ADVERTISEMENT

IPL 2021: पोटिंग बोले-पंत को मैं क्या सिखाऊं, पृथ्वी की खोली 'पोल'

पोटिंग ने उम्मीद जताई है कि अब पृथ्वी बदल गए होंगे

Published
 दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग का कहना है कि अतिरिक्त जिम्मेदारी टीम के नवनियुक्त कप्तान ऋषभ पंत को आईपीएल के इस सीजन के लिए प्रेरित करेगी. टीम के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के बारे में एक दिलचस्प बात पोटिंग न ये बताई कि पिछले साल जब वो बैटिंग में फेल हो रहे थे तो बैटिंग प्रैक्टिस तक नहीं करना चाहते थे. पोटिंग ने उम्मीद जताई है कि अब पृथ्वी बदल गए होंगे.

पंत को टीम के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर की जगह कप्तान नियुक्त किया गया था. अय्यर चोटिल होने के कारण आईपीएल में नहीं खेल सकेंगे.

पोंटिंग ने कहा, "मुझे लगता है कि पंत के लिए अतिरिक्त जिम्मेदारी अच्छी है. वह ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें जिम्मेदारी लेना पसंद है इसलिए मैं उत्साहित हूं कि वह इसे किस तरह संभालेंगे. लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि पंत को ज्यादा मदद लेने की जरूरत पड़ेगी.'

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान ने कहा कि यह कोचिंग स्टाफ का तथा सीनियर खिलाड़ियों का काम है कि वह नवनियुक्त कप्तान की हर संभव मदद और उनका समर्थन करें.

उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि अगर हम पंत से पहले मैच से पहले तक कप्तानी को लेकर ज्यादातर चर्चा करेंगे तो हमें टूर्नामेंट में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जहां भी जरूरत पड़े वहां पंत की मदद करना मेरा, अन्य कोचों और सीनियर खिलाड़ियों के काम का बड़ा हिस्सा है. ऐसा ना सिर्फ ट्रेनिंग में बल्कि मैच के दौरान भी करना है."

ADVERTISEMENT
पोंटिंग ने कहा, "मैंने पंत के कौशल को तब पहचाना जब मेरी पहली बार उनसे निगाहें मिली थीं. वह अभी सही रास्ते पर है और पिछले छह-सात महीनों में उनका खेल बेहतरीन रहा है."

टीम के कोच ने कहा कि वह टीम के खिलाड़ियों से खुश हैं और उन्हें भरोसा है दिल्ली की टीम इस सीजन में बेहतर करेगी.

ADVERTISEMENT

पोंटिंग ने कहा, "हमारी टीम में जो खिलाड़ी हैं उससे मैं खुश हूं और मुझे लगता है कि हम इस बार आईपीएल का खिताब जीत सकते हैं. मैं और टीम के खिलाड़ी इसलिए यहां आए हैं."

उन्होंने कहा, "हमने चर्चा की और हमारे बीच जीतने पर ही बात हुई कि टीम पिछले साल की तुलना में किस तरह एक कदम और आगे बढ़ सकती है."

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग का मानना है कि टीम के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ में सुपरस्टार खिलाड़ी बनने की क्षमता है.

शॉ आईपीएल के पिछले सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे. इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी फ्लॉप साबित हुए थे.

शॉ ने हालांकि हाल ही में हुए विजय हजारे ट्रॉफी से फॉर्म हासिल की और आठ मैचों में 827 रन बनाए.

पोटिंग ने क्रिकेट डॉट काम डॉट एयू से कहा, "पिछले साल आईपीएल में मेरी शॉ के साथ मजेदार चर्चा हुई. मैं समझने की कोशिश कर रहा था कि उन्हें कोचिंग देने का सही तरीका क्या है और मैं उनके लिए कैसे बेस्ट कर सकता हूं."

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा, "पिछले साल बल्लेबाजी में उनकी थ्योरी दिलचस्प थी. जब वह रन नहीं बना पाते थे तो वह बल्लेबाजी नहीं करना चाहते हैं और जब वह रन बनाते थे तो हर वक्त बल्लेबाजी करना चाहते थे."

कोच ने कहा, "चार और पांच मैचों में जब वह 10 रन या उससे कम के स्कोर पर आउट हो रहे थे तो मैंने उनसे कहा कि हम नेट्स पर काम कर सकते हैं. लेकिन उन्होंने मेरी तरफ देखकर कहा कि नहीं, मैं आज बल्लेबाजी नहीं करूंगा."

पोटिग ने कहा, "मेरे ख्याल से उनमें बदलाव आया होगा. मुझे पता है कि पिछले कुछ महीनों में उन्होंने काफी काम किया है और उनकी पिछली थ्योरी भी शायद बदली होगी. मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा हो क्योंकि अगर हम उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देख सके तो वह एक सुपरस्टार खिलाड़ी बन सकते हैं."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT