FIFA World Cup: क्रोएशिया का चला जादू, पहली बार फाइनल में
FIFA World Cup: क्रोएशिया का चला जादू, पहली बार फाइनल में
(फोटो: fifa.com)

FIFA World Cup: क्रोएशिया का चला जादू, पहली बार फाइनल में

20 साल के लंबे इंतजार के बाद या यूं कहे पहली बार क्रोएशिया की टीम फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है. लुजिन्हकी स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया. इस हार ने इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने के 55 साल पुराने सपने को चकनाचूर कर दिया है.

क्रोएशिया के मैंडजुकिच ने एक्सट्रा टाइम के 19वें मिनट मतलब खेल के 109वें मिनट में शानदार गोल दागकर क्रोएशिया को 2-1 से जीत दिलाई. अब 15 जुलाई को फ्रांस और क्रोएशिया के बीच फाइनल मुकाबला होगा.

क्रोएशिया दूसरी बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. इससे पहले, उसे 1998 में मेजबान फ्रांस ने सेमीफाइनल में 2-1 से हरा दिया था.

खेल के पांचवें मिनट पर पहला गोल

खेल के पांचवें मिनट में ट्रिपियर के गोल से इंग्‍लैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली थी. ट्रिपियर ने फ्री-किक पर यह गोल किया था.  क्रोएशिया के लुका मोड्रिक ने ट्रिपियर को गिराया था, जिसकी वजह से इंग्लैंड को फ्री-किक मिली. ट्रिपियर ने बेहतरीन किक जमाई और क्रोएशियाई गोलकीपर सुबासिच के बाएं ओर के कॉर्नर में गेंद गोल पोस्ट में भेद दी.

ट्रिपियर का यह पहला इंटरनेशनल गोल था. ट्रिपियर 2006 में इक्वाडोर के खिलाफ डेविड बैकहम के गोल के बाद इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने विश्व कप में फ्री किक पर सीधा गोल किया.

भले ही खेल शुरू होने के पांचवें मिनट पर ट्रिपियर के गोल की मदद से इंग्लैंड पहले हाफ में मजबूत दिख रही हो लेकिन सेकंड हाफ में क्रोएशिया की दमदार वापसी के सामने इंग्लैंड बेबस दिखी.

68वें मिनट पर क्रोएशिया की वापसी

क्रोएशिया ने अपना पहला गोल खेल के 68वें मिनट पर किया. क्रोएशिया की तरफ से पेरिसिच ने शानदार गोल कर स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया.

हालांकि फुल टाइम तक मैच का फैसला नहीं निकलने पर मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम में पहुंच गया.

एक्स्ट्रा टाइम में जीता क्रोएशिया

एक्स्ट्रा टाइम में मैंडजुकिच के गोल की मदद से क्रोएशिया को वर्ल्ड कप के फाइनल में एंट्री मिल गई है. एक्सट्रा टाइम के 19वें मिनट में मैंडजुकिच ने शानदार गोल दागकर क्रोएशिया को 2-1 से जीत दिलाई.

क्रोएशिया ने इस वर्ल्ड कप में लगातार तीसरा नॉक आउट मैच हाफ टाइम के बाद जीता है. इससे पहले उसने प्री-क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क और क्वार्टर फाइनल में मेजबान रूस को पेनल्टी शूटआउट में हराया था. क्रोएशिया की टीम ने अबतक इस वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं हारा है.

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो