OnePlus 7 Pro Vs Samsung A80: इनमें से कौन सा फोन लें?

OnePlus 7 Pro और Samsung Galaxy A80 में कौन सा फोन है बेहतर?

Published23 Jul 2019, 09:43 AM IST
गैजेट
4 min read

Samsung ने Galaxy A80 फोन भारत में लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत है 47,990 रुपए. इसमें आपको एक मोटर्राइज्ड रोटेटिंग कैमरा मिलेगा, जो पहली बार इस ब्रैंड से दिया जा रहा है. लेकिन पूछने लायक सवाल ये है कि क्या Galaxy A80, OnePlus 7 Pro के साथ मैच कर पाएगा?

OnePlus 7 Pro फोन की कीमत 48,999 रुपए से शुरू होती है, जोकि oneplus डिवाइस के लिए अब तक का सबसे महंगा प्राइस पॉइंट है, इसके अलावा आपको टॉप-एंड हार्डवेयर भी मिलेगा.

यहां देखिए कि दोनों फोन निर्माता आपको अपने-अपने प्रोडक्ट्स के साथ क्या ऑफर कर रहे हैं और इनमें से कौन सा डिवाइस इस वैल्यू में अच्छे फीचर ऑफर कर रहा है.

OnePlus 7 Pro Vs Samsung A80: इनमें से कौन सा फोन लें?
(फोटो:द क्विंट)

डिजाइन

यह कहना ठीक होगा कि दोनों ब्रान्ड ने अपने डिवाइस की डिजाइन पर अच्छा काम किया है. A80 के साथ, सैमसंग बेजल-लैस स्क्रीन के साथ आपको फोन ऑफर कर रहा है, जो यूजर के व्यू एक्सीपिरियंस को बढ़ाता है. यहां तक कि डिस्पले के नीचे से उसको मोड़ा गया है जो यूजर को काफी आकर्षक लग रहा है.

हम Galaxy A80 की बैक से भी इंप्रेस्ड हैं. ग्लास और मेटल का मिक्सचर स्थिरता ऑफर कर रहा है, लेकिन फिर भी हम आपको फोन कवर यूज करने की सलाह देंगे. हम कह सकते हैं कि इंप्रूव्ड रियर कैमरा सेटअप के कारण डिजाइन साफ और बेहतर है.

OnePlus 7 Pro में टॉप पर फ्रंट-फेसिंग पॉप-अप कैमरा है
OnePlus 7 Pro में टॉप पर फ्रंट-फेसिंग पॉप-अप कैमरा है
(फोटो:द क्विंट)

OnePlus 7 Pro को देखें तो आज तक जितने OnePlus बने हैं, उनमें से यह सबसे अलग है. इसमें फिनिश किनारों के साथ 6.67 इंच की स्क्रीन है जिससे इसका डिजाइन मार्केट में सबसे ज्यादा इंप्रेसिव है. नॉच को निकाल दिया गया है और आपको फ्रंट में एक पॉप-अप कैमरा मिलेगा.

एक बड़ा अंतर 7 Pro के साथ ये है कि यह 206 ग्राम का है, जो इसे बड़ा और भारी बनाता है.

बैक में मेटल और ग्लास फिनिश वैरिएंट में से चुन सकते हैं, जहां आपको ब्रांड के लिए एक बार फिर तीन कैमरे मिलेंगे और कोई फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं मिलेगा.

यह साफ है कि दोनों फोन लोगों को लुभाने के लिए अच्छे दिखने वाले फीचर दे रहे हैं.

डिसप्ले और हार्डवेयर

सैमसंग ने 2400x1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन के सपोर्ट के लिए 6.7 इंच की AMOLED स्क्रीन को चुना है. इसकी तुलना में, OnePus 7 Pro ने 90Hz रिफ्रेश रेट के सपोर्ट के साथ, 6.67 इंच 3120x1440 पिक्सल रिजॉल्यूशन डिस्प्ले पैक किया है.

OnePlus 7 Pro 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ डिसप्ले ऑफर कर रहा है
OnePlus 7 Pro 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ डिसप्ले ऑफर कर रहा है
(फोटो:द क्विंट)
अब, जब खरीदार ये फर्क देखेगा तो वह दूसरे फोन की तरफ जाएगा. खासतौर पर तब, जब उनको सिर्फ 1000 रुपए और देने पर 90Hz स्क्रीन मिल रही हो, जो व्यू और टच का अच्छा अनुभव दे रही है.

