IPL Playoffs: मुंबई फाइनल में पहुंचा, चेन्नई के पास अभी भी एक मौका
IPL Playoffs: मुंबई फाइनल में पहुंचा, चेन्नई के पास अभी भी एक मौका
(फोटो: IPL)

IPL Playoffs: मुंबई फाइनल में पहुंचा, चेन्नई के पास अभी भी एक मौका

इंडियन प्रीमियर लीग-12 के पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस ने मौजूदा विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही मुंबई फाइनल में पहुंच गई है. वहीं, चेन्नई के पास फाइनल में पहुंचने का एक और मौका है. 10 मई को चेन्नई का मुकाबला एलिमिनेटर मैच (DC vs SRH) के विजेता के साथ विशाखापट्टनम में होगा.

सूर्यकुमार यादव (नाबाद 71) के मैच जिताऊ पारी के दम पर मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री कर लिया. तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस पांचवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है.

मुंबई ने पहले गेंदबाजी करते हुए चेन्नई को चार विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया और फिर 18.3 ओवरों में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. मुंबई ने इस सीजन में चेन्नई के साथ तीन मैच खेले हैं और तीनों मैचों में चेन्नई को करारी मात दी है.

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

क्या प्लेऑफ में चमकेंगे कैरेबियन खिलाड़ी?

आईपीएल के इतिहास में हमेशा से वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की धूम रही है. आईपीएल में खेलने वाले दूसरे देशों के खिलाड़ी विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर अपने-अपने देश लौट चुके हैं लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को उनके बोर्ड से हरी झंडी मिल चुकी है कि वो सीजन के सभी मैच खेलकर जाएंगे.

शिमरॉन हेटमायर जैसे खिलाड़ियों की टीम बाहर हो चुकी है. लिहाजा वो ‘फ्री’ हैं. जबकि मुंबई, चेन्नई और दिल्ली की टीमों में शामिल वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों में सिर्फ एविन लुइस हैं जिन्हें विश्वकप की टीम में चुना गया है. परेशानी ये है कि इस सीजन में अभी तक इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन औसत रहा है. इस आर्टिंकल को पूरा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

IPL Playoffs MI vs CSK: सुपरकिंग्स पर भारी पड़ी मुंबई इंडियंस

आईपीएल में मुंबई इंडियंस अब तक चेन्नई सुपरकिंग्स पर भारी पड़ी है. सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस की टीमें अब तक 26 बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी है. इसमें से मुंबई ने 15 मैच अपने नाम किए और चेन्नई ने सिर्फ 11 मुकाबले जीते. साल 2015 से अब तक ये दोनों टीमे 8 बार आमने सामने आई. इस दौरान मुंबई ने 6 मुकाबले जीते, जबकि चेन्नई की टीम सिर्फ 2 मैच जीत पाई.

इस सीजन में भी लीग के दोनों मैचों में मुंबई ने चेन्नई को आसानी से हरा दिया था. चेन्नई को इस साल अपने घर में सिर्फ एक हार मिली और वो भी मुंबई के खिलाफ. बता दें, इस सीजन में मुंबई अकेली टीम थी जिसने चेन्नई को उसके घर में हराया.

लेकिन प्लेऑफ में मुंबई के खिलाफ चेन्नई का रिकॉर्ड बेहतर रहा है. प्लेऑफ में मुंबई ने 3, जबकि चेन्नई ने 4 मुकाबले जीते.

बेल्स का कमाल, अंपायरिंग पर सवाल और बवाल

स्टंप्स के ऊपर रखे 2 टुकड़े कभी इतने बदनाम नहीं हुए, कभी उनका इतना मजाक नहीं उड़ा, जितना इस आईपीएल के इस सीजन में हुआ. हालांकि इसकी जिम्मेदार खुद ये बेल्स हैं. इतनी मेहनत से कोई गेंदबाज या फील्डर विकेट पर बॉल मार पाता है, लेकिन बेल्स गिरने को राजी ही नहीं. इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

फाइनल में कौन-कौन-सी टीम खेलेगी?

प्वाइंट्स टेबल में मुबंई इंडियंस की टीम टॉप पर है. टूर्नामेंट के फॉर्मेट के हिसाब से आज जो टीम जीतेगी उसे सीधे फाइनल का टिकट मिल जाएगा, जबकि हारने वाली टीम को टेबल में तीसरे और चौथे नंबर की टीम के बीच होने वाले मैच में जीतने वाली टीम के खिलाफ एक मैच और खेलने का मौका मिलेगा. उस मुकाबले को क्वालीफायर-2 कहेंगे. क्वालीफायर-2 में जीतने वाली टीम का मुकाबला सीधे फाइनल में आज की विजेता टीम से होगा.

IPL Playoffs MI vs CSK: क्या आप जानते हैं?

क्वालीफायर-1 में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम का जीत-हार का रिकॉर्ड 3-1 है. वहीं मुंबई इंडियंस का जीत-हार का रिकॉर्ड 1-2 है.

चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस सीजन में कुल 52 विकेट लिए हैं, जो आठ टीमों में से सबसे ज्यादा है. जबकि मुंबई इंडियंस के स्पिनरों ने कुल 22 विकेट लिए हैं, जो सभी टीमों में सबसे कम हैं.

साल 2013 से चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने 'घर' एमए चिदंबरम स्टेडियम में सिर्फ 4 मैच हारे हैं. जिसमें से तीन मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ हारे हैं.

CSK ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, मुंबई की पहले बोलिंग

IPL Playoffs MI vs CSK: चेन्नई सुपरकिंग्स की प्लेइंग इलेवन

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, फाफ डुप्लेसी, अंबाती रायडु, शेन वॉट्सन, मुरली विजय, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, दीपक चाहर और इमरान ताहिर

(फोटो: IPL)

IPL Playoffs MI vs CSK: मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, जयंत यादव, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और कीरॉन पोलार्ड

(फोटो: IPL)

MI vs CSK टीम में क्या बदलाव हुआ

मुंबई और चेन्नई की दोनों टीमों ने एक-एक बदलाव किया है. मुंबई ने मिशेल मैक्लेघन के स्थान पर ऑफ स्पिनर जयंत यादव को मौका दिया है तो चेन्नई ने केदार जाधव के स्थान पर मुरली विजय को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है.

MI vs CSK: रोहित शर्मा और धोनी, बतौर कप्तान कौन बेहतर?

(फोटो: IPL)

मैच शुरू होने से पहले क्विंट हिंदी के साथ जुड़िए Live

चेन्नई की बेहद धीमी शुरुआत, डु प्लेसी 6 रन बनाकर आउट

  • चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2 ओवर में बनाए महज 6 रन
  • फाफ डु प्लेसी 11 गेंद पर 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे
  • राहुल चाहर की गेंद का शिकार बने डु प्लेसी
  • शेन वॉट्सन का साथ देने क्रीज पर अब सुरेश रैना आए

मुंबई की कसी हुई गेंदबाजी, 3 ओवर में चेन्नई के बल्लेबाजों को दिए सिर्फ 7 रन

डु प्लेसी के बाद सुरेश रैना भी सस्ते में लौटे

12 रन के कुल स्कोर पर चेन्नई सुपरकिंग्स को दूसरा झटका लग गया. फाफ डु प्लेसी के बाद सुरेश रैना भी सस्ते में लौट गए. रैना ने 7 गेंद पर सिर्फ 5 रन बनाए. जयंत यादव ने अपनी ही गेंद पर उन्हें लपक लिया. अब शेन वॉट्सन और मुरली विजय क्रीज पर हैं.

IPL Playoffs MI vs CSK: पावर प्ले खत्म, शेन वॉट्सन भी लौटे

  • 6 ओवर में चेन्नई ने बनाए 32 रन
  • पावर प्ले की आखिरी गेंद पर शेन वॉट्सन (10) भी लौटे
  • क्रुणाल पांड्या की गेंद पर जयंत यादव ने लपका
  • अब मुरली विजय और अंबाती रायडु क्रीज पर

IPL Playoffs MI vs CSK: 10 ओवर में चेन्नई सुपरकिंग्स का हाल

6 ओवर में तीन विकेट गंवाने के बाद मुरजी विजय और अंबाती रायडु क्रीज पर टिक हुए हैं. दोनों ने 10 ओवर में चेन्नई सुपरकिंग्स का स्कोर 50 रन पर पहुंचा दिया है. 19 गेंद पर 3 चौकों के साथ रायडु ने 21 रन बनाए. इसी रफ्तार से चेन्नई के बल्लेबाज रन बनाते रहे, तो 20 ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के आस-पास ही पहुंच पाएगा.

