पिछले 12 महीनों में भारतीय स्पोर्ट्स की 12 बड़ी कामयाबियां जानिए
साल 2018 में भारतीय स्पोर्ट्स ने नई बुलंदियों को छूआ 
साल 2018 में भारतीय स्पोर्ट्स ने नई बुलंदियों को छूआ (फोटो: The Quint)

पिछले 12 महीनों में भारतीय स्पोर्ट्स की 12 बड़ी कामयाबियां जानिए

खेलों के लिहाज से साल 2018 भारत के लिए बहुत ही अच्छा रहा. अलग-अलग स्पोर्टिंग इवेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने खूब सफलताएं हासिल कीं. चाहे क्रिकेट हो, बॉक्सिंग हो, टेबल टेमिस हो या फिर ट्रैक एंड फील्ड, हर जगह भारतीय स्पोर्ट्स का ग्राफ बढ़ा है.

अब ऐसे में ये साल खत्म होने को है, हम आपको बताते हैं पिछले 12 महीनों में भारत की खेल की दुनिया में 12 बड़ी कामयाबियां...

1. मैरी कॉम छठी बार बनीं वर्ल्ड चैंपियन

35 साल की उम्र में देश की या यूं कहें कि दुनिया की सबसे महान महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने छठी बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता. वो वर्ल्ड चैंपियनशिप के इतिहास की सबसे सफल महिला बॉक्सर हैं. पिछला साल मैरी के लिए कमबैक ईयर रहा जहां उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स और इंटरनेशनल सिलेसियान बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता था.

2. एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की धमाकेदार वापसी

दो साल के बैन के बाद आईपीएल में वापसी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 सीजन का खिताब जीता. उन्होंने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया और तीसरी बार ट्रॉफी अपने नाम की.

3. पीवी सिंधु का ऐतिहासिक फिनिश

इसी साल पांच टूर्नामेंट में फाइनल हारने के बाद पीवी सिंधु ने अपनी चिर प्रतिद्वंदी नोजोमी ओकुहारा को वर्ल्ड टूर फाइनल्स में हराकर गोल्ड मेडल जीता. इससे पहले पीवी सिंधु ने इसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर पदक जीता था.

पीवी सिंधु ने नोजोमी ओकुहारा को हराया और BWF वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीतने वाली पहली भारतीय बनीं. 
पीवी सिंधु ने नोजोमी ओकुहारा को हराया और BWF वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीतने वाली पहली भारतीय बनीं. 
(फोटो सौजन्य: Twitter/SAIMedia)  

4. विराट एंड टीम की ऑस्ट्रेलिया में शानदार शुरुआत

भारत ने एडिलेड टेस्ट में 11 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराया और कंगारुओं की धरती पर 10 साल बाद कोई टेस्ट मैच जीता. ये पहली बार था जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पहला टेस्ट मैच ही जीत लिया हो, साथ ही ये ऑस्ट्रेलिया में भारत की छठी टेस्ट जीत रही.

5. मनिका बत्रा ने दिखाया कमाल

कॉमनवेल्थ के सिंगल एडिशन में टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा सबसे सफल भारतीय खिलाड़ी बनीं. उन्होंने साल 2018 के CWG में 4 अलग-अलग इवेंट में 4 मेडल जीते, सिर्फ 22 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने गोल्ड कोस्ट, 2018 में दो गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज जीता.

6. किंग कोहली के लिए एक और विराट साल

विराट कोहली ने तीनों फॉर्मेट में साल भर बल्ले से धमाल मचाया. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, साथ ही उन्होंने सबसे तेज 60 अंतरराष्ट्रीय सेंचुरी बनाई. उन्होंने 133.55 की औसत और 6 शतक की बदौलत 1,202 रन बनाए और साथ ही इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियन कप्तान बने.

टेस्ट क्रिकेट कप्तान विराट कोहली. (फोटो: BCCI)
टेस्ट क्रिकेट कप्तान विराट कोहली. (फोटो: BCCI)

7. पहलवान विनेश फोगाट ने रचा इतिहास

एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली विनेश फोगाट पहली भारतीय महिला बनीं और साथ ही इसी साल उन्होंने गोल्ड कोस्ट,CWG में भी गोल्ड मेडल जीता. इसके अलावा निजी जीवन में भी विनेश ने सोमवीर राठी के साथ शादी की और इस साल को यादगार बना दिया.

विनेश फोगाट 
विनेश फोगाट 
(फोटो: AP)

8. आइए और हमें सपोर्ट कीजिए: छेत्री की भारत से अपील

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने इंटरकॉन्टिनेंटल कप में केन्या के खिलाफ मैच से पहले भारतीय लोगों से अपील की कि वो स्टेडियम में आएं और टीम को सपोर्ट करें. वो मैच उनके करियर का 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच भी था. छेत्री का वो वीडियो मैसेज काफी तेजी से वायरल हो गया और विराट कोहली ने भी उन्हें सपोर्ट किया. केन्या के खिलाफ मैच की सभी टिकटें सोल्ड आउट हो गईं और भारत ने इंटरकॉन्टिनेंटल कप पर कब्जा जमाया.

9. हरमनप्रीत कौर का वर्ल्ड टी20 में कमाल

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने वर्ल्ड टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 रन बनाए और टी20 इतिहास में सेंचुरी बनाने वालीं पहली भारतीय महिला बनीं. भारत ने 8 साल बाद टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन वहां इंग्लैंड से 8 विकेट की हार मिली. उसके बाद मिताली राज को टीम में न चुने जाने को लेकर विवाद हुआ.

10. हिमा दास का ऐतिहासिक गोल्ड

सिर्फ 18 साल की हिमा दास ने आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप में इतिहास रचते हुए 400मी. रेस में गोल्ड जीता. इंटरनेशनल स्टेज पर एथलेटिक्स गोल्ड जीतने वालीं हिमा दास पहली भारतीय महिला हैं. असम की रहना वाली हिमा की हर जगह जमकर तारीफ हुई और बॉलीवुड से लेकर देश के राष्ट्रपति ने भी हिमा को शाबाशी दी.

11. एशियन गेम्स में एथलेटिक्स का कमाल

एशियन गेम्स में, भारत ने रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए एथलेटिक्स में 19 मेडल अपने नाम किए. 1951 के बाद से एथलेटिक्स में ये हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. 4X400 मीटर रिले में हमारी पुरुष और महिला टीमों ने मेडल जीते, कुल हमारे पास 7 गोल्ड, 10 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल आए.

12. टोक्यो 2020 के लिए बढ़िया तैयारी

साल 2018 में बढ़िया प्रदर्शन के बाद अब टोक्यो ओलंपिक 2020 में कई मेडल आने की उम्मीद दिखाई देती है. बॉक्सिंग में अमिल पांघल, जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और रेसलर विनेश फोगाट ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीते, साथ ही इन्होंने कई ओलंपिक पदक विजेताओं को आसानी से हराया.परफॉर्मेंस ग्राफ देखकर उम्मीद है कि साल 2020 में ये खिलाड़ी पोडियम पर खड़े दिखाई देंगे.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो