टाटा से ह्युंडई तक- इस महीने लॉन्च हो रहीं 4 कारों के फीचर्स, कीमत

ऑटो एक्सपो से पहले जनवरी में ही भारतीय बाजार में कई कारें लॉन्च हो रही हैं.

Published08 Jan 2020, 11:37 AM IST
कार और बाइक
3 min read

2019 में कारों की बिक्री में सुस्ती के बाद, अब 2020 में कार निर्माताओं को अच्छी बिक्री की उम्मीद है. इस साल कई नई कारें लॉन्च होने वाली हैं. इनमें से कई फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में लोगों के सामने आएंगी. ऑटो एक्सपो से पहले भी जनवरी में ही भारतीय बाजार में कई कारें लॉन्च हो रही हैं. जनवरी में लॉन्च हो रही कुछ कारों की हमने लिस्ट बनाई है.

टाटा अल्ट्रोज

टाटा अल्ट्रोज की कीमत 6 लाख से 9 लाख रुपये हो सकती है
टाटा अल्ट्रोज की कीमत 6 लाख से 9 लाख रुपये हो सकती है
(फोटो: द क्विंट)

टाटा अपनी प्रीमियम हैचबैक, टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) लॉन्च करने जा रही है जिसका मुकाबला ह्यूंडई i20 और मारुति बलेनो जैसी कारों से होगा. कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 डीजल इंजन के विकल्प के साथ आने वाली है.

लॉन्च के वक्त इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन होगा, लेकिन बाद में ऑटोमैटिक गियर बॉक्स भी जोड़ा जाएगा. टाटा अल्ट्रोज की सबसे बड़ी खासियत इसकी डिजाइन है जिस पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया भी है.

टाटा अल्ट्रोज की कीमत 6 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक रहने की संभावना है.

टाटा नेक्सोन EV

रेगुलर नेक्सोन से अलग है टाटा नेक्सोन EV
रेगुलर नेक्सोन से अलग है टाटा नेक्सोन EV
(फोटो: टाटा मोटर्स)

टाटा अब लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक कारों के साथ मार्केट में जगह बना रही है. 300 किलोमीटर रेंज वाली फुल इलेक्ट्रिक टाटा नेक्सोन इलेक्ट्रिक दिसंबर के मध्य में सबके सामने आया था और इसके लिए बुकिंग भी चल रही है. टाटा नेक्सोन EV इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज टिगोर EV से ज्यादा है, जिससे शहरों में इस्तेमाल के लिए यह अधिक फायदेमंद होगा.

इस इलेक्ट्रिक कार की लुक भी पूरी तरह से अलग है. जल्द ही यह टाटा नेक्सोन की इंटरनल-कंबशन इंजन वाली कारों की जगह ले लेगी. तीन वैरिएंट में आने वाली टाटा नेक्सोन EV की कीमत 15 लाख से 17 लाख रुपये तक हो सकती है.

Hyundai AURA

Hyundai AURA तीन तरह के इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध होगी
Hyundai AURA तीन तरह के इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध होगी
(फोटो: द क्विंट)

Hyundai अपनी प्रीमियम कॉम्पैक्ट सेडान कार AURA इसी महीने लॉन्च कर रही है. इसका मुकाबला मारुति डिजायर, होंडा अमेज, फोर्ड अस्पायर और फोक्सवैगन एमियो जैसी कारों से होगा. इसकी कीमत जनवरी के तीसरे सप्ताह में सामने आएगी.

Hyundai AURA तीन तरह के इंजनों के साथ उपलब्ध होने वाली है. पहला 1 लीटर, तीन सिलिंडर वाला टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल मोटर जो 100PS पावर और 172Nm टॉर्क देता है, 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ मिलेगा, दूसरा 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन जो 83PS पावर और 114Nm टॉर्क देता है, 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर के साथ उपलब्ध होगा और तीसरा 1.2 लीटर डीजल इंजन, जो 75PS पावर और 190Nm टॉर्क पैदा करता है, 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के साथ उपलब्ध होगा.

अनुमान है कि इसकी कीमत 6 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

MG ZS EV (इलेक्ट्रिक)

यह एक फुल इलेक्ट्रिक कार है
यह एक फुल इलेक्ट्रिक कार है
(फोटो: द क्विंट)

MG मोटर इंडिया हेक्टर के बाद MG ZS EV के रूप में दूसरी एसयूवी कार ला रही है. पूरी तरह से इलेक्ट्रिक यह कार सिंगल चार्ज होने पर 340 किलोमीटर तक का सफर तय सकती है. 50 हजार रुपये एडवांस पेमेंट के साथ कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है.

MG ZS EV पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी है. इसमें 44.5 KWh की बैटरी है जो फुल चार्ज पर 340 किलोमीटर रेंज को कवर करने के लिए काफी है. इससे 143 PS पावर और 353 Nm टॉर्क देता है. कंपनी घर पर AC फास्ट चार्जर को सेट-अप करने के अलावा चार्जिंग के कई विकल्प को ऑफर कर रही है.

इस फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 20 लाख और 22 लाख रुपये के बीच रहने की संभावना है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!