IPL 2021: सॉफ्ट सिग्नल, सुपर ओवर-जानिए इस सीजन में क्या बदल रहा है

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का आगाज 9 अप्रैल से 

Published
IPL 2021: सॉफ्ट सिग्नल, सुपर ओवर-जानिए इस सीजन में क्या बदल रहा है

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का आगाज कल यानी 9 अप्रैल से हो रहा है. कोरोना काल के दौरान देश में पहले IPL का आयोजन होने जा रहा है, ऐसे में दर्शकों को कुछ नए बदलाव और नियम IPL14 में देखने को मिलेंगे. आइए जानते हैं इस आईपीएल में क्या कुछ नया होगा...

सॉफ्ट सिग्नल को BCCI ने किया “आउट”

इस बार के आईपीएल में बीसीसीआई ने सॉफ्ट सिग्नल के नियम को भी हटा दिया है. इस बारे में BCCI का निर्देश है कि थर्ड अंपायर के फैसले में ऑन फील्ड अंपायर का सॉफ्ट सिग्नल आउट देने का फैसला लागू नहीं होगा. आईपीएल में ऑन फील्ड अंपायरों द्वारा शॉर्ट रन कॉल नियम में भी बदलाव करते हुए इसकी जिम्मेदारी भी तीसरे अंपायर को दे दी है. इसके मुताबिक थर्ड अंपायर अब ऑन फील्ड अंपायर के शॉर्ट रन कॉल के फैसले को बदल सकता है. पिछले आईपीएल सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुए मैच में इस मामले को लेकर काफी विवाद हुआ था.

  • नए नियम के अनुसार ऑन-फील्ड अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल आउट देने के फैसले का थर्ड अंपायर के फैसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा.
  • मैच के दौरान अब कोई भी मैदानी अंपायर थर्ड अंपायर से मदद लेते वक्त सॉफ्ट सिग्नल का इशारा नहीं करेगा.

एक घंटे में सिमटाना होगा सुपर ओवर

अब सुपर ओवर के लिए एक घंटे का समय तय कर दिया गया है. बीसीसीआई ने कहा है कि एक घंटे के अंदर जितने सुपर ओवर होंगे उतने समय तक ही मैच खेला जाएगा. यदि इससे भी कोई फैसला नहीं आता है तो दोनों टीमों में बराबर-बराबर अंक बांट दिए जाएंगे.

  • नए नियम के मुताबिक अगर दोनों पारियों के पूरा होने के बाद टीमों का स्कोर बराबर है, तो एक सुपर ओवर खेला जाएगा. मैच रेफरी टीमों को सूचित करेगा कि आखिरी सुपर ओवर कब शुरू होगा.
  • पिछले साल आईपीएल में 18 अक्टूबर को दोनों मैच का फैसला सुपर ओवर के जरिए हुआ था. यह आईपीएल या अन्य किसी टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार था कि एक मैच दूसरे सुपर ओवर में चला गया था. वह मैच करीब आधी रात को खत्म हुआ था.
  • पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया. फिर किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच दो सुपर ओवर हुए जिसमें किंग्स इलेवन हार गया.

90 मिनट में पारी करनी होगी समाप्त

इस बार मैच के समय को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड सख्त है, बीसीसीआई ने सभी आईपीएल फ्रेंचाइजियों को कहा है कि अब गेंदबाजी टीम को हर हाल में 90वें मिनट में 20 ओवर पूरे करने होंगे. इसके उल्लंघन पर कप्तान सहित पूरी टीम पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

  • अगर किसी टीम ने दो बार इस नियम का उल्लंघन किया तो टीम को कड़ी सजा मिल सकती है और कप्तान पर कुछ मैचों की पांबदी लगायी जा सकती है.
  • अब आईपीएल मैचों में औसतन न्यूनतम ओवर रेट टाइम आउट समय के बगैर 14.11 ओवर प्रति घंटा होगा.
  • इस नियम के अनुसार मैचों में पारी की शुरुआत होने के बाद 20वां ओवर 90 मिनट के भीतर समाप्त होना चाहिए. इसमें 2.5-2.5 मिनट के दो स्ट्रैटजिक टाइम आउट भी शामिल हैं. यानी अब 20 ओवर 85 मिनट में ही फेंकने होंगे.
  • आईपीएल 2020 तक स्ट्रैटजिक टाइम आउट को 90 मिनट से बाहर रखा गया था.
  • देर से शुरू हुए या किसी भी प्रकार से बाधित मैचों में दोनों पारियों में 90 मिनट के अधिकतम समय को चार मिनट 15 सेकेंड के लिए कम कर दिया जाएगा.
  • इससे पहले आईपीएल में 20वां ओवर 90वें मिनट में शुरू करना अनिवार्य था.

पंजाब ने बदला टीम का नाम

इस बार के आईपीएल सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब का नाम नजर नहीं आएगा, क्योंकि टीम ने अपना नाम बदलकर पंजाब किंग्स कर लिया है.

तीन बार ही ट्रैवल कर सकती है टीम

भारत में पहली बार किसी भी टीम के लिए कोई होमग्राउंड नहीं है. इस बार बेंगलुरु, अहमदाबाद, मुंबई, चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता में आईपीएल के मैच होंगे. आईपीएल के इस सीज़न के दौरान सभी टीमों को न्यूट्रल मैदान पर मैच खेलने होंगे. पूरे सीजन के दौरान किसी भी टीम को तीन बार ही यात्रा करने का मौका मिलेगा.

  • अब तक आईपीएल के प्रावधानों के मुताबिक सभी टीम को सात मैच अपने घरेलू मैदान में जबकि सात मैच दूसरी टीमों के मैदान पर खेलने का मौका मिलता था.
  • इस बार लीग चरण में 56 मैच खेले जाएंगे. चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में आईपीएल के 10-10 मैच होंगे, वहीं अहमदाबाद और दिल्ली में आठ-आठ मैच होंगे.
  • आईपीएल 2021 में 11 दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे. इस बार केवल शनिवार और रविवार को ही नहीं, बल्कि0 बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भी दो-दो मैच खेले जाएंगे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!