़खड़ाती इंग्लैंड की पारी को नौंवां झटका स्टुअर्ट ब्रॉड को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराकर दिया. ब्रॉड ने तीन रन बनाए. इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स कुछ देर क्रीज पर टिके, लेकिन अक्षर ने बोल्ड कर उन्हें आउट किया और इंग्लैंड की पहली पारी को दूसरा सत्र खत्म होने से पहले ही सिमेट दिया. फोक्स ने 58 गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 रन बनाए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!