मुंबई की कसी हुई गेंदबाजी, 10 ओवर में दिए सिर्फ 50 रन

राहुल चाहर का शिकार बने मुरली विजय, धोनी क्रीज पर

खराब शुरुआत के बाद चेन्नई की पारी संभालने वाले मुरजी विजय भी आखिरकार लौट गए. 13वें ओवर में राहुल चाहर गेंदबाजी करने आए और अपनी पहली गेंद पर ही विजय का शिकार कर लिया. विजय ने 26 गेंद पर 26 रन की पारी खेली. अब कप्तान एम एस धोनी क्रीज पर आ गए हैं.

मुरली विजय का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते राहुल चाहर
मुरली विजय का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते राहुल चाहर
(फोटो: IPL)

12.1 ओवर में CSK का स्कोर- 65/4

IPL 2019: वो बड़ी बातें, जिन्होंने इस सीजन को बनाया बेहद खास

सीजन के सबसे रोमांचक मैच में से एक- राजस्थान vs चेन्नई. आखिरी ओवर में राजस्थान को चाहिए थे 18 रन. धोनी के आउट होने के बाद आखिरी 3 बॉल में 8 रन की जरूरत थी. बेन स्टोक्स की फुल टॉस बॉल को अंपायर ने पहले तो नो बॉल दिया लेकिन तुरंत फैसला बदल दिया. इस पर कैप्टन कूल को आ गया गुस्सा. वो डगआउट से निकलकर मैदान में घुस गए और अंपायरों से बहस करने लगे. इस सीजन की 10 बड़ी खास बातें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

चेपॉक में इस सीजन का आखिरी मैच, धोनी का जोरदार स्वागत

IPL Playoffs MI vs CSK: 16 ओवर में शतक के करीब चेन्नई सुपरकिंग्स

  • 16 ओवर में 4 विकेट पर चेन्नई सुपरकिंग्स का स्कोर- 96 रन
  • धोनी ने 12 गेंद पर एक छक्के के साथ बनाए 14 रन
  • रायडु भी क्रीज पर, 29 गेंद पर बनाए 32 रन

IPL Playoffs MI vs CSK: 18 ओवर में चेन्नई का शतक

  • 18 ओवर में चेन्नई ने बनाए 107 रन
  • धोनी (17) और रायडु (40) क्रीज पर
  • चेन्नई के लिए आखिरी 2 ओवर में बड़ा स्कोर बनाने की चुनौती

19वें ओवर में धोनी ने बनाए 15 रन

अभी तक चेन्नई ने 4 छक्के जड़े हैं, जिसमें से 2 छक्के धोनी ने 19वें ओवर में लगाए. धोनी और रायडु ने कुल 15 रन जोड़े और चेन्नई का स्कोर 122 रन पर पहुंचा दिया. इसके बाद 20वें ओवर में बुमराह की पहली गेंद पर धोनी कैच आउट हो गए, लेकिन अंपायर ने नो बॉल घोषित कर दी.

IPL Playoffs MI vs CSK: मुंबई ने चेन्नई को 131 रनों पर रोका

तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने पहले क्वालीफायर मैच में मौजूदा विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स को चार विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया. मुंबई के गेंदबाजों के आगे आखिरी दो ओवर में धोनी और रायडू ने सिर्फ 24 रन बना पाए.

मेजबान टीम के लिए अंबाती रायडू ने नाबाद 42, कप्तान महेंद्र सिंह ने नाबाद 37 और मुरली विजय ने 26 रन बनाए. रायडू (42) और धोनी (37) ने पांचवें विकेट के लिए 66 रन की नाबाद पार्टनरशिप की.

राहुल चाहर ने 4 ओवर में 2 विकेट लेकर दिए सिर्फ 14 रन

(फोटो: IPL)

IPL 2019ः बड़े नाम-बड़ी उम्मीदें, लेकिन मैदान पर ‘फ्लॉप शो’

आईपीएल के लीग मैच खत्म हो चुके और प्लेऑफ के मुकाबले शुरू हो गए हैं. लीग राउंड में हर साल की तरह इस बार भी आखिरी मैच तक रोमांच बना रहा. इस बार भी हार-जीत और उतार-चढ़ाव का जबरदस्त दौर दिखा. कुछ पुराने दिग्गज इस सीजन में कमाल दिखा पाने में नाकाम रहे, जबकि कुछ नए खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. इस पूरी खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

पहली गेंद पर रोहित शर्मा का चौका, दूसरी गेंद पर आउट

चेन्नई की तरह मुंबई इंडियंस को भी अच्छी शुरुआत नहीं मिली. कप्तान रोहित शर्मा ने क्रीज पर आते ही पहली गेंद पर चौका जड़ दिया, लेकिन दीपक चाहर की दूसरी गेंद पर lbw हो गए. अब सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का साथ देने क्रीज पर सूर्यकुमार यादव आए हैं.

