JioFiber नहीं है उपलब्ध, तो इन इंटरनेट प्रोवाइडर्स पर डालें एक नजर

जियो फाइबर के अलावा भी अन्य नेट प्रोइवाइडर सर्विसेज भी हैं, जो कि शानदार ऑफर के साथ हाई स्पीड इंटरनेट देती है.

Published04 Jan 2020, 09:53 AM IST
टेक और ऑटो
3 min read

रिलायंस ने कुछ महीने पहले देशभर में जियो फाइबर को लॉन्च किया था. जिसमें ग्राहकों को उनके बजट नें हाई स्पीड इंटरनेट डेटा देने का दावा किया गया था. हालांकि अभी तक जियो फाइबर को लोगों तक पहुंचने में देरी हो रही है. अगर आप भी जियो फाइबर कनेक्शन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और कनेक्शन में देरी हो रही है. तो आपको जान लेना चाहिए कि जियो फाइबर के अलावा भी देश में अन्य नेट प्रोइवाइडर सर्विसेज भी हैं, जो कि शानदार ऑफर के साथ हाई स्पीड इंटरनेट देते है. आइए डालते हैं इन नेट प्रोवाइडर कंपनियों पर एक नजर-

एक्सिटेल (Excitel)

ज्यादातर लोगों को इस कंपनी के बारे में जानकारी है. Excitel भारतीय ब्रॉडबैंड सेक्टर में अच्छी पकड़ भी रखती है. एक्सिटेल कंपनी के प्लान की शुरुआत 500 रुपए प्रति महीने से होती है. जिसमें ग्राहकों को 300Mbps तक की स्पीड मिलती है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि एक्सिटेल की ओर से कोई डेटा यूज की लिमिट तय नहीं की गई है. कंपनी 3 लाख से अधिक कस्टमर्स होने का दावा करती है.

Excitel कंपनी की सर्विसेज दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, जयपुर और बैंगलुरू समेत कई राज्यों में दी जाती हैं. कंपनी की ओर से Wi-Fi राउटर या फाइबर मॉडम के लिए अतिरिक्त चार्ज लिया जाता है.

स्पेक्ट्रा (Spectra)

यह एक अन्य ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर है, जिसने ट्रेंड्स के अनुसार अपने बिजनेस मॉडल को बदलने पर ध्यान दिया है. स्पेक्ट्रा (Spectra) यही कारण है कि अब 1 जीबीपीएस तक की स्पीड के इंटरनेट प्लान लेकर मार्केट में उतरा है. जिनकी कीमतें 799 रुपये प्रति माह से शुरू होती हैं. अगर आप एक बेहतर डील चाहते हैं तो कंपनी के पास तीन या छह महीने के प्लान्स भी मौजूद हैं. स्पेक्ट्रा की देशभर में कई शाखाएं हैं. जिसमें गुरुग्राम, चेन्नई, पुणे और चेन्नई समेत कई अन्य जगह शामिल हैं.

ACT Fibernet (एक्ट फाइबरनेट)

यहां एक और प्राइवेट कंपनी है, जो देश के विभिन्न हिस्सों में फाइबर-ऑप्टिक्स ब्रॉडबैंड सर्विस उपलब्ध कराती है. एक्ट फाइबरनेट 1Gbps डेटा स्पीड की सुविधा देती है. लेकिन यह बेंगलुरु और चेन्नई जैसे देश के दक्षिणी हिस्सों तक ही सीमित है.

एक्ट फाइबरनेट के प्लान 749 रुपये प्रति माह से शुरू होते हैं. जिनमें 100Mbps से लेकर 150Mbps तक की स्पीड का फायदा ग्राहकों को मिलता है. डेटा यूजेस लिमिट की स्पीड 512Kbps और 2Mbps के बीच रहती है. इसके अलावा स्पीड आपके प्लान पर भी निर्भर करती है. कंपनी ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट को देखने के लिए ग्राहकों के लिए 999 रुपए तक की कीमतों के भी प्लान उतारे हैं.

Hathaway Broadband (हाथवे ब्रॉडबैंड)

यह बॉडब्रैंड कंपनी पिछले कई सालों से लोगों को नेट प्रोवाइड करा रही है. धीरे-धीरे कंपनी अपने कस्टमर केयर सिस्टम के जरिए भी लोगों के बीच पकड़ बना रही है.

इस कंपनी के प्लान की कीमतें 649 रुपए प्रति महीने से शुरू होती हैं. कंपनी की ओर से डेटा इस्तेमाल करने की कोई लिमिट तय नहीं की गई है. कई सालों से नेट प्रोवाइडर सर्विस होने के चलते यह देश के कई हिस्सों में अपनी सुविधा दे रही है. Hathaway की सर्विस दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, कोलकाता और इंदौर जैसे शहरों में उलपब्ध है.

Airtel Xstream (एयरटेल एक्सट्रीम)

Airtel देश का सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर है. इसके बाद भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) दूसरे नंबर पर है. यही कारण है कि यह अलग-अलग कीमतों के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में उपलब्ध है. एयरटेल की Xstream सर्विस के प्लान की कीमतें 799 रुपए प्रति माह से शुरू होती हैं. जिसमें 1Gbpsडेटा स्पीड की सुविधा दी जाती है. अगर आप 999 रुपए के प्लान पर जाते हैं तो आप 12 महीने तक अमेजन प्राइम वीडियो और 3 महीने तक नेटफ्लिक्स के कंटेंट को देख पाएंगे.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!