इसके बजाए देखें तो, आपको OnePlus 7 Pro ऑक्टा-कोर Snapdragon 855 प्रोसेसर के साथ मिलेगा, जिसमें 12GB RAM है और 256 GB की नॉन-एक्सपेंडिबल स्टोरज ऑफर कर रहा है.

जबकि सैमसंग आपको मिड-रेंज Snapdragon 730 प्रोसेसर और 8GB RAM और 128GB की नॉन-एक्सपेंडिबल स्टोरज के साथ मिलेगा.

यह भी बताने लायक है कि OnePlus और Samsung इन डिवाइस पर USB Type C पोर्ट ऑफर कर रहे है, लेकिन OnePlus 7 Pro में लेटेस्ट UFS 3.0 पोर्ट है जो डिवाइस पर फाइल प्ले करने और डाटा ट्रांसफर करने में बेहतर साबित होगा.

आखिर में, OnePlus 7 Pro में आपको 30W Wrap चार्ज के साथ 4000mAh की बैटरी मिलेगी. Samsung ने Galaxy A80 को 25W फास्ट चार्जर के दावे के साथ 3700mAh की बैटरी के साथ पैक किया है.

कैमरा

OnePlus 7 Pro में तीन रियर कैमरे हैं, जिसमें से मेन कैमरा f/1.6 अपर्चर वाइड लैंस के साथ 48 मेगापिक्सल का है. इस बढ़े हुए प्राइस टैग में 8-मेापिक्सल टेलिफोटो (f / 2.4) और 16 मेगापिक्सल (f / 2.2) अल्ट्रावाइड लैंस है, जो 2019 में फिर से एक बड़ी जरूरत बन गया है.

हमारे टाइम में डिवाइस के साथ हमने बड़े पैमानों पर कैमरा का टेस्ट किया है और यह कहना ठीक होगा कि वे लो-लाइट कंडिशन में भी, रेगुलर सॉफ्टवेयर ट्वीक के साथ धीरे-धीरे क्वालिटी में भी सुधार कर रहे हैं.

OnePlus 7 Pro में ट्रिपल कैमरा सेटअप
OnePlus 7 Pro में ट्रिपल कैमरा सेटअप
(फोटो:द क्विंट)

लेकिन हम Galaxy A80 के कैमरा पर डिटेल में बात करने वाले हैं. आपको एक मोटर्राइज्ड कैमरा सेटअप मिलेगा, जिसमें तीन कैमरे बैक में हैं और वही तीनों रोटेट हो कर फ्रंट कैमरा की तरह भी काम करेंगे.

सेंसर और मेगापिक्सल की बात करें तो, इस सेटअप में 48-मेगापिक्सल (f/2.0), 8-मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड (f/2.2) और एक TOF 3D कैमरा है. यह कहना साफ है कि इन हार्डवेयर फीचर के साथ Galaxy A80, OnePlus 7 Pro के साथ कंपीट नहीं कर सकता, लेकिन यह बात तब तक हम रिजर्व कर लेते हैं जब तक दोनों को साथ में टेस्ट ना कर लिया जाए.

इनमें से कौन सा फोन आपको खरीदना चाहिए?

अगर आप 50,000 रुपए तक का फोन खरीदना चाहते हैं, तो OnePlus 7 Pro आपको अपनी कीमत से ज्यादा फीचर ऑफर कर रहा है. जाहिर है, इसमें 90Hz स्क्रीन है, ज्यादा RAM है, स्टोरेज ऑप्शन है और लंबी चलने वाली बैटरी भी है.

दूसरी तरफ, Samsung Galaxy A80 में AMOLED स्क्रीन है लेकिन सिर्फ 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ. और चूंकि इसकी 3700mAh बैटरी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है, इसमें OnePlus 7 Pro जैसी बात नहीं.

यहां तक कि यूनिक कैमरा सेटअप के साथ, इसमें मिड-रेंज प्रोसेसर होने के पीछे का कारण समझना मुश्किल है, खासकर जब आपको टो में Snapdragon 855 के साथ ऑप्शन में दूसरा डिवाइस मिल रहा है.

यही कारण है कि, हम OnePlus 7 Pro को Samsung Galaxy A80 पर चुनते हैं, जब आपको इसी प्राइस में आपको नॉन-सैमसंग फोन मिल रहा हो.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!