3 ओवर में मुंबई ने बनाए 20 रन

  • पहले ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा 4 रन बनाकर लौटे
  • क्विंटन डी कॉक ने 11 गेंद पर बनाए 8 रन
  • सूर्यकुमार यादव 5 ने गेंद पर बनाए 5 रन

रोहित शर्मा के बाद क्विंटन डी कॉक भी सस्ते में लौटे

क्विंटन डी कॉक अपनी टीम के लिए सिर्फ 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. मुंबई इंडियंस के लिए ये दूसरा झटका है. चेन्नई से हरभजन सिंह को ये दूसरी सफलता मिली है. यहां 3.2 ओवर में मुंबई ने सिर्फ 21 रन बनाए हैं.

IPL Playoffs MI vs CSK: मुंबई की सधी हुई शुरुआत

  • 6 ओवर में मुंबई ने 2 विकेट खोकर बनाए 44 रन
  • दीपक चाहर और हरभजन सिंह ने क्रमश: 24, 20 रन लुटाए
  • सूर्यकुमार (17) और ईशान किशन (12) क्रीज पर मौजूद

MI vs CSK: 60 गेंद पर चाहिए मुंबई को चाहिए 63 रन

मुंबई इंडियंस ने 10 ओवर में 2 विकेट खोकर 69 रन बना लिए हैं. सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन क्रीज पर हैं. अब मुंबई को जीत के लिए 60 गेंद पर 63 की दरकार है.

2 झटकों के बाद संभली मुंबई

पहले चार ओवर में दो झटकों के बाद सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने टीम को संभाल लिया. यादव (43) फिफ्टी लगाने के करीब हैं. वहीं किशन ने 26 गेंद पर 27 रन बना लिए हैं.

सूर्यकुमार यादव का इस सीजन में दूसरा अर्धशतक

IPL 2019 के पहले क्वालीफायर में सूर्यकुमार यादव ने इस सीजन का दूसरा अर्धशतक लगा दिया है. यादव ने 37 गेंद पर 7 चौकों की मदद से 52 रन बना लिए. साल 2012 से आईपीएल में खेल रहे यादव का करियर में 7वां अर्धशतक है.

MI vs CSK: इमरान ताहिर ने ईशान किशन को चलता किया

सूर्यकुमार यादव के साथ 80 रन की पार्टनरशिप करके ईशान किशन पवेलियन लौट गए. इमरान ताहिर ने उन्हें 28 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. इसके बाद अगली गेंद पर ताहिर ने क्रुणाल पांड्या को बिना खाता खोले लौटा दिया.

14 ओवर में मुंबई का स्कोर- 101/4

टारगेट- 132 रन

चेन्नई सुपरकिंग्स को उसी के घर में मुंबई ने दी मात

मुंबई इंडियंस के खिलाफ चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम अपने घरेलू मैदान पर एक बार हार गई. 132 रनों का टारगेट मुंबई ने 18.3 ओवर में ही हासिल कर लिया और चेन्नई को 6 विकेट से मात दे दी. 18वें ओवर में चेन्नई ने मुंबई को सिर्फ 1 रन बनाने दिया. लेकिन इसके बाद अगली 3 गेंदों पर 6 रन बनाकर मुंबई ने बाजी मार ली.

चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने घरेलू मैदान ‘चेपॉक’ पर 22 मैच खेले हैं. ये अब तक की उनकी चौथी हार है. मुंबई ने इस सीजन में चेन्नई के साथ तीन मैच खेले हैं और तीनों मैचों में चेन्नई को करारी मात दी है.

12 मई को खेला जाएगा फाइनल

मुंबई से हार के बाद चेन्नई को बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से दूसरे क्वालीफायर में भिड़ना होगा. उस मैच के विजेता का सामना 12 मई को फाइनल में मुंबई इंडियंस से होगा.

71 रन की नाबाद पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव चुने गए 'मैन ऑफ द मैच'

(फोटो: IPL)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    Loading...