INDvSL T20 Live: भारत की शानदार जीत, 6 विकेट से श्रीलंका को मात
शॉट खेलते हुए मनीष पांडे
शॉट खेलते हुए मनीष पांडे(फोटो: AP)

INDvSL T20 Live: भारत की शानदार जीत, 6 विकेट से श्रीलंका को मात

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

6.45 पर होगा टॉस, 7.15 पर शुरू होगा मैच

कोलंबो में बारिश का मौसम है. ऐसे में आउट फील्ड थोड़ा गीला था. टॉस अब 6.45 पर होगा और मैच 7.15 पर शुरू होगा.

भारत और श्रीलंका के बीच टी20

ट्राई सीरीज अब रोमांचक मोड़ पर है. तीनों ही टीमों एक-एक मैच जीत चुकी हैं और एक-एक मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. श्रीलंका ने भारत को हराया तो भारत ने बांग्लादेश को और फिर बांग्लादेश ने श्रीलंका को हराया. अब ऐसे में सीरीज का चौथा मैच भारत और मेजबान श्रीलंका के बीच है. जो टीम यहां जीतेगी, फाइनल में जाने के और करीब आ जाएगी. श्रीलंका के लिए झटका ये है कि उनके नियमित कप्तान दिनेश चंदीमाल स्लो ओवर रेट की वजह से दो मैच का बैन झेल रहे हैं. इस मैच में थिसारा परेरा श्रीलंका की कप्तानी करेंगे. टीम इंडिया में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

फिर से होने लगी बारिश

टॉस होने से चंद मिनट पहले ही फिर से प्रेमदासा स्टेडियम में बूंदाबांदी शुरू हो गई है. ऐसे में 6.45 पर टॉस नहीं होने की संभावना है. जो कवर्स हटा लिए गए थे वो एक बार फिर से मैदान पर आ गए हैं. क्रिकेटप्रेमियों को और इंतजार करना होगा.

दोनों ही टीमें कर रही हैं मैच शुरू होने का इंतजार

भारत और श्रीलंका के खिलाड़ी मैदान पर प्रैक्टिस कर रहे हैं और मैच के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं.

8.20 पर शुरू होगा मैच

श्रीलंका से अच्छी खबर. 8.05 पर टॉस होगा और 8.20 पर मुकाबला शुरू होगा.

भारत ने जीता टॉस , पहले गेंदबाजी का फैसला

रोहित शर्मा ने टॉस जीत लिया है और गेंदबाजी का फैसला किया है. पिछले सभी मैचों में भी टॉस जीतने वाले कप्तानों ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया और जीत के हकदाप बने. टीम इंडिया ने इस मैच के लिए एक बदलाव किया है. ऋषभ पंत की जगह पर केएल राहुल टीम में आए हैं.

19 ओवर का मैच

बारिश की वजह से मुकाबला 1 घंटा 20 मिनट बाद शुरू हुआ है और अंपायरों ने 20 ओवर घटाकर मैच को 19 ओवर का कराने का फैसला किया है.

श्रीलंका की तेज तर्रार शुरुआत

श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस और दनुष्का गुणाथिलका ओपनिंग पर उतरे हैं. दोनों ही बल्लेबाजों ने तेज तर्रार शुरुआत की है. पारी के पहले ही ओवर में लंका ने 15 रन जोड़े.

श्रीलंका का स्कोर- 2 ओवर में 24/0

लंका को पहला झटका

अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने दनुष्का गुणाथिलका को आउट किया. मिडविकेट पर खड़े सुरेश रैना ने कमाल का कैच पकड़ा.

श्रीलंका का स्कोर- 2.1 ओवर में 25/1

परेरा आउट

श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों को नाकों चने चबवाने वाले कुसल परेरा सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गए. परेरा को वॉशिंगटन सुंदर ने बोल्ड किया. सुंदर की गेंद को रिवर्स स्वीप करने के चक्कर में परेरा आउट हुए.

श्रीलंका का स्कोर- 4 ओवर में 36/2

पावरप्ले खत्म

श्रीलंका की पारी का पावरप्ले खत्म हो चुका है. मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने शुरुआती 6 ओवरों का अच्छा फायदा उठाया है स्कोर को 50 रन के पार ले गए हैं. फिलहाल क्रीज पर कुसल मेंडिस और उपुल थरंगा हैं.

बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के बल्लेबाज कुसल मेंडिस
बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के बल्लेबाज कुसल मेंडिस
(फोटो: AP)

श्रीलंका का स्कोर- 6 ओवर में 53/2

श्रीलंका की पारी के 10 ओवर पूरे

ओपनर कुसल मेंडिस और उपुल थरंगा के बीच तीसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हो चुकी है. मेंडिस अपने अर्धशतक के करीब हैं.

श्रीलंका का स्कोर- 10 ओवर में 94/2

थरंगा को किया विजय शंकर ने बोल्ड

उपुल थरंगा काफी कोशिश के बाद भी अपनी पारी को गति नहीं दे पा रहे थे. ऐसे में ऑलराउंडर विजय शंकर ने उनका संघर्ष खत्म किया. विजय की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में थरंगा बोल्ड हुए. थरंगा ने 24 गेंदों पर 22 रन बनाए.

श्रीलंका का स्कोर- 11 ओवर में 108/3

मेंडिस की हाफ सेंचुरी, परेरा आउट

ओपनर कुसल मेंडिस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का चौथा अर्धशतक जमाया. उन्होंने 31 गेंद में फिफ्टी जमाई तो अगली ही गेंद पर श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा कैच आउट हो गए. परेरा ने सिर्फ 6 गेंद पर 15 रन बनाए.

श्रीलंका का स्कोर- 12 ओवर में 113/4

श्रीलंका के गिरे 6 विकेट

बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही श्रीलंका की पारी अचानक से डीरेल हो गई है. लंकाई बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर पवेलियन लौट रहे हैं और 10.3 ओवर में 96/2 के स्कोर से 14.1 ओवर में 120/6 पर आ गए हैं. कुसल मेंडिस के तौर पर उनका छठा विकेट गिरा. मेंडिस ने 38 गेंद पर 55 रन बनाए.

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी
(फोटो: AP)

श्रीलंका का स्कोर- 14.1 ओवर में 120/6

श्रीलंका को 7वां झटका

श्रीलंका का 7वां बल्लेबाज आउट हो गया है. अकिला धनंजय सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हुए. उनादकट ने उन्हें केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवाया.

श्रीलंका का स्कोर- 18 ओवर में 146/7

श्रीलंका की पारी खत्म, भारत के सामने 153 रनों का लक्ष्य

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे ट्राई सीरीज के चौथे टी20 में टीम इंडिया को जीतने के लिए 19 ओवरों में 153 रनों का लक्ष्य मिला है. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 19 ओवर में 152/9 का स्कोर बनाया. लंका की ओर से सबसे ज्यादा रन कुसल मेंडिस (55) ने बनाए. भारत की ओर से तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए. उन्होंने अपने 4 ओवर में सिर्फ 27 रन दिए. उनके अलावा वॉशिंगटन सुंदर ने भी दो विकेट लिए. उनादकट, विजय और चहल को एक-एक विकेट मिला.

रोहित शर्मा आउट

कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए हैं. रोहित को धनंजय ने आउट किया. क्रीज पर फिलहाल धवन और केएल राहुल हैं.

भारत का स्कोर- 3 ओवर में 22/1 (लक्ष्य- 19 ओवर में 153)

धवन भी आउट

टीम इंडिया के दूसरे ओपनर शिखर धवन (8 रन) भी सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे हैं. स्पिनर धनंदय ने ही धवन को आउट किया. टीम इंडिया अचानक से मुश्किल में आ गई है.

भारत का स्कोर- 4 ओवर में 30/2 (लक्ष्य- 19 ओवर में 153)

रैना भी चलते बने

टीम इंडिया को तीसरा झटका लग चुका है. सुरेश रैना 15 गेंद पर 27 रन बनाकर नुवान प्रदीप का शिकार बने. फिलहाल केएल राहुल और मनीष पांडे क्रीज पर हैं. टीम इंडिया का रनरेट तो अच्छा है लेकिन विकेट ज्यादा गिर गए हैं.

भारत का स्कोर- 7 ओवर में 63/3 (लक्ष्य- 19 ओवर में 153)

केएल राहुल हुए हिट विकेट

टी20 क्रिकेट में पहली बार कोई भारतीय खिलाड़ी हिटविकेट हुआ है और वो हैं केएल राहुल. जीवन मेंडिस की गेंद को लेग साइड में फ्लिक करने के चक्कर में राहुल (18 रन) क्रीज में कुछ ज्यादा ही अंदर चले गए और उनका पैर विकेट में लग गया. यहां से मैच रोमांचक हो गया है.

भारत का स्कोर- 10 ओवर में 85/4 (लक्ष्य- 19 ओवर में 153)

पांडे और कार्तिक पर जिम्मेदारी

इस वक्त मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक क्रीज पर मौजूद हैं और टीम इंडिया को जीत की ओर लेकर जा रहे हैं. दोनों ही बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

भारत का स्कोर- 14 ओवर में 114/4 (लक्ष्य- 19 ओवर में 153)

आसान जीत की ओर टीम इंडिया

पांडे और कार्तिक आसानी से रन बना रहे हैं, टीम इंडिया और जीत के बीच का फासला लगातार घटता जा रहा है. दोनों के बीच 49 रनों की साझेदारी हो तुकी है. 18 गेंद में 19 रनों की दरकार है.

भारत का स्कोर- 16 ओवर में 134/4 (लक्ष्य- 19 ओवर में 153)

6 विकेट से टीम इंडिया की शानदार जीत

श्रीलंका से मिले 153 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने सिर्फ 4 विकेट खोकर और 9 गेंद पहले ही पा लिया. इसी के साथ पॉइंट्स टेबल में भारत सबसे ऊपर पहुंच गया है. पिछले मैच में मिली हार का बदला भी टीम इंडिया ने ले लिया है. इस ट्राई सीरीज में ये भारतीय टीम की लगातार दूसरी जीत है. मनीष पांडे ने सबसे ज्यादा 31 गेंद पर 42 रन बनाए तो वहीं कार्तिक ने 25 गेंदों में 39 रनों का योगदान दिया.

Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो