ADVERTISEMENTREMOVE AD

IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए आज का दिन है खास, भारत रचेगा एक और इतिहास!

T20 World Cup 21 सालों बाद वर्ल्ड क्रिकेट 1991 में दक्षिण अफ्रीका की वापसी

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

क्रिकेटर के इतिहास में 10 नवंबर को बड़ा ही यादगार दिन माना जाता है. आज के ही दिन भारत ने अपने ऐसे खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से अलविदा कहा है जिसने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने अपनी हर पारी छाप छोड़ा और भारत के कप्तान भी रहे. जानते हैं आखिर 10 नवंबर को ऐसा क्या हुआ था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

गांगुली की हुई थी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर विदाई

सौरव गांगुली को 10 नवंबर की तारीख उनको जीवनभर में एक खास दिन के रूप में याद रहेगी. इसी दिन, साल 2000 में उन्होंने पहली बार एक टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया और अपने करियर में भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाया. हालांकि, 8 साल बाद यानी 2008 में 10 को सौरव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया.

अफ्रीका ने आज ही के दिन खेला था पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

10 नवंबर आज ही के दिन 30 साल पहले विश्व क्रिकेट इतिहास का बड़ा यादगर दिन बन गया. अफ्रीकी टीम को भारत की भूमि पर नया जीवन मिला था. 21 सालों से वर्ल्ड क्रिकेट से दूर रहने के बाद 1991 में दक्षिण अफ्रीका ने आज के दिन अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला.

रंगभेद नीति के कारण दुनिया ने इस देश से दूरी बना ली थी. ICC से जुड़ने के 4 महीने के अंदर दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई. वापसी के बाद ही अफ्रीका ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच ईडन गार्डन्स, कोलकाता में खेला था. भारत ने मुकाबले को 3 विकेट से जीत लिया था.

आज भारत और इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में आमने-सामने हैं. अगर भारत ये मैच जीत जाता है तो आज की तारीख में एक और याद जुड़ जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×