IPL 2020: कब होगा शुरू, कहां खेले जा सकते हैं मैच? बड़ी बातें

यूएई में कहां खेला जा सकता है आईपीएल?

Updated24 Jul 2020, 10:24 AM IST
क्रिकेट
2 min read

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन 19 सितंबर से शुरू होगा और इसका फाइनल मैच 8 नवंबर को खेला जाएगा. आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने न्यूज एजेंसी एएनआई से यह बात कही है.

भारत में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच यह तय माना जा रहा है कि इस बार आईपीएल विदेशी धरती पर होगा, जिसके लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का नाम सामने आ रहा है.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, बीसीसीआई ने यूएई में लीग के 13वें सीजन की व्यवस्था संबंधी रणनीति बनानी शुरू कर दी है.

ऐसे में कुछ सवाल उठते हैं- यूएई क्यों? क्या वहां खेलना क्रिकेटरों के लिए सुरक्षित होगा? कौन से स्टेडियम्स में मैच खेले जाएंगे?

यूएई क्यों?

आईपीएल का 13 वां सीजन 29 मार्च से 24 मई तक होने वाला था, लेकिन मार्च में इस कार्यक्रम को सस्पेंड कर दिया गया, जब भारत सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था.

भारत में अभी भी कोरोना वायरस महामारी को लेकर स्थिति में सुधार नहीं हुआ है. इसलिए आईपीएल का विदेशी धरती पर होना तय माना जा रहा है, जिसके लिए यूएई का नाम सामने रहा है. बता दें कि भारत में लोकसभा चुनाव की वजह से साल 2014 में भी यूएई में आईपीएल के 20 मैच खेले गए थे.

क्या यूएई में खेलना सुरक्षित होगा?

गल्फ न्यूज के मुताबिक, यूएई में 23 जुलाई को COVID-19 के 254 नए मामले सामने आए. वहीं, भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 23 जुलाई को जारी आंकड़ों के मुताबिक, एक दिन में COVID-19 के 45720 नए मामलों की पुष्टि हुई. ये आंकड़े भारत की तुलना में यूएई को ज्यादा सुरक्षित विकल्प बनाते हैं.

यहां तक कि यूएई ने पर्यटन के लिए भी 7 जुलाई को अपनी सीमाएं खोल दी हैं और यहां 15 दिनों तक अनिवार्य क्वॉरंटीन का नियम भी नहीं है, बस देश में घुसने के लिए COVID-19 की निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए.

यूएई में कहां खेला जा सकता है आईपीएल?

यूएई में, तीन केंद्र हैं जो खेल की मेजबानी कर सकते हैं - अबू धाबी में शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम, दुबई में दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और शारजाह में शारजाह क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम. माना जा रहा है कि बीसीसीआई इन सभी केंद्रों को किराए पर लेगा क्योंकि यहां बस के माध्यम से भी पहुंचा जा सकता है, इस तरह महामारी के दौरान हवाई यात्रा के रिस्क को भी टाला जा सकता है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि बोर्ड ट्रेनिंग और नेट सेशन्स के लिए आईसीसी अकैडमी ग्राउंड को भी किराए पर लेने की सोच रहा है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 24 Jul 2020, 02:55 AM IST